महिलाओं संग एवेरेस्ट पंहुचा ये टायर ब्रैंड।

BKT (Balkrishna Industries Limited Tires) के सहयोग से भारत भर के पांच महिलाओं के एक उत्साही समूह ने 4 जून, 2018 को माउंट एवरेस्ट(Mount Everest) पर बढ़त हासिल की। इस अभियान के द्वारा BKT ने पहली बार उत्साही महिलाओ के समूह को अपना समर्थन दिया और उनके सफल समापन का कारण भी बना। 

 

हमारे समाज व संस्कृति में महिला सशक्तिकरण (women empowerment) को उजागर करने हेतु एक ईमानदार प्रयास के रूप में BKT ने “Unified Voice for Equity” नारे के साथ महिलाओं पर मौजूदा सामाजिक बंधनों को तोड़ते हुए माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए महिलाओं के एक दल को समर्थन देने का फैसला किया।

आपको बता दे माउंट एवरेस्ट की ओर जाने वाली सड़क भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे चुनौतीपूर्ण रास्तों में से एक है।

टीम में रोशा बेसनेट, प्रिया लक्ष्मी करकी, कल्पना महाराजन, रोजीता बुद्धचार्य, बी.पी. कोइराला और देउराली चामलिंग शामिल थे। अभियान के दौरान दल ने life threatening चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करते हुए अपने लक्ष्य ‘पीक’ तक पहुंचने में कामियाब रही। 

इस मौक़े पर BKT के Joint Managing Director श्री राजीव पोद्दार ने कहा की, “हमारा हमेशा से विश्वास रहा है कि दृढ़ संकल्प और समान अवसर, लोगों को असंभव चीज़ें भी हासिल करने और सभी उम्मीदों को पार करने के लिए प्रेरित करता है।” साथ ही उन्होंने उद्योग, समाज और राष्ट्रीय प्रगति के पीछे महिलाओं को महत्वपूर्ण परन्तु समाज से अपरिचित बल बताते हुए कहा की हमारा प्रयास हमारे जीवन में महिलाओं की अद्वितीय भूमिका को पहचान दिलाने के उद्देश्य से था। इस पहल के द्वारा महिलाओं को भी बराबर अवसर मिलने की जरूरत पर प्रकाश डाला गया। इन महिलाओं ने इस अभियान को हासिल करने के लिए अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकल अपनी दैनिक दिनचर्या को पीछे छोड़ स्वम् को प्रशिक्षित किया व इस शानदार अभियान का हिस्सा बनी।”

जिन पाठकों को नहीं पता उन्हें यह बता दे की Balkrishna Industries Limited (BKT) ऑफ-हाईवे टायर्स (Off-Highway Tires) के अग्रणी निर्माता है जो की 1987 से अब तक कार्यरत है।

BKT अग्ग्रिकल्चर, कंस्ट्रक्शन, माइनिंग, ATV, earth moving व अन्य प्रकार के वाहनों हेतु ऑफ-हाईवे टायर्स बनाती है।

BKT का नेटवर्क यूरोप, उत्तरी अमेरिका समेत 130 देशों में फैला हुआ है। जिसके परिणाम स्वरुप BKTऑफ-हाईवे टायर उद्योग में 6% बाजार हिस्सेदारी और पिछले पांच वर्षों में 30% की वृद्धि के अनुरूप 850 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बिक्री मात्रा के साथ एक वैश्विक खिलाड़ी में रूप में विकसित हुआ है।

   

 

Leave a Reply