Bull Bar or Steel Crash Guard पर भारत सरकार का प्रतिबंध

Ministry of Highways and Road Transport ने CAR और SUV में BULL BAR या CRASH GUARD या STEEL GUARD में प्रतिबंध (Ban) लगाने का फैसला लिया है यानि की अब ये किसी गाडी में पाया जाता है तो यह गैरकानूनी होगा। इसमें आपको चालान के तौर पे जुर्माना देना पड़ेगा।

सरकार ने ये कड़ा फैसला जनता के हित में ही लिया है। इन गार्ड से होने वाले फायदे छोटे छोटे से थे लेकिन नुकसान बहुत बड़े। इसको लगाने का मुख्य कारण यह था की इसको लगवाने से गाड़ी दिखने में अच्छी लगती है और Crash Guard भीड़भाड़ वाले इलाके में ये गाडी के बम्पर को स्क्रैच लगने से बचाता है।

आइये जानते हैं वो मुख्य कारण जिसके लिए इसपर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

1- दुर्घटना के समय एयर बैग नहीं खुलता।

आजकल कुछ गाड़ियों में सुरक्षा के लिए एयर बैग दिए जाते हैं ताकि दुर्घटना के समय आपके शरीर को चोट ना लगे। लेकिन सबसे पहले उनका खुलना जरूरी है वो भी सही समय पर उसके लिए गाडी में कुछ सेंसर लगे होते हैं जो झटके की तीव्रता को मापते हैं। इन गार्ड के लगे होने से वह सेंसर सही मात्रा में उस झटके की तीव्रता को माप नहीं पाते और एयर बैग खुलते ही नहीं है जिससे आपके शरीर में चोट ज्यादा लगने की सम्भावना ज्यादा रहती है और कभी स्तिथि जानलेवा भी हो सकती है।

Bull bar or crash guard
Deployed Air Bag

2- Crumple Zone का प्रभाव ख़त्म

आजकल के कार निर्माता गाड़ी को इस हिसाब से डिज़ाइन करते हैं की जब भी गाडी आगे से टकराती है तो गाड़ी का आगे का हिस्सा जल्द से जल्द सिकुड़ जाए और उस झटके की तीव्रता को जल्द से जल्द खत्म कर दे जिससे अंदर बैठे हुए ड्राइवर या यात्रियों को ज्यादा नुकसान न हो, यकीन यह गार्ड लगे होने से झटके की तीव्रता अंदर बैठे हुए यात्रियों तक पहुँचती है जिससे नुकसान ज्यादा होता है।

bull bar or crash guard
Crashed car with crumpled front

3- गाड़ी का Chasis को पहुँचती है क्षति

इन गार्ड्स को गाड़ी के चेसिस में फिट किया जाता है, जब कभी भी गाड़ी टकराती है तो गाड़ी के ऊपर के हिस्से में नुकसान उतना अधिक नहीं होता है लेकिन गाड़ी के चेसिस को ज्यादा नुकसान होता है। चेसिस गाड़ी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसपे नुकसान सुरक्षा की नज़रों से काफी गंभीर माना जाता है ठीक वैसे ही जैसे किसी मकान की बुनियाद को नुकसान पहुचाएं को नुकसान पूरे मकान की सुरक्षा के लिए एक जोखिम है।

4- अन्य लोगों को नुकसान

इन Bull Bar or Steel Crash Guard की वजह से सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि दुसरे लोगों को भी काफी नुकसान होता है। दुर्घटना के समय दूसरी गाड़ी को भी भारी नुकसान होता है और राह चलते किसी व्यक्ति का किसी जानवर से आपकी टक्कर होती है तो उनको भारी मात्रा में चोट लग जाती है और कुछ मामलों में जान तक चली जाती है, जो सही नहीं है।

तो ये थे कुछ मुख्य कारण जिनकी वजह से Bull Barr or Steel Crash Guard काफी नुकसानदायक सिद्ध होते हैं और इनपर प्रतिबन्ध बिल्कुल जायज भी है। सरकार ने यह फैसला काफी समय पहले ले लेना चाहिए था लेकिन देर आये दुरुस्त आये।

bull bar or crash guard banned

Team GaadiFY की सलाह है की अगर यह Bull Bar/Crash Guard आप की गाड़ी में लगा है यह को निकाल के फ़ेंक दीजिये इसको अब क्योंकि आपकी सुरक्षा ज्यादा जरूरी है बजाय आपकी गाडी के छोटे मोटे नुकसान से।

इस वीडियो को देखें

1 COMMENT

  1. That’s a nice post with knowledge, we Indian have lots of wrong knowledge about many things, auto sector is not exceptions. Life is most important. I suggest more secure cars in India as India roads are in most worst . 🙁

Leave a Reply