BioDiesel क्या है? क्या ये किसी भी डीजल गाडी में डाल सकते है?

7
2990

पिछले एक दो साल से कई लोगो ने ये BioDiesel नाम सुना होगा। कुछ लोगो ने खोजबीन भी की होगी के आखिर ये क्या बला है। चाहिए आज यही जानते है की Biodiesel क्या होगा है व ये किन किन गाड़ियों में काम में लिया जा सकता है।

BioDiesel क्या है?

बायो डीजल जैसे की अपने नाम से ही कहता है की वह एक डीजल ही है लेकिन Bio यानी जैविक चीज़ से बना हुआ। आम पेट्रोलियम डीजल जो हर पंप पे मिलता है वो तेल के कुओं से निकले गया क्रूड आयल से बनता है। बायो डीजल कुछ पौधों (जट्रोफा खासतौर) से बनता है। पौधों के उपयोगी हिस्सों को जब Compress किया जाता है तो वे भी एक क्रूड आयल में बदल जाते है। उस क्रूड आयल से भी कई तरह के एनर्जी देने वाले पदार्थ बनाये जाते है जिसमे बायो-डीजल एक है। Biodiesel

क्या BioDiesel किसी भी गाडी में डाल सकते है?

जी हाँ, बायो डीजल को हम किसी भी “Diesel” इंजन में काम में ले सकते है। फिर चाहे वो बस हो, ट्रेक्टर हो, कारखाने की मशीने हो या कोई ट्रक। Car में भी अब इसका इस्तेमाल होने लगा है। हम Biodiesel को आम डीजल के साथ mix भी कर सकते है।

भारत में कोनसी कंपनी बायोडीजल बनती है?

गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाए ऐसा बायोडीजल अभी तक भारत में नहीं बन पा रहा है। लेकिन कुछ कम्पनिया है जो इसे बाहर से लाके भारत में बेचती है। My Eco Energy नाम की एक कंपनी Indizel ब्रांड के साथ अपना बायो-डीजल बेचने की शुरुआत करने जा रही है।

क्या फायदे है बायोडीजल के?

बायो डीजल कई फायदे देता है। आइये उन्हें एक एक करके जानते है।

  1. कम प्रदुषण करता है।
  2. Cetane की मात्रा ज्यादा होने की कारण इंजन में combustion सही होता है और अच्छा Pickup मिलता है।
  3. पेट्रोलियम आधारित डीजल के मुकाबले ये ज्यादा चिकना होता है, इसके कारण इंजन कम कंपन करता है।
  4. आम डीजल से इसकी रेट कम होगी।
  5. ज्यादा माइलेज/एवरेज देता है।

Biodiesel के पंप कहा है?

फिलहाल Indizel के पंप राजस्थान व महाराष्ट्र में कई जगह पे है लेकिन अभी आम जनता के लिए पूरी तरह चालु नहीं है। राजस्थान में एक Washwell नाम के ब्रांड का बायोडीजल मिलता है लेकिन GaadiFy को उसे टेस्ट करने का मौका नहीं मिला है तो कह पाना मुश्किल है की ये गाड़ियों के लिए अच्छा है की नहीं।

तो बस ये सब है फिलहाल बायो डीजल के बारे में। आपके सवाल व सुझाव आप comments में लिख सकते है। Gaadify की और से धन्यवाद।

7 COMMENTS

Leave a Reply