मारुती की कारो पर कम होगा इंतज़ार। कंपनी waiting period में लाएगी कमी।

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने अपनी गाड़ियों पर लम्बे वेटिंग पीरियड को कम करने की घोषणा की है।

मारुती सुजुकी 2018 की शुरुआत से अब तक 4.6 लाख से भी अधिक वाहन बेच चुकी है। ऐसे में जहां कंपनी की सेल्स बड़ी तेज़ी से बढ़ है वही गाड़ियों पर इंतज़ार भी लम्बा होता जा रहा है, ख़ास कर Maruti Swift व Baleno पर। Maruti ने हाल ही जब अपनी नयी Swift मार्किट में उतारी थी उस समय मात्र 70 दिनों Swift की बुकिंग ने 1 लाख के आंकड़े को छू लिया था।

दोनों ही कारो पर लगभग 4 से 5 माह का वेटिंग पीरियड चल रहा है। जिसे कंपनी ने गाड़ियों की बढ़ती मांग के चलते कम करने का फैसला लिया है। खास तौर पर Baleno के वेटिंग पीरियड में भरी कमी आने वाली है।

मारुती अपने मानेसर स्तिथ प्लांट में Baleno का चरम क्षमता से उत्पादन कर रही है व इस साल के अंत तक अपने गुजरात प्लांट को भी Baleno के अधिकतम उत्पादन के लिए अपनी चरम प्रोडक्शन क्षमता तक पहुंचने का प्लान बना चुकी है।

साथ ही खबर यह भी है की मारुती अपनी dzire व vitara breeza के वेटिंग पीरियड को कम करेगा।

इसी मौके पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आर सी भार्गव ने बताया कि, “गुजरात प्लांट की पहली इकाई 2018 के अंत तक अधिकतम उत्पादन शुरू कर देगी जिसमें सालाना 2.5 लाख या संभवतः उससे भी ज़्यादा यूनिट वाहन का उत्पादन किया जाएगा। इसकी दूसरी लाइन का उत्पादन जनवरी 2019 और अप्रैल 2020 तक तीसरी लाइन का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा। गुजरात प्लांट की तीनों इकाइयां 2.5 लाख यूनिट सालाना बनाएंगी जिससे प्लांट का कुल सालाना उत्पादन 7.5 लाख वाहन हो जाएगा।

Leave a Reply