10 Features that your car must have

क्या बनाती है एक कार को सुरक्षित, आरामदायक व रिलाएबल? जी हाँ, ज़वाब बिलकुल सही है गाडी के साथ आने वाले फ़ीचर्स। पर क्या गाडी में आने वाले सभी फीचर्स जरुरी है? ये कहना गलत नहीं होगा की हर फीचर ड्राइवर को सुविधा नहीं पहुंचते है। तो कौन से है फीचर्स गाडी में लिए जाये कौन से नहीं, इस दुविधा को दूर करने के लिए आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे 10 बेहद जरुरी फीचर्स जिनपर आप गाडी खरीदते समय अवश्य ध्यान दे।

ये भी पढ़े – Top 5 CNG Efficient Cars

1. Air Bags

एयर बैग्स एक बेहद जरुरी फीचर्स है जो किसी दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षा प्रधान करने का कार्य करता है। दुर्भाग्यवश भारत में मौजूद entry-level कारों में अब भी या तो एयर बैग्स मौजूद नहीं है या ऑप्शन के तौर पर दिए जाते है। प्रत्येक गाडी में कम से कम 2 एयर बैग्स फ्रंट में होना अनिवार्य है।

Airbags दुर्घटना की स्थिति में स्वचालित रूप से फूल कर गाडी में मौजूद चालक व यात्रियों को cushioning प्रदान करते है जिससे गंभीर चोटों से बचा जा सके।

भारत सरकार ने 2019 से सभी कारो में न्यूनतम दो एयर बैग्स व ABS को अनिवर्य कर दिया है।  

ये भी पढ़े – Top 5 diesel efficient cars under 10 lakhs

2. ABS (Anti-lock Braking System)

ABS भी एक सुरक्षा के नजरिये से एक बेहद जरूरी फीचर है जो आपकी गाडी में होना अनिवार्य है। ABS व्हील्स को ब्रैकिंग की स्तिथि में लॉक होने से रोकता है जिससे कार स्किड नहीं होती व गाडी पर आपका नियंत्रण बना रहता है, खास कर hard braking/emergency braking की स्तिथि में।

साथ ही पढ़े – क्या और क्यों जरुरी है – ABS and EBD ?

3. Reverse Parking Sensor/ Parking Assistant System

अधिकांश तह रिवर्स लेना कई चालकों के लिए टेढ़ी खीर है। व ऐसे में किसी दुर्घटना का हो जाना आम बात है, हलाकि इससे अधिक जान की हानि वाले केस कम ही देखे गए है परन्तु दुर्घटना के फलस्वरूप माल की हानि अवश्य ही होती है। ऐसे में reverse parking sensor एक बेहद जरुरी हो जाते है जो मदद करते है आपको गाडी रिवर्स लेने में। यह पार्किंग सेंसर्स गाडी के पिछले बम्पर पर लगाए जाते है जो की ultrasound wave टेक्नोलॉजी पर कार्य करते है व किसी बाधा (obstacle) के निकट आने पर अलार्म बजाता है।

4. Day/Night Internal Rear View Mirror (IRVM)

Day/Night IRVM  भी एक सुरक्षा और सुविधा को बढ़ने वाला फीचर है। जो की चालक हेतु सुरक्षित चलन हेतु भी है बहुत जरूरी। IRVM पीछे चल रहे वाहनों की दूरी जांचे/देखने में मदद करता है। परन्तु रात के समय ड्राइविंग के दौरान पीछे चल रही वाहनों की हेडलाइट्स की चमक IRVM पर दिखने से काफी असुविधा होती है। जिससे निज़ाद के लिए Day/Night IRVM एक जरूरी फीचर बन जाता है।

टीम gaadify आपसे अनुरोध करती है की गाडी चलते समय high beam का प्रयोग न करे। 

ये भी देखे –  How to drive at night ?

5. Internal Adjustable ORVM

ORVM ( Outside Rear View Mirrors) कार के दये व बाये ओर से आरहे वाहनों पर नज़र बनाये रखे के लिए बेहद उपयोगी है। जिससे पूरी सुरक्षा के साथ मुड़ने की सुविधा मिलती है। अधिकांश तय कारो में ORVM, internally/electronically अडजस्टेबले आते है। जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से एडजस्ट कर सकते है। परन्तु अब भी कुछ entry level हैचबैक्स में Internal Adjustable ORVM तो दूर की बात पर both-side ORVM भी नहीं आते है। जिससे बेहद असुविधा भी उत्पन्न होती है।

6. Fog Lamps & Defogger

आपने प्रायः ही शीत ऋतु में Delhi-NCR क्षेत्र में फोग के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में अवश्य ही सुना होगा। बारिश, फोग व snow के कारण visibility घट जाती है जिससे दूर का देखने में कठिनाई अनुभव होती है। व दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में FOG लैंप एक wide व clear road surface visibility प्रदान करता है। तथा defogger, विंडशील्ड व रियर मिरर पर जमने वाली fog/mist को हटाता है व एक अच्छी द्रश्यता (visibility) बनाये रखता है।

 

 

 

 

 

Fog, rain, snowfall की स्थिति में वाहन को कम गति व fog तथा headlight on कर के ही वाहन चलाये। 

साथ ही देखे – How to drive in fog by Carguru Amit Khare

7. Adjustable Steering Wheel

किसी गाडी का ergonomics एक महत्वपूर्ण बिंदु है, चालक के fatigue रहित चालन व comfort के नज़रिये से। अतः adjustable steering wheel आपको अपने आराम के अनुसार अपनी स्टीयरिंग स्थिति समायोजित करने की अनुमति देता है।

साथ ही ड्राइवर साइड एयरबैग परिनियोजन भी स्टीयरिंग व्हील में ही होता है, अतः Adjustable Steering Wheel ड्राइवर की हाइट के अनुसार ड्राइवर को एक सुरक्षित स्थिति में भी रखता है।

Adjustable Steering Wheel दो विशेषताओं में आता है – Height Adjustable Feature व Rack & Reach Feature.

Height Adjustable Feature आपको अपने आराम के अनुसार स्टीयरिंग अप और डाउन समायोजित करने की अनुमति देता है, जबकि Rack & Reach Feature आपको horizontal स्टीयरिंग समायोजित करने में मदद करता है।

8. Central Locking

केंद्रीय लॉकिंग एक अत्यंत महत्वपूर्ण फीचर है जो की आपकी ड्राइविंग कंडीशन को आसान बनाने का कार्य करता है। यह एक ही बटन से आपको सभी door को लॉक करने की सुविधा देता है। अतः सेंट्रल लॉकिंग सुविधा सुरक्षा और सुविधा दोनों को बढ़ाती है।

9. Auto Power Window

यह फीचर सुविधा को काफी बढ़ाती है। बटन के एक छोटे से प्रेस द्वारा बस खिड़की को पूरी तरह से खोल व बंध किया जा सकता है। यह मैन्युअल विंडो में लगने वाले effort, समय को बचाता है।

जरूर पढ़े – गाडी की सर्विस करवाते समय किन चीज़ों का रखे ध्यान।

10. Bluetooth & Steering Mounted Control

ब्लूटूथ व स्टीयरिंग माउंटेड कण्ट्रोल भी ड्राइवर के कम्फर्ट व सुरक्षा के लिहाज़ से महत्वपूर्ण है। जो की अपने स्मार्टफोन को अपनी कार के साथ कनेक्ट कर ड्राइविंग करते समय भी अपने फोन पर नज़र डाले बिना, सन्देश व कॉल प्राप्त करने, कॉल करने व अपना पसंदीदा म्यूजिक ट्रैक चलने की अनुमति देता है।

 

 

 

 

 

 

 

वही स्टीयरिंग माउंटेड कण्ट्रोल बिना इंफोटेनमेंट सिस्टम पर नज़र डाले म्यूजिक व कॉल को कण्ट्रोल करने की सुविधा भी देता है। अतः चालक बिना सुरक्षा को टांक पर रख रोड से अपना ध्यान भटकाए बिना म्यूजिक व कॉल कण्ट्रोल कर सकता है क्युकी कहते है न “सावधानी हटी, दुर्घटना घटी”

ये भी पढ़े – 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी।

Top 5 Cars Under 5 Lakhs

Leave a Reply