जल्द आएगी Bajaj Qute Quadricycle

भारत के सबसे बड़े 3-व्हीलरनिर्माता  Bajaj Auto जल्द ही भारत में अपनी quadricycle, Qute को लांच करेगा।Qute को ARAI (Automotive Research Association of India) द्वारा हरी झंडी मिलने का इंतज़ार है।

Qute को पहली बार ऑटो एक्सपो-2012 में दिखाया गया था लेकिन quadricycle से जुड़े कुछ नियमो व सुरक्षा से जुड़े कुछ कारणों की वज़ह से भारत में कभी लॉन्च नहीं किया जा सका। 2016 में Euro-NCAP द्वारा दुर्घटना परीक्षणों (Crash Testing) में Qute को केवल 1 स्टार रेटिंग मिली।

हाल ही में भारत सरकार ने देश में Quadricycle के उपयोग को मंजूरी देते हुए इन्हे कमर्शियल वाहनों का स्थान दिया है। जिसका साफ़ मतलब है Qute भारत में बिकेंगी तो सही परन्तु कमर्सिअल वाहन वर्ग में। इसे पर्सनल/निजी वाहन उपयोग में नहीं लिया जा सकेगा। 

वर्तमान में Bajaj Qute रूस, पोलैंड, तुर्की के साथ-साथ लैटिन अमेरिकी और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों सहित 12 देशों में निर्यात की जाती है। कंपनी को 14 अन्य देशों से बिक्री के लिए मंजूरी मिली है और इस साल अपने निर्यात को दोगुना करने की उम्मीद है 

Bajaj Qute Quadricycle : Specification

Bajaj Qute एक 4-सीटर (2+2) कार है। या यू कहे की 4-सीट व 4-door तथा steering wheel वाला रिक्शा है।जिसमे पावर के लिहाज़ से 237cc का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलिंडर, 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ liquid cool इंजन दिया गया है। जो की 13 BHP की पावर व 20 Nm का अधिकतम टार्क प्रदान करता है।

टॉप स्पीड 70 KMPH
 लX चौX ऊ 2752 mm X 1312 mm X 1650 mm
व्हीलबेस 1925 mm

 

Bajaj Qute Quadricycle : Features

  • Halogen Headlamps
  • Wiper With Washing System
  • 12″ एलाय व्हील्स
  • 3.5m का टर्निंग सर्किल
  • Dash Mounted Gear Shifter
  • Driver & Passengers Seat Belts
  • 60:40 Split Seat

Bajaj Qute Quadricycle : Mileage & Price  

30 KMPL की फ्यूल इकॉनमी का दावा करने वाली Bajaj Qute की कीमत 1 से 1.5 लाख के मध्य होने का अनुमान है।

 

1 COMMENT

Leave a Reply