5 आने वाली कारें, जो 10 लाख से सस्ती होंगी।

भारतीय बाज़ार के लिए 10 लाख तक की बजट कारे एक बेहद ही महत्वपूर्ण सेगमेंट रहा है। क्युकि अदिकांश तय भारतीय बाजार में बिकने वाली कारे (50% से भी अधिक) 10 लाख तक के बजट के भीतर की है। ऐसे में ऑटोमोबाइल के उभरते भारतीय बाजार में कम्पनिया अपना वर्चस्व बनाये रखने के लिए सदैव कुछ नए की होड़ में लगी रही है। जल्द ही इस 10 लाख के भीतर वाले सेगमेंट शामिल होंगी कुछ नयी कारे, आइये जाने ऐसी ही कुछ 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी और जल्द भारतीय बाज़ारो में रखेगी क़दम।

1. 2nd Generation Hyundai Santro

पहले नम्बर पर 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी उनमे से अपनी tall-boy image से इंडियन मार्किट में पहचान बनाने वाली south Korean ऑटोमेकर HYUNDAI, जल्द ही अपनी 2nd जनरेशन Santro को भारतीय बाजार में पुनः उतरने जा रहा है। कही बार नयी ह्युंडई सैंट्रो के टेस्ट वैरिएंट को spot भी किया गया है। इसे ह्युंडई अपनी EON और i10 के मध्य श्रेणी में उतारेगा। जिसका सीधा कम्पटीशन Tata Tiago, Maruti Alto K10 व Renault Kwid से होगा। खबर है की Hyundai 2nd gen Santro को किसी अन्य नाम से भी उतार सकती है।

New hyundai Santro Concept Model

Possible Features/संभावित खूबियां :-  hyundai ने आधिकारिक रूप से नयी Santro के फ़ीचर्स घोषणा नहीं की है पर संभावित रूप से इसमें नए सेफ्टी निमयों को देखते हुए मिल सकते है ड्यूल एयर बैग्स, ABS, reverse parking sensor जैसे फीचर्स साथ ही Bluetooth व touchscreen infotainment system भी।

Engine Specification :- नयी सैंट्रो में 1L 3 cylinder पेट्रोल इंजन, 5 स्पीड गियरबॉक्स मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ। साथ ही हुंडई AMT के बढ़ते मार्किट को देखते हुए दे सकती है अपने टॉप मॉडल में आटोमेटिक ट्रांसमिशन भी।

Launch :- मिड 2018 

Price :- 4 से 5.5 लाख (संभावित)

2. Ford Figo Aspire

दूसरे नम्बर पर 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी उनमे से बढ़ते UV व c-segment को देखते हुए Ford कुछ दिनों पहले ही अपनी नयी CUV Freestyle के साथ मार्किट में कदम रख चूका है व जल्द ही अपनी c-segment सेडान Figo Aspire के नए वर्ज़न को भी लांच करेगा।

नयी figo aspire के इंटीरियर व एक्सटेरियर में फेसलिफ्ट के साथ काफी बदलाव देखने को मिल सकते है। Ford कार की overall presence बढ़ने के लिए दे सकती है projector headlamps DRL LEDs के साथ, नयी tail व fog lamps. साथ ही पहले से अधिक स्टाइलिश बनाने के ज्यादा chrome finish भी।

Possible Features/संभावित खूबियां :-  Ford Freestyle की तरह नयी एस्पायर में मिल सकता है ड्यूल एयर बैग्स व ABS & EBD : बेस वैरिएंट में भी, साथ ही  6 airbags टॉप वैरिएंट में। इसके साथ ही reverse parking sensor,Bluetooth व floating touchscreen infotainment system Sync 3.0 के साथ, Apple Car Play, Android Auto सपोर्ट, Electric ORVM, इलेक्ट्रिक driver seat adjustable, steering mounted audio control आदि।

Engine Specification :-  आशा है की Figo Aspire में देखने को मिल सकता है Sigma इंजन को replace करता हुआ 1.2L पेट्रोल dragon इंजन मैन्युअल ट्रांसमिशन। Ford का dragon इंजन परफॉरमेंस के लिहाज़ से sigma सीरीज इंजन से बेहतर व हल्का है। जिसे Ecosport व हाल ही Freestyle में भी देखने को मिला। साथ ही Aspire के top-end variant में मिल सकेगा 1.5L इंजन के साथ AMT विकल्प भी। साथ ही इसका डीजल इंजन 1.5L :- 99 BHP की पावर के साथ 112 NM, 1.2L व 1.5L पेट्रोल इंजन क्रमशः 87BHP, 112 NM व 110 BHP व 136 NM की अधिकतम क्षमता वाला होने का अनुमान है।

Launch :- अगस्त 2018 

Price :- Ford freestyle  की लांच के बाद नयी Aspire की क़ीमत का अंदाजा लगाना थोड़ा मुस्खिल है क्यूंकि फोर्ड पहले से फ्रीस्टाइल की कीमतों से सब को चौका चूका है ऐसे में Ford पुनः Aspire की कीमत के साथ इसके चाहने वालो को अचरज डाल सकता है। पर अनुमानित रूप से इसकी कीमत 6 से 9 लाख तक हो सकती है।

3. Maruti Suzuki Ciaz

तीसरे नम्बर पर 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी उनमे से एक Ciaz ऐसे ही नहीं मारुती भारतीय बाजार पर राज करती है। 50% से अधिक भारतीय कार बाजार अपने नाम करने वाली maruti suzuki सबसे ज्यादा vehicle options के साथ भारतीय बाजार में पाँव फैलाये हुए है। व ऐसे में निरंतर कुछ नया लाने की लड़ाई में भी मारुती सबसे आगे है। जल्द ही मारुती भी अपनी सेडान कर Ciaz का फेसलिफ्ट वर्ज़न बाजार उतरने वाली है। जिसका बेस मॉडल 10 लाख के भीतर होगा। नयी Ciaz, मौजूदा Ciaz से अधिक ताकतवर होगी। साथ ही नयी ciaz में sunroof भी दिया जा सकता है।

मारुती अपने मौजूदा Ciaz पर 60 हज़ार तक का डिस्काउंट भी दे रही है।

Engine Specification :- इसमें पुराने 1.4L इंजन की जगह 1.5L k-series पेट्रोल व 1.5L turbo डीजल इंजन आएगा जो performance के लिहाज़ से पहले से बेहतर होगा।

Launch :- जुलाई-अगस्त 2018

क़ीमत :- शुरुवाती क़ीमत 9 लाख होने का अनुमान है।

4. Maruti Suzuki Ertiga

चौथे नम्बर पर 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी उनमे से मारुती अपनी 2nd जनरेशन Ertiga को पहले ही इंडोनेशिया में उतार चूका है। जिसका जिक्र team Gaadify ने पहले भी किया था। New 2018 Ertiga, Heartect प्लेटफार्म पर बेस्ड है जो की पहले से 99mm लम्बी व 40mm चौड़ी है , इसके एक्सटेरियर में भी मारुती ने खासे बदलाव किये है। नयी एर्टिगा में पहले से ज्यादा चौड़ा ग्रिल, व नए प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स  व  c-shaped टेललैंप।  इंटीरियर में मारुती ने दिया है ड्यूल कलर डैशबोर्ड जो पहले अलग स्टाइलिश है, साथ ही दिया गया है  6.5″ का floating touchscreen infotainment system, Start-stop button, Reverse parking sensors, ABS & EBD, Vehicle stability control,ड्यूल ऐरबग्स, Roof mounted AC vents (माध्यम पंक्ति के लिए ),Height adjustable driver seat आदि जैसे कही फीचर्स, जो बनाते है नयी Ertiga को पहले से खास।

Engine Specification :-  इंडोनेशिया मार्किट में सुजुकी ने अपनी Ertiga को केवल 1.5L 1462CC, k15b पेट्रोल इंजन वर्ज़न में उतारा। जो दोनों ही मैन्युअल व आटोमेटिक ट्रांसमिशन(MT & AMT) में उपलब्ध होगी। माइलेज के लिहाज से मैन्युअल ट्रांसमिशन(MT) 18KMPL व आटोमेटिक ट्रांसमिशन(AMT) 16.7KMPL की fuel economy का दावा करते है। भारत में ertiga का डीजल वेरिएंट भी देखने मिलेगा।

Launch :- इस साल के अंत तक 2nd gen Ertiga भारतीय बाजार में कदम रख सकती है।

क़ीमत :- 8 से  10 लाख

5. Maruti WagonR 7 seater

आखिरी नम्बर पर 5 आने वाली कारें जो 10 लाख से सस्ती होंगी उनमे से अपनी MPV सेगमेंट श्रेणी को  कदम ओर आगे बढ़ते हुए मारुती जल्द ही अपनी हैचबैक सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कार में से एक WagonR का 6+1 सीट की क्षमता वाला नया मॉडल उतारेगी। जिसका प्रर्दशन मारुती ने Indian International Auto Expo-2016 में भी किया था।

यह sub-4 mt श्रेणी में आएगी व इसका प्रोडक्शन वर्ज़न अपनी जापानी मॉडल Suzuki Salio का भारतीय वर्ज़न भी हो सकता है। नयी 7 सीटर WagonR में मिलेगा Dual toned interior/dashboar,Touchscreen infotainment display,Dual airbags, ABS and EBD सभी models में standard.

Engine Specification :- Maruti की side से officially WagonR-7 seater की engine specification साफ़ नहीं की गयी है, पर अनुमान यह लगाया जा रहा है की न्यू WagonR, existing wagonR के 1.0L K-series(10B) 998cc petrol इंजन :  58.16bhp, 90Nm  या जापानी wagonR कही जाने वाली Maruti Solio के 1.2L K-series 1254cc petrol engine : 88bhp, 118Nm torque के साथ भारतीय बाजार में उतर सकती है।

Launch :- 7 सीटर WagonR का production इस साल के अंत तक शुरु होने की सम्भावना है।

क़ीमत :- इसकी कीमत 4.6 से 7 लाख तक जा सकती है।

 

 

 

2 COMMENTS

    • if there is mechanical compressor in your car, thn yes the cooling rate is down in CNG than Petrol.

Leave a Reply