Diesel CAR में Petrol CAR से बड़ी SIZE की BATTERY क्यों होती है ?

जब भी आप अपनी गाडी की बैटरी बदलवाने जाएंगे तो BATTERY वाला आपसे जरूर पूछेगा की गाडी डीजल है या पेट्रोल। चलो एक उदहारण ले लेते हैं TATA TIAGO की बैटरी का। TATA TIAGO का पेट्रोल इंजन उसके डीजल इंजन से बड़ा है लेकिन उसके बावजूद भी डीजल कार में बड़ी BATTERY लगी हुई है। Tiago Petrol ki Battery Capacity 44Ah है और Tiago Diesel की 50Ah.

big size battery in diesel car
Tiago/Tigor Petrol Battery, Capacity 44 Ah
big size battery in diesel car
Tiago/Tigor Diesel Battery, Capacity 50 Ah

ये “Ah” का क्या मतलब होता है ?

Ah को Ampere hour कहा जाता है, उदहारण के तौर पे Tiago Petrol की बैटरी 44 Ah है इसका मतलब यह BATTERY एक बार फुल चार्ज होने पर लगातार एक घंटे तक 44 Ampere का करंट दे सकती है। वैसे ही डीजल बैटरी 50 Ampere का। इसका मतलब डीजल बैटरी में ज्यादा चार्ज इकठ्ठा करने की क्षमता है।

ऐसा क्यों ?

डीजल कार में BATTERY बड़ी होने की कुछ खास वजह हैं , जैसे

1- डीजल इंजन का Compression Ratio:-

डीजल इंजन का Compression Ratio पेट्रोल से ज्यादा होता है जिसके कारण सिलिंडर के अंदर काफी ज्यादा दबाव बनता है और गाड़ी स्टार्ट करते समय इंजन को घुमाने के लिए ज्यादा ताकत की जरुरत पड़ती है। इसीलिए डीजल इंजन को स्टार्ट करने के लिए ज्यादा पावर देने वाली Starter Motor लगाई जाती है। और उस Starter Motor को ज्यादा करंट चाहिए होता है और उस ज्यादा करंट को इकठ्ठा करने के लिए बड़ी बैटरी।

Petrol Engine Compression Ratio :- 8:1 to 12:1

Diesel Engine Compression Ratio :- 14:1 to 25:1

2- डीजल इंजन के Heavy Components:-

इंजन में ज्यादा दबाव होने के कारण उस दबाव को झेलने के लिए उसमे लगाए जाते हैं Heavy Components जैसे piston, crankshaft, connecting rod etc, यह भी एक कारण है जिसके चलते डीजल इंजन को स्टार्ट करने के लिए घुमाना थोड़ा मुश्किल है।

3- Glow Plug के लिए :-

ज्यादा ठंडी जगह पर इंजन के अंदर डीजल का जलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है तो उस स्तिथि से निपटने के लिए डीजल इंजन के हर एक सिलिंडर के अंदर Glow Plug लगाए जाते हैं। Glow Plug एक तरीके के हीटर होते हैं जिनका काम सिलिंडर के अंदर की हवा को गर्म करना होता है जिससे अत्यंत ठंडी जगह या वातावरण में भी इंजन आसानी से स्टार्ट हो जाए। Glow Plug चालू होने के लिए बैटरी से पावर लेता है।

Diesel Engine Glowplug

तो यही कुछ खास कारण है जिनकी वजह से डीजल से चलने वाली गाड़ियों में बड़ी बैटरी की जरूरत पड़ती है।

इस वीडियो को जरूर देखें

3 COMMENTS

  1. Namaskar,
    . Ravindra Sir,
    . Sir after the long time searches and discussion I have decided to buy Ignis Zeta and it will be delivered in April first week. Now some of my relatives insisting me to buy a big car grand i10 or swift but still I think ignis zeta a value for money car..
    Please you suggest me that I am going right or not.
    I have given 11000 rs till now.
    . Thanks

Leave a Reply