तो अब बंद होगी Tata Nano?

“Tata Nano”  ये नाम सुनते ही जहन में सबसे पहले जो शब्द आता है वो है “लखटकिया कार”, इसी वादे के साथ भारतीय बाज़ार में क़दम रखने वाली टाटा नैनो को जल्द ही कंपनी बंद कर सकती है।

हलाकि टाटा नैनो के बंद होने के मामले में अब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है परन्तु आशंका ऐसी ही बनी हुयी है।

आइये जाने Tata Nano से जुड़े वे आंकड़े जिनसे लगता है नैनो के डिस्कन्टिन्यू होने का अनुमान :-

  • टाटा मोटर्स ने जून माह में नैनो के केवल एक यूनिट का प्रोडक्शन किया है, जो पिछले वर्ष जून माह में 275 यूनिट्स था।
  • जून माह में नैनो के मात्र 3 यूनिट्स की बिक्री ही कंपनी कर पायी है। वही जून 2017 में टाटा ने 167 यूनिट्स नैनो की बिक्री की थी।
  • इस जून 2018 में कंपनी ने नैनो के एक भी यूनिट्स का निर्यात नहीं किया, जो गत वर्ष जून में 25 यूनिट्स का था।
  • 2019 से लागू वाले सुरक्षा नियमो पर टाटा नैनो का खड़ा न हो पाना।

उप्पर लिखे आंकड़ों से तो यही अनुमान लगता है की जल्द ही टाटा, नैनो को आधिकारिक रूप से डिस्कन्टिन्यू कर देगी।

जानकारी के लिए बता दे टाटा नैनो को रतन टाटा ने सर्वप्रथम 2008 ऑटो एक्सपो में “लखटकिया कार” के रूप में  शोकेस किया था। जिसे रतन टाटा ने आम लोगो की कार दैनिक जरूरत के हिसाब से लांच किया गया।

परन्तु नैनो का ऑटो एक्सपो से बाजार तक का सफ़र भी कुछ आसान न था। पहले सिंगुर, बंगाल में नैनो के प्लांट डालने के विरोद में किसानों की हड़ताल, लांच होने पर आग लगने की समस्या ने हमेशा नैनो को गेरे रखा। और सबसे बड़ी समस्या या यू कहे की नैनो के “सबसे सस्ती कार” की बैज ने ही इसे लोगो से दूरी बना दी थी। टाटा नैनो बाजार में उतना अधिक कमाल नहीं दिखा पायी जितना रतन टाटा को इससे उम्मीदे थी।

हलाकि नैनो ने समय समय पर नैनो में काफ़ी बदलाव भी किये व ग्राहक प्रतिक्रियाओ को दिन में रख नए मॉडल्स भी उतारे। ओर इसका सीधा असर इसकी क़ीमत पर भी पड़ा।

अब भी सबसे सस्ती नैनो :-

वर्तमान में बाज़ार में मौजूदा नैनो अब भी देश की सबसे सस्ती 5 सीटर कार होने के साथ सबसे सस्ती AMT यानि Automatic Manual Transmission कार भी है, जिसकी शुरूआती कीमत 2.47 लाख है। यह दोनों ही मैन्युअल व AMT ट्रांसमिशन के साथ आती है। व इसे पावर करता है टाटा का 624cc, 2-सिलिंडर पेट्रोल इंजन। जो देता है 37bhp/51Nm व 22 किमी की अचूक माइलेज।
साथ ही नैनो CNG के साथ भी उपलब्ध है।

Leave a Reply