आ सकता है मारुती कारों की कीमतों मे उछाल, साथ ही शामिल हुयी विश्व की टॉप 10 कंपनियों में।

जी हाँ, कुछ ही दिनों पहले हुंडई कारों की कीमतों में वृद्धि की ख़बर सामने आयी थी। अब ख़बर ये है की मारुती भी हुंडई के सामन अपनी कारो की क़ीमत में बढ़ोतरी कर सकता है।

वर्तमान में देश, बढ़े हुए फ्यूल के दामों की मार झेल रहा है, जिसके चपेट में आम नागरिको के साथ व्यापारिक समूह भी शामिल है। इसी के कारण पहले हुंडई व अब मारुती भी अपने कारों की कीमतों में 2% का इज़ाफ़ा करने जा रही है। जिसके अनुसार विभिन्न कारों की कीमतों में 5 से 25 हज़ार तक की वृद्धि हो सकती है। हालांकि अभी इस बारे में मारूति सुजुकी की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गयी है। परन्तु cardekho.com की रिपोर्ट के अनुसार मारुती जून माह से अपनी करो की कीमतों में घोषणा कर सकता है।

बढ़ी हुयी कीमते दोनों ही मारुती व Nexa आउटलेट्स की कारों पर लागु होगी। क़ीमत में वृद्धि का कारण बड़े हुए तेल के दामों के से महंगे हुए ट्रांसपोर्टेशन व अन्य कंपोनेंट्स के दामों में वृद्धि को बताया जा रहा है। अतः नए ग्राहकों को फ्यूल की बड़ी कीमतों की मार के साथ-साथ वाहन ख़रीद हेतु भी अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। तो यदि आप भी मारुती या हुंडई की कार ख़रीदने का सोच रहे है तो जल्दी कीजिये, कही आपकी जेब पर इसका वज़न न बढ़ जाये।

साथ ही आपको ये भी बता दे की मारुती सुजुकी देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी है। जो की हाल ही Brandz द्वारा किये गए एक सर्वे में विश्व की 10 सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में 6,375 मिलियन यू.एस. डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ 9 वे स्थान पर अपनी जगह बनाने में सफ़ल हुयी। टॉप 10 पैसेंजर कारों की सूचि में मारुती सुजुकी अकेली भारतीय कंपनी है।

जापानी ऑटो मेकर टोयोटा इस सूची में इस साल भी शीर्ष पर 29,987 मिलियन यू.एस. डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ बनी रही।

 

Leave a Reply