Effect of BS6 Fuel in BS4 Engine | डीजल व पेट्रोल कार में।

BS6 Petrol & BS6 Diesel in BS3 & BS4 Cars.

10
501

BS6 पेट्रोल और डीजल की जब कोई बात करता है। डरते हुए करता है, कुछ लोंगो ने अफवाहों को भी हवा दे दी। क्या क्या हुआ जब मैंने अपनी BS3 TOYOTA Corolla कार में BS6 Petrol भरवाया? और एक BS3 मारुती सुजुकी आल्टो में भी नई BS 6 Petrol भरवाया, लेकिन क्या इतने से सारी टेस्टिंग पूरी है? तो मेरा जवाब है नहीं। क्यों की फिर मारुती सुजुकी स्विफ्ट BS4 डीजल कार में BS 6 डीजल भरवाया। आइये देखते हैं क्या Effect हुआ BS6 Fuel का जब हमने BS4/BS3 Engine में डालकर चलाया।

BS6 Fuel in BS4

कैसे मिला BS6 Fuel?

हाँ, में यह बताना तो भूल ही गया, कि दिल्ली NCR में जो BS6 petrol & BS6 Diesel की सेल 1st अप्रैल से शुरू होनी थी, वो तो सभी पेट्रोलियम कंपनी ने लगभग March 20 तारिख से ही शुरू कर दी थी। अभी लगभग सभी पेट्रोल पम्प पर जो दिल्ली और NCR में मौजूद हैं, सभी में BS6 petrol & BS6 Diesel मिल रहा है, और नए सुप्रीम कोर्ट के नए आये आर्डर के अनुसार Mumbai, Kolkata, Chennai, Bengaluru, Hyderabad, Ahmedabad, Pune, Surat, Kanpur, Lucknow, Sholapur, Jamshedpur and Agra में 1st अप्रैल 2019 से BS6 petrol & BS6 Diesel मिलेगा। और सम्पूर्ण भारत में 1st अप्रैल 2020 से।

Effect of BS6 Fuel on BS4

लेकिन अभी तक किसी पेट्रोल पंप पर किसी भी बोर्ड पर ऐसा नोटिस नहीं चस्पा है. आखिर क्यों सभी पेट्रोलियम कंपनी चाहे इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने यह बात किसी भी newspaper या TV ऐड के जरिये ये जानकारी नहीं दी है। आखिर क्यों?

BS6 Fuel in BS4BS6 Fuel से गाड़ी चलाने का अनुभव :-

Toyota Corolla (BS3):-

सबसे पहले मुझे अपनी BS3 टोयोटा Corolla में BS6 Petrol भरवाने का मौका मिला, कुछ किलोमीटर चलते ही यह अहसास हो गया की ये कोई नार्मल फ्यूल नहीं है, सामन्यतया कभी अचानक से knocking कुछ कम फील होने लगी, ऐसा लगा कि जैसे सर्विस होकर आने के बाद कार स्मूथ चलने लगती है, ऐसा ही कुछ अहसास था।

हालाँकि मुझे अभी टैंक पेट्रोल खर्च करने का वक़्त नहीं मिला वर्ण एवरेज में हुए डिफ्रेंस को भी आपके साथ अवश्य शेयर करता।

Maruti Suzuki Alto (BS4) :

अगले दिन मैं खासकर अपनी BS3 मारुती Alto को BS6 Petrol भरवाने ले गया, लौटते समय ही कुछ समझ में आने लगा की अब कार AC पर भी अच्छा Pickup दे रही है, खास तौर के जब Overbridge आया।
Effect of BS6 Fuel on BS4

Swift Diesel (BS4) :-

कहानी अभी ख़त्म नहीं हुयी है, फिर तुरन्त अपने भाई को जो BS4 Maruti Swift चलाता है, उसको भी BS6 Diesel भरवाने को कह दिया। घर वापस आने पर एक्सपेरिएंस भी बेहतर लग रहा था. हालांकि अभी तक एवरेज सही तरीके से चेक करने की लिये full tank consume करने का वक़्त नहीं मिला। इसलिए average में हुए चेंज को आपके साथ शेयर करने में असमर्थ हूँ। लेकिन मुझे उसमे भी कुछ बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है।
अगर आप भी दिल्ली या एनसीआर में रहते हैं? और आपने भी आजकल में BS6 पेट्रोल या डीजल भरवाया है तो अपना एक्सपेरिएंस शेयर करना न भूलियेगा।

10 COMMENTS

Leave a Reply