गाडी की सर्विस करवाते समय किन चीज़ों का रखे ध्यान।

अकसर होता है हम delearship या अन्य service station पर अपनी  गाडी तो ले जाते है सर्विस के लिए, पर service के बाद ये नहीं देखते की जो job card में लिखा है हमारा बिल उससे अधिक तो नहीं? या सर्विस के समय जिन चीज़ो का ध्यान mechanic को देना चाहिए उन पर सच में पूरी तरह से ध्यान दे रहा या नहीं?

तो आज हम बात करंगे उन जरुरी बातों की जिन्हे service करवाने के बाद में करनी चाहिए हमे check, ताकि हमारी जेब पर ब्रेक लगे पर गाडी पर नहीं।

1. जाँच ले Job Sheet

सर्विस होने से पहले व बाद में दोनों ही समय job sheet जाँच लेना बहुत जरुरी है। ये सुनिश्चित करना अति आवश्यक है की जो चीज़े job card में mention है वह आपकी service manual के अनुरूप है या नहीं व mechanic ने उन सब पर काम किया है या नहीं।

2. Check करे oil level

सर्विस के बाद इंजन, brake, transmission oil का level व oil filter check करे। सर्विस से पहले व बाद के इंजन oil color सुनिश्चित करे। Fresh engine oil, दिखने में light व clean होता है जबकि used engine oil काला दिखायी देता है।

अगर आप किसी अन्य non-authorized service station पर अपनी गाडी सर्विस करवा रहे है तो अवश्य ध्यान दे की recommended ग्रेड का ही engine/transmission oil व brake fluid काम में लिया जाए। साथ ही हम आपको सलाह देते है की आप अपनी कार की सर्विस authorized service station से ही करवाए।

3. Air Filter housing की जाँच।

Mostly mechanic आपकि गाडी का air filter तो क्लीन करते है पर air filter housing, जिसमे air filter रखा जाता है, उसे साफ़ नहीं करते। जिसका साफ़ होना भी उतना ही जरुरी है जितना की air filter का।

4. Engine Noise

अगर आपकी कार में engine noise की शिकायत है तो जाँच ले की mechanic ने timing chain जांची है या नहीं।

5. Coolant

Engine oil की तरह coolant भी इंजन की सेहत व optimum performance के लिए है बेहद ही जरुरी। इसलिए यह check जरूर कर ले की coolant भी आवश्यक मात्रा में है या नहीं व mechanic ने coolant को top up किया है या refill.

6. Insure Tyre Rotation/wheel balancing

अपनी गाडी के टायर्स की अधिकतम लाइफ बनाये रखने के लिए हर 10000km पर है tyre rotation बेहद जरुरी है। क्यूंकि front tires का wear & tear अधिक होता है rear tires की तुलना में। साथ ही समय से अपनी कार का wheel alignment व balancing भी करवाए।

7. Check Your Belongings & tool kit

Service से पहले अपनी सभी कीमती वस्तुए गाडी से निकल लेनी चाहिए। व फिर भी अगर कुछ रह जाता है तो सर्विस जाँच ले की सभी चीज़े अपने स्थान पर है या नहीं, साथ ही गाडी में रखा toolkit भी चेक कर ले।

8. Check Fuel Level & Odometer Reading

जाँच ले fuel level व odometer reading, ये सुनिश्चित करने के लिए की कही आपकी गाडी का कोई misuse तो नहीं किया गया। हालांकि यदि आपकी कार में कोई part change या गाडी की किसी ख़राबी पर काम किया गया है तो ऐसे में fuel level व odometer reading में थोड़ा variation test drive के कारण देखने को मिल सकता है।

9. जरूर ले एक road test

अपने Service Advisor के साथ एक test drive जरूर ले, व तस्सल्ली कर ले कार की उन चीज़ो पर काम किया गया है या नहीं, जिनपर आपने recommend किया है।

10. जाँच ले Bill Amount व Changed Parts

कही सर्विस स्टेशन बिना उन part के बदले भी कुछ extra parts आपके बिल में जोड़ देते है, व oil top-up कर उसे refill दर्शाते है व अधिक चार्ज करते है। ऐसे सभी frauds से बचे, व अपने bill amount व जो parts change किये गए है उन्हें भी सुनिश्चित कर ले।

2 COMMENTS

  1. Humein kaise pata chalega ki oil and coolent top up kiya hai ki refill ……?????
    And job sheet or job card kya hota hai??

    • jyada se jyada try kre ki aap apna vehicle service k liye na chod, khud waha khade ho k service karwaye.
      and job sheet ek instruction card hota hai for mechanic jo gaadi pr kiye jane wale kamo, vehicle and customer information ko btata hai.
      jab aap apni gaadi kahi service k lie le jate hai to service advisor sabse phle aapke samne jo page fillup karta hai wahi job card hota hai… so next time aap jab bhi apni gaadi service k liye le jate hai to in cheezo ka dhyan jaroor de, job card k basis par hi aapka bill bhi generate kiya jata hai.

Leave a Reply