ड्राइविंग का डर कैसे दूर करें ? How to remove fear of Driving? Special Tip

13
1585

डर स्वाभाविक होता है, खासकर किसी नयी चीज़ के लिए या कोई नया काम करने से पहले। ऐसे ही जब आप नए नए ड्राइविंग सीखते हैं या सीखने की सोच रहे होते हैं तो आपके मन मैं में एक डर पैदा होता है। तब आप कुछ ऐसा सोचते हैं।

1- क्या मैं कभी इतनी भीड़ भाड़ वाली सड़कों पर गाड़ी चलाना सीख पाउँगा ? कितने दिन में सीख पाउँगा ? कुछ हो गया तो ?

2- गाड़ी चलाना बहुत ही खतरनाक होता है। गाड़ी चलाने से दुर्घटना होती है।

3- मैं सड़क पर ठीक से गाड़ी नहीं चलाऊंगा तो दूसरी गाड़ियों के ड्राईवर मुझे गालियाँ देंगे।

4- मेरी गाड़ी से किसी को चोट लग जाएगी तो ? मुझे जेल हो जाएगी। पब्लिक से मार पड़ेगी।

आपके मन में भी ऐसे सवाल आते हैं तो फिर आइये आपका डर दूर करते हैं।

= जो अभी भीड़भाड़ वाली सड़कों पर गाड़ियां चलाते हैं वो कोई सुपरमैन या शक्तिमान नहीं हैं, वो भी आपकी और मेरी तरह आम इंसान हैं, गाड़ी चलना एक कौशल है और आप ये भी कह सकते हैं की एक कला है ये जो निरंतर अभ्यास करने से आएगी। और जैसे जैसे आप अभ्यास करते जायेंगे वैसे ही आपके कौशल में सुधार आता जाएगा और एक समय ऐसा आएगा जब आपका डर दूर भागने लगेगा। तो आपने ये सोचना है की जब सब चला सकते है तो मैं क्यों नहीं चला सकता?

= ये बिल्कुल सही बात है की गाड़ी चलाना बहुत ही खतरनाक होता है। सड़क पर सैकड़ों दुर्घटनाएं होती हैं। पर क्या आपने जानने की कोशिश करी है की उस दुर्घटना का कारण क्या था? कोई भी दुर्घटना होती है तो उसमे 95% कारण मानव की गलती या लापरवाही होती है। तो रही बात गलती और लापरवाही की तो गलती और लापरवाही करने से कहीं भी दुर्घटना हो सकती है। आप अपनी रसोई में एलपीजी गैस पर खाना बनाते समय कुछ लापरवाही करते हैं तो दुर्घटना यहाँ पर भी हो सकती है। तो कहने का मतलब है जब आप बिना कोई लापरवाही और सतर्क होकर गाड़ी चलाएंगे तो दुर्घटना का मतलब ही नहीं बनता। दुर्घटना से सीखने की कोशिश करें। उसने जो गलती करी है वो आप न करें।

= आजकल की भागदौड़ की ज़िन्दगी में लोगों के पास समय बहुत कम होता है। वह उसे सड़क पर व्यर्थ नहीं गवाना चाहते। और जब आप गाड़ी सीख रहे होते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि आपसे गाड़ी बीच सड़क पर बंद हो जाती है जिससे आपके पीछे की गाड़ियों को परेशानी होती है, जिससे वो अपना गुस्सा आप पर निकालते हैं। वे लगातार हॉर्न बजाते हैं , आपको भला बुरा बोलते हैं , ये अच्छी बात नहीं लेकिन ये स्वाभाविक है। आपको इस परिस्तिथि में समझदारी दिखानी है और उन्हें नजरअंदाज करना है और ध्यान लगाना है कैसे अपनी रुकी हुई गाड़ी आगे बढ़ाएं और उनका रास्ता जल्द से जल्द कैसे खोलें। इस परिस्तिथि में आपको कुछ समझ नहीं आता तो अपने प्रशिक्षक की बातों का पालन करें। मैं ये कहूंगा कि शुरूआती दिनों में अपने गाड़ी चलाना कम भीड़भाड़ वाले इलाके में सीखना होगा जिससे यातायात में कोई समस्या न हो।

= कभी कभी दुर्भाग्यवश ऐसा भी हो जाता है की आपके कारण किसी चोट लग जाती है। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो घबराने वाली बात नहीं है, सरकार ने आपको सड़क पर गाड़ी चलाने की अनुमति दी है , इसलिए अनुमति दी है क्योंकि आप गाड़ी चलाना जानते हैं और साथ ही साथ आपकी गाड़ी के दस्तावेज भी होने चहिये जैसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहन बिमा जिससे आपके और दुसरे व्यक्ति के नुकसान की भरपाई हो सके। और गाड़ी सीखते समय भी लर्निंग लाइसेंस और साथ में एक प्रशिक्षक होना अनिवार्य है। और आपकी गाड़ी में आगे और पीछे लाल रंग से “L” लिखा होना चाहिए जो ये दर्शाता है कि इस गाड़ी के अंदर कोई सीख रहा है। तो जनता आपके आस पास सावधानी बरतेगी। और रही जनता से मार पड़ने वाली बात, तो ऐसा हो भी सकता है, जनता का कोई भरोसा नहीं। आपसे कोई दुर्घटना हो जाती है तो कई लोगों को समझ नहीं आता के क्या करें। इस परिस्तिथि में हमें क्या करना चाहिए ये जानने के लिए ये वीडियो देखें।

तो सारी दुनिया जब गाड़ी चला रही है तो आप ये छोटे छोटे डर की वजह से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो ये सोचने वाली बात है, अपने पर भरोसा रखें सबकुछ ठीक रहेगा।

यह वीडियो जरूर देखें

डरना तब चाहिए जब आप यातायात के नियमों का पालन ना कर रहे हो , आप शराब या कोई और नशा करके गाड़ी चला रहे हो , बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चला रहे हों। निर्धारित गति से ज्यादा गति में गाड़ी चला रहे हों। तब आपका डर जायज है।

मैं उम्मीद करता हूँ की आपके डर को दूर भगाने की ये कोशिश नाकाम नहीं जाएगी।

13 COMMENTS

    • सस्ते आते हैं Chinese लेकिन चलते नहीं हैं, light धीमी हो जाती है, शॉर्ट सर्किट की भी दिक्कत, highway पर गरम हो पिघल जाते हैं. इसीलिए आपको विडियो दिया था, अच्छे brand में, philips, auxbeam, osram & sylvania….. हैं लेकिन इंडिया में 9000 से अधिक के हैं

  1. रविंद्रजी को बहुत बहुत धन्यवाद। मैंने desi driving school के video से नयी नयी जानकारी हासिल की है। खासकर कार को लेकर

  2. Sir can you suggest that a proper hybrid car whoes milage say 20 kmpl in petrol is better or a desile car whoes milage is 27 is better and for simplicity say that they both car were identical

  3. Sir more post on this learning driving session please, it provide some kind of helpful information that can be used in emergency situations

Leave a Reply