कैस्ट्रॉल सुपर मैकेनिक कांटेस्ट के द्वितीय संस्करण में दर्ज हुए 15 लाख कॉल्स-इन

पिछले साल से आरंभ किए गए “कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट” के द्वितीय संस्करण का आगाज इस साल भी किया गया। जिस दौरान इस साल आने वाले कॉल्स में लगभग 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। साथ ही इस अद्वितीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु हेतु पंजीकरण कराने वाले मेकैनिकों की संख्या में भी 55 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

क्या है कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट?

कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट एक अनूठा आयोजन है जिसकी शुरुआत 2017 में की गयी थी। जिसमें मेकैनिकों को अपने कौशल को अपग्रेड करने तथा ऑटोमोटिव व लुब्रीकेंट उद्योग क्षेत्र में नवीनतम रुझानों और यांत्रिकी के बारे में ज्ञान और जानकारी प्राप्त करने के अवसर प्रदान किये जाते है। इसके अतिरिक्त इस कॉन्टेस्ट में मेकैनिकों को अपनी कुशलता प्रदर्शित करने तथा सार्वजनिक मंच पर सम्मानित होने का अवसर भी मिलता है।

गत वर्ष मेकैनिकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम की शानदार सफलता को देखते हुए इस साल से कार मैकेनिक के कार्यक्रमों को भी शामिल किया गया है। किन्तु कार से संबंधित आयोजन केवल दो शहरों – मुम्बई एवं दिल्ली में ही होगा, जबकि दो पहिया वाहनों से संबंधित आयोजन 8 शहरों – दिल्ली,कोलकाता, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ,पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु में संचालित किये जाँएंगे।

कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट : 2018

कॉन्टेस्ट के द्वितीय संकरण की शुरुआत अप्रैल 2018 में की गयी थी। इसके अंतर्गत एक Interactive Voice Response (IVR) कॉल-इन की व्यवस्था थी जिसमें 15 लाख कॉलिन्स दर्ज किये गए। इस कॉल-इन के दौरान मेकैनिकों को बाइक की मरम्मत की पद्धतियों से जुड़े तकनीकी प्रश्नों के उत्तर देना था।

कॉल-इन के द्वारा चार क्षेत्रों -उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी में से प्रत्येक क्षेत्र के टॉप 600 मेकैनिक का चयन दूसरे राउंड के लिए किया जाएगा। जहां उन्हें टू-व्हीलर से संबंधित विभिन्न सैद्धांतिक (Theoretical) और व्यावहारिक (Practical) समस्याओं को हल करना होगा।

कैस्ट्रॉल सुपर मैकेनिक कांटेस्ट 2017 के टॉप 3 विजेता

इसके बाद इन क्षेत्रीय राउंड्स के टॉप-3 विजेता नैशनल फाइनल में भाग लेंगे, जिसका आयोजन मुम्बई में कारों के लिए अगस्त 2018 में और बाइक्स के लिए अक्टूबर 2018 में किया जाएगा।

नैशनल फाइनल राउंड के शीर्ष तीन मेकैनिक “कैस्ट्रॉल एशिया पैसिफिक सुपर मेकैनिक कंटेस्ट” में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसमें भारत के अलावा एशिया के अन्य 5 देशों के चयनित मेकैनिक भाग लेंगे जिसका आयोजन कारों के लिए सितम्बर 2018 में मलेशिया में और बाइक्स के लिए नवम्बर 2018 में थाईलैंड में होगा।

कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक आयोजन के बारे में कैस्ट्रॉल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग ,केदार आप्टे  ने कहा,

“हम मेकैनिकों की कुशलता को उन्नत करने और उनकी कुशलता दशार्ने हेतु मंच उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक पहल के द्वितीय संस्करण को मिले अपार समर्थन से हमें बेहद खुशी हो रही है। पिछले साल टू-व्हिलर मेकैनिक समुदाय से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए हमने इस आयोजन में कुछ चुनिंदा शहरों के लिए कार मेकैनिकों को भी सम्मिलित किया है। कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट का उद्देश्य मेकैनिक्स को ज्यादा परिष्कृत और तकनीकी जटिलताओं वाले वाहनों की मरम्मत के लिए तैयार करना और इस तरह ग्राहकों एवं उपभोक्ताओं को ज्यादा भरोसेमंद तथा दक्षतापूर्ण सेवा मुहैया कराना है।”

 

Leave a Reply