निसान ने की अफ्रीका, मध्य पूर्व और भारत में विस्तार योजनाओं की घोषणा

जापानी कार निर्माता Nissan Motor Cop Ltd ने आज भारत सहित दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), मिस्र और उप-सहारा अफ्रीका के कुछ हिस्सों में बाजारों में अपनी ताकतें को बढ़ने के लिए अगले 4 वर्षो की योजनाओं की घोषणा कर दी है। 

निसान इन क्षेत्रों में अपने अधिक से अधिक पैर ज़माने व लाभ कमाने के अवसर में है। जिसके तहत निसान बढ़ती वाहन मांग को पूरा करने के लिए मजबूत साझेदारी विकसित करेगा और स्थानीय प्रतिभा का उपयोग भी करेगा।

इस प्लान के तहत निसान ने इन निम्न लक्ष्यों की ओर साधा है :-
  1. निसान भारत, सऊदी अरब व अफ्रीका के बाज़ारो में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएगा।
  2. पाकिस्तान और नाइजीरिया में अपनी पोजीशन को मजबूत करेगा। साथ ही नए सीमावर्ती बाज़ारो में अपने इंडस्ट्रियल ऑपरेशन्स को बढ़ाएगा।
  3. इलेक्ट्रिक वाहनों, स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम (autonomous driving systems) और कनेक्टिविटी में Nissan Intelligent Mobility प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बढ़ाएंगा।
  4. साथ ही निसान अपने sub-brand “Datsun” नए  बाजार में मजबूत करेगा।

कंपनी भारत में अपने डीलरशिप नेटवर्क को मजबूत करना चाहता है। व Datsun तथा Nissan ब्रांड को विकसित करने के लिए International Cricket Council को स्पांसर करेगा। 

मध्य पूर्व में जहा निसान की पहले ही अच्छी पकड़ है, निसान यहाँ जल्द ही अपने नए मॉडल को उतरेगा। gulf states में FY17 में निसान ने कुल 96000 वाहनों की बिक्री की थी, वही 2022 के अंत तक 20% मार्किट शेयर का लक्ष्य निसान ने तय किया है।

इसी के साथ निसान सऊदी अरब में भी FY17 की तुलना में 2022 में अपना मार्किट शेयर 7% से बढ़ा कर 14% लेकर चलेगा।

Leave a Reply