एक बार फिर लौटेगा Bajaj Chetak स्कूटर बिलकुल नए अवतार में

“BAJAJ” – प्राय ये शब्द सुन या पढ़ कर आपके दिमाग में क्या चीज़ पहले आती है? प्रायिकता है कुछ के मन में बाइक्स आती होगी, कुछ शायद इसे “अंदाज अपना-अपना” फिल्म के “हमारा बजाज” फेमस डायलॉग से जोड़ते होंगे। पर एक बेहद खास चीज़ है जिससे शायद आज की पीढ़ी पूरी तरह अवगत ना हो, और वो है Bajaj Chetak स्कूटर।

शायद अब आपके मन में वो बचपन की यादे जरूर ताज़ा हुयी होगी जो हम सब की कही न कही दिल के एक कोने में पापा का वो स्कूटर चलाने की परिकल्पना से लेकर, आगे खड़े हो कर ठंडी हवा खाने से जुडी होगी। बहरहाल हम सभी का यादों का पिंजरा असीम सुनहरे पालो से भरा है जो एक के बाद एक पिंजरा खुलने पर उड़ते चले जाते है। पर आज का लेख यादो पर नहीं बजाज के उस लेजेंड्री स्कूटर पर है जिसने 1976 में अपना सफर शुरू किया था।परन्तु बाजार में बढ़ती आटोमेटिक स्कूटर की मांग के चलते 2006 में बजाज ने चेतक को लाल झंडी दिखा दी थी। ख़बर है की अब पूरे एक दशक से भी अधिक समय के बाद बजाज पुनः चेतक के नए अवतार के साथ स्कूटर मार्किट में क़दम रखने जा रहा है।

Bajaj Chetak

ख़बर के अनुसार बजाज चेतक में 125 CC एयर-कुल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया जाएगा जो 9.5 bhp की पावर पैदा करने में सक्षम होगा।

 

साथ ही इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्स्स्टर, USB मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, अलॉय व्हील, बड़ी सीट, CBS (कॉम्बि ब्रेकिंग सिस्टम) व दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक आदि फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है।

परन्तु अब तक आधिकारिक तौर पर  पुष्टि नहीं की गयी है।

अनुमान है बजाज चेतक को अगले वर्ष (2019) में लांच किया जाएगा।

साथ ही पढ़े :-

जल्द लांच होगी ये 5 बेहतरीन एडवेंचर बाइक

Leave a Reply