जानिए मारुति कारों का लेटेस्ट क्रैश टेस्ट रिजल्ट

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि देश में अक्टूबर 2019 से नई लॉन्च होने वाली सभी कारो के लिए नए सुरक्षा निमय बनाए गए है। जिसके तहत मारूति की कारो का हाल ही में क्रैश टेस्ट किया गया। जिसके रिजल्ट बाहर आ गए है।

बता दे मारूति की कुल 14 कारो का क्रैश टेस्ट किया गया। जिनमे से मारूति कि 9 कारे क्रैश टेस्ट में सफल हुई। अन्य 5 कारे टेस्ट में सफल नहीं हो सकी।

टेस्ट में सफल कारो में मारूति सुज़ुकी की Celerio, Swift, Ignis, Ertiga, Dzire, Baleno, Vitara breeza, Ciaz और S-cross शामिल हैं।
वहीं कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कारो में शामिल Alto व WagonR टेस्ट में फैल होते नज़र आये।

इसके अतिरिक्त मारुती सुजुकी की Omni, Ecco, Gypsy भी तय मापदंडो पर खड़ी नहीं हो सकी।

मारुती को टेस्ट में फ़ैल कारों को तय मापदंडो के अनुरूप अक्टुम्बर 2019 से पहले अपग्रेड करना होगा अथवा भारतीय बाज़ार को अलविदा कहना होगा।

गौरतलब है कि क्रैश टेस्ट में असफल हुई सभी कारे मार्किट में अच्छा सेल्स प्रदर्शन कर रही है। इस बात से सभी ज्ञात होंगे की मारुती की Alto व WagonR सेल्स के लिहाज़ से अपनी लांच से ले कर अब तक सदैव सबसे अधिक बिकने वाली कारों की सूची में शुमार रही है। वही omni व ecco भी बिक्री के लिहाज़ से मारुती के लिए अच्छे प्रोडक्ट साबित हुए है। जानकारी के लिए बता दे पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने omni व ecco के क्रमशः 80,583 यूनिट्स व 74,554 यूनिट्स की बिक्री की थी। परन्तु अब ऐसे में इन कारों का सुरक्षा मानदंडों को पूरा न करना कंपनी के लिए बड़ा नुकसान भी साबित हो सकता है।

हलाकि आपको बता दे कंपनी आल्टो व वेगन-आर के नए मॉडल्स पर काम कर रही है व जल्द ही इन्हे सुरक्षा फीचर्स व कुछ अन्य अपडेट्स के साथ उतारा जाएगा। वही मारुती की नयी Jimny भी भारत में लांच होने वाली है जो की जिप्सी को रेप्लस भी करेगी।

साथ ही कंपनी Ciaz व Ertiga को भी एक नए अपडेट के साथ लॉन्च करने को पूरी तरह से तैयार है।

साथ ही पढ़े :-

10 Features that your car must have

 

Leave a Reply