Car LED Headlight काम की या बेकार?

12
1069

एक वाहन में, कुछ इतना महत्वपूर्ण है कि इसके बिना, यह भी एक पूर्ण गति वाहन के बारे में सोचने के लिए काफी कठिन है। रोशनी इतनी महत्वपूर्ण हैं कि, यहां तक ​​कि दिन के समय में भी हमें अपने वाहन की पीठ पर लाल बत्ती के रूप में इसकी ज़रूरत होती है। इसकी वजह से, हम यह फैसला कर सकते हैं कि वाहन धीमा कर रहा है या अचानक टूटने का इस्तेमाल किया है। अन्य वाहनों को सूचित करने के लिए संकेतक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि वे बारी बारी से जा रहे हैं। इन दिनों में प्रकाश (दिन के समय चलने वाली रोशनी) कार के दिखने को बढ़ाने के लिए भी उपयोग करती है।

 

यहां पर, सबसे पहले मैं एक मिथक को साफ करना चाहता हूं कि एक 90 वाट (उदाहरण के लिए) एलईडी और सीएफएल और हलोजन के समान ल्यूमिनेंस (चमक को मापने के लिए पैरामीटर) एक ही है।

 

हलोजन दीपक को क्वार्ट्ज हलोजन और टंगस्टन हलोजन दीपक के रूप में भी जाना जाता है। फिलामेंट तन्य टंगस्टन से बना होता है और गैस भरे बल्ब में स्थित होता है। ग्लास बल्ब फ्यूज क्वार्ट्ज, हाई सिलिका ग्लास या एलिनमॉनीकेट से बना है। उच्च बल्ब को नियंत्रित करने के लिए यह बल्ब मानक ग्लास की तुलना में मजबूत है।

लाभ:-

  • हलोजन लैंप छोटे, हल्के हैं
  •  उत्पादन की कम लागत
  •  सीएफ़एल (फ्लोरोसेंट) या पारा भाप रोशनी जैसी पारा का उपयोग नहीं करता है
    मानक टंगस्टन (2800-3400 केल्विन) की तुलना में बेहतर रंग तापमान, यह अधिक “ऑरेंजी” मानक टंगस्टन की तुलना में सूर्य के प्रकाश के करीब है
  •  परंपरागत गरमागरम की तुलना में लंबे जीवन
  •  पूर्ण चमक के लिए तत्काल, कोई गर्म समय नहीं, और यह dimmable है।

नुकसान:

  • अत्यधिक गर्म, बल्ब को छूने पर गंभीर जल जाने का खतरा।
  • बल्ब मानव त्वचा से बचे हुए तेलों के प्रति संवेदनशील है, यदि आप अपने नंगे हाथों से बल्ब को छूते हैं, तो बल्ब सक्रिय होने के बाद तेल गर्म हो जाएगा, यह तेल असंतुलन का कारण बन सकता है और परिणामस्वरूप बल्ब का टूटना हो सकता है।
  • धमाका, बल्ब उड़ाने और बाहर की ओर गर्म कांच के shards भेजने में सक्षम है। बल्ब के बाहर स्क्रीन या कांच की परत उपयोगकर्ताओं की रक्षा कर सकती है।
  • HID  लैंप (धातु Halide और HPS लैंप) के रूप में कुशल नहीं।

LED Headlight

एलईडी (लाइट एमिटिंग डायोड) :-  LED  एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो प्रकाश का उत्सर्जन करता है, जब एक विद्युत प्रवाह उसके माध्यम से पारित हो जाता है। प्रारंभिक एल ई डी केवल लाल बत्ती का उत्पादन करते थे, लेकिन आधुनिक एल ई डी लाल, हरे, और नीले (आरजीबी) प्रकाश सहित कई अलग-अलग रंगों का उत्पादन कर सकता है। एलईडी तकनीक में हालिया प्रगति ने एलईड के लिए सफेद रोशनी भी पैदा करने के लिए संभव बना दिया है। एलईडी लाभ हैं: –

  • आपरेशन में तापदीप्त बल्बों की तुलना में कूलर
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब के विपरीत, तत्काल।
  • रंग संभावनाओं की व्यापक रेंज
  •  अनुकूलन योग्य रोशनी को ब्लूटूथ कनेक्शन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।• सभी रोशनी के स्वामित्व पर सबसे कम लागत
  •  कोई पारा और न्यूनतम विषाक्त सामग्री आवश्यक नहीं है
  •  एक अकेला दीपक सीओ 2 के सैकड़ों पाउंड की कमी को दर्शाता है, इनकैन्डेसेंट्स के उपयोग के मुकाबले।

 

एचआईडी (उच्च तीव्रता निर्वहन):-  HID  में उत्पादित प्रकाश की मात्रा मानक हलोजन बल्ब से अधिक है, जबकि कम शक्ति का उपभोग करना यह रोशनी प्राकृतिक दिन के प्रकाश के रंग तापमान का करीब से करीब अनुमान लगाता है। लेकिन इसका दोष यह है कि हमें कुछ सेकंड में इसे चालू और बंद नहीं करना पड़ता है, क्योंकि इसकी पूर्ण आउटपुट तक पहुंचने के लिए कम से कम 10-15 सेकंड की आवश्यकता होती है। छिपाई लैंप में एक चाप होता है जो दो इलेक्ट्रोड के बीच दबाव वाले ट्यूब में जाता है जिससे विभिन्न धातुयुक्त पदार्थों को भाप बनकर बड़ी मात्रा में प्रकाश जारी किया जा सकता है। बिजली पहले छिद्र लैंप युक्त गिट्टी के माध्यम से प्रवेश करती है। गिट्टी के अंदर स्टार्टर बिजली की प्रारंभिक उच्च वोल्टेज झटका प्रदान करता है, जो छिपी बल्ब को प्रज्वलित करता है।
एक एलईडी का जीवन 30,000 बजे है, सीएफएल का 10,000 घंटे है और अंतिम हलोजन में 2,500 बजे का जीवन है। 15 वाट सीएफएल का ल्यूमिनेशन 8 वाट के समान है एलईडी एक विशेष बिंदु पर अपनी रोशनी को केंद्रित करता है, लेकिन सीएफएल ने इसके चारों ओर अपने प्रकाश को फैलाया। Car LED Light

अवलोकन

LED Headlight शहर के लिए है क्योंकि यह कम दूरी पर अच्छा ल्यूमिनेंस देता है और इसके चारों ओर फैल रोशनी भी देती है।  Halogen Headlight  राजमार्गों पर अच्छा प्रदर्शन करता है क्योंकि यह सीधे लाइन में रोशनी करता है यह एलईडी की तरह बिखरता नहीं है। मैं HID पसंद करता हूं क्योंकि शक्तिशाली लाइट लैंप उत्सर्जित होते हैं वे आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं जहां आपको बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है।

12 COMMENTS

  1. Sir,I want to know that AMT transmission works well on hilly roads, mountain roads and bad roads compare to manual transmission.

  2. Kindly suggest which four wheeler is overall better under 10 lakh(on road) keeping in view the features,servicing cost, i.e. keeping in view every aspect…???

  3. Sir namaaskar mere naam bharat hai main delhi mai rehata ho or mujai months mai serif 500 km chalna hai to innova crysta patrol main lo yaa fir deisel main sir repaly kar dijiye….

  4. Sir Ford EcoSport leni hai city m 10 km or highway p kabhi kabhi 100km konsa engine best rhega petrol or diesel

Leave a Reply