Baleno Vs Dzire, कोनसी खरीदें?

22
1807

मारुती सुजुकी भारत की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी है। मार्किट में 52 % शेयर भी रखती है। न सिर्फ यह, बल्कि मारुती सुजुकी ही सबसे ज्यादा प्रकार की cars बेचती है। लेकिन मारुती की ज्यादतर गाड़िया, चाहे वह मारुती सुजुकी के नाम से हो या उनके ब्रांड Nexa के नाम से, 10 लाख से काम की ही गाड़िया है। इसका सीधा मतलब है की अधिकतर मामलो में खरीदार मारुती की ही cars के बीच असमंजस में पड़ जाता है। Nexa Baleno व Maruti Suzuki Dzire भी दो ऐसी cars है जिनमे लोग कंफ्यूज होते है। आइये देखते है Baleno Vs Dzire के बीच क्या अंतर है और कोनसी किसके लिए बनी है।

Baleno Vs Dzire

Engine

दोनों ही गाड़िया पेट्रोल व डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। दोनों ही गाड़ियों में एक जैसा इंजन ही लगा है। ये बात अलग है की Dzire का पेट्रोल इंजन Baleno के मुकाबले थोड़ी काम पावर देता है। Dzire अपने बेहतर aerodynamics की वजह से थोड़ा ज्यादा माइलेज भी देगी। हालांकि आम ड्राइविंग में ये फरक नहीं पता चलता। 

Gearbox

दोनों ही गाड़ियों में एक जैसा गियरबॉक्स आता है लेकिन जब बात आटोमेटिक ट्रांसमिशन यानी की gearbox की हो तो कुछ फर्क आता है। Baleno में पेट्रोल इंजन के साथ आपको असली आटोमेटिक (CVT) Gearbox मिलता है वही Dzire में आपको AMT गियरबॉक्स मिला है। लेकिन Dzire में यह दोनों पेट्रोल व डीजल में मिलता है। तो अगर आपको डीजल में आटोमेटिक कार चाहिए तो Dzire ही लेनी पड़ेगी।

Space and Safety

यहाँ सेफ्टी के मामले में दोनों कार एक जैसी है। हो भी क्यों नहीं, एक ही चेसिस, एक जैसे ABS, EBD, Airbag इत्यादि। हाँ, Dzire में Brake Assist का फीचर है जो Baleno में मौजूद नहीं है। लेकिन दोनों ही गाड़ियों की ब्रैकिंग अच्छी है।

स्पेस एक अलग मुद्दा है दोनों ही गाड़ियों में। Dzire अपने Dual Tone कलर के साथ थोड़ी जयादा spacious लग सकती है लेकिन असल में फर्क सिर्फ पिछली सीट पे है। Dzire की पिछली सीट थोड़ी ज्यादा कम्फर्ट व स्पेस देगी। बूट स्पेस यानी दिग्गी भी Dzire की ज्यादा बड़ी है। 

Features

दोनों ही गाड़िया अपने वैरिएंट के हिसाब से लगभग एक जैसे फीचर्स देती है। लेकिन एक पिछली सीट के लिए AC व Charger पॉइंट को छोड़ दिया जाए तो Baleno न सिर्फ ज्यादा फीचर के साथ आती है बल्कि एक बेहतर और प्रीमियम दिखने वाले इंटीरियर के साथ आती है।

Conclusion

Baleno एक खूबसूरत कार है। अंदर से बैठने पर भी Dzire के मुलाबले ज्यादा अच्छी लगती है। लेकिन पिछली सीट और दिग्गी में स्पेस तोह द्जिरे के ज्यादा है। बलेनो भले ही देखने में प्रीमियम हो लेकिन सस्ती भी यही है। Dzire जरूर महंगी लगती है इसके सामने। मेरे हिसाब से Baleno एक यंग लोगो के लिए बानी कार है और Dzire एक फॅमिली कार है।

22 COMMENTS

  1. tata tigor xz petrol value for money h kya……le skte h kya ya is se accha koi option budget 7-8 lakh on road price

    • Not a genuine comparison, if wanna to compare please compare with mini suv to mini suv.
      EcoSport is best handling mini suv of India.
      Honda city is also good in handling department.

  2. respected Sir….i seen your many videos…subscribed liked and now even enjoying a lot….
    I am confused in 3 Cars …please help me to select…….All are second hand…

    All are diesel model

    1) Ford Ecosport—-2016 model—titatnium——Rs 830000/- —this wants service — 12000Kms (12K)
    2) Ford Aspire—-2016 model—titatnium—Rs 650000/- —full insurance with warranty — 21000Kms (21K)
    3) Maruti Swift Dzire —- 2015–vdi—Rs 550000/———–400000 (40K)

    Please all three fullfil my requirement…….only money–model—price and KMs driven issue comes in my mind…

    I mean which one is value for money……

Leave a Reply