खरदुंग-ला पहुंचने वाला भारत के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का ख़िताब किया Okinawa Praise ने अपने नाम, सितम्बर 2018 में होगा लांच

“गली ही नहीं हम बाहर भी शेर है।” शायद कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा होगा अगर वाहनों को भी जुबान होती तो।

आप सोच रहे होंगे की ये मैं क्या कह रहा हूँ? पर जी हाँ बात ही कुछ ऐसी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स जिन्हे भारत में कम ही तवज्जु मिलती है और मिलती भी है तो भी उनका दायरा सिटी राइड तक सिमित माना जाता है। पर ऐसे में गुरुग्राम बेस्ड एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Okinawa के Praise स्कूटर ने वाकई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की छवि को प्राइड(गर्व) पहुंचते हुए ये साफ़ कर दिया है की “हम भी नहीं है किसी से कम”

गुडगाँव/गुरुग्राम स्थित इलेक्ट्रिक दो व्हीलर निर्माता Okinawa को अपने ई-स्कूटर Praise की सवारी करने के लिए दो निडर सवार मिल गए जिन्होंने अपनी यात्रा गुरुग्राम से प्रारम्भ करते हुए दुनिया के सबसे ऊँचे पहाड़ी रास्तो में से एक “खरदुंग-ला” पहुंचे।

जानकारी के लिए बता दे “ला” एक तिबती शब्द है जिसका अभिप्राय “पास या रास्ता” होता है। यह जम्मू कश्मीर राज्य के लद्दाख रीजन/क्षेत्र में आता है। जिसकी समुन्द्र ताल से ऊंचाई 18,300 फ़ीट है।

यात्रा गुडगाँव से प्रारम्भ होते हुए अंबाला, जलंधर, पठानकोट, बनिहाल, गंदरबल, सोनमर्ग, श्रीनगर, भीम्बत, लमायुरु, लेह और अंततः खारदंग-ला पहुंचे। 10 दिनों की इस यात्रा में दल ने 55 से 75 किमी प्रति घंटे की गति से  1350 किमी की यात्रा समन्न की। 

आइये जाने Okinawa के इस ख़िताबी ई-स्कूटर Praise के बारे में भी :-

ओकिनावा प्राइसे को कंपनी ने पुछले साल लांच किया था। जिसमे पावर के लिहाज़ से लिथीनुम-आयन (LI-ON) बैटरी  जो एक फुल चार्ज में करीब 200 किमी की रेंज का दवा करती है।

ओकिनावा, अपनी इस स्कूटर प्राइड को बड़े गर्व के साथ भारत के सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक होने का दावा भी पेश करती है। जिसकी टॉप स्पीड 75 किमी प्रति घंटा आंकी गयी है। साथ ही इसमें 3 ड्राइविंग मोड्स Economy, Sporty व Turbo भी मिलते है।

इसके अतिरिक्त ओकिनावा प्राइस में LED हेडलैंप, LED इंडिकेटर्स व टेल लैम्प्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंटी थेफ़्ट सेंसर्स, एलाय व्हील्स, मोबाइल चार्जर स्लॉट, की-लेस स्टार्ट सिस्टम, फ्रंट में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन व रियर में twin gas-charged सस्पेंशन मिलते है।

ओकिनावा के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर हेतु आपको 60 हज़ार रुपए की क़ीमत अदा करनी होगी। जो की सितम्बर 2018 से भारतीय बाज़ारों में खरीदारों हेतु मुहैया होगी।

Leave a Reply