दिल्ली में गाडी ले जाने के लिए अब चाहिए होगा परमिट, जानिए।

जल्द ही अब दिल्ली में प्रवेश हेतु आपको परमिट की आवश्यकता होगी। यह नियम दिल्ली में प्रवेश करने वाली सभी अन्य राज्यों में रजिस्टर्ड कैब व टैक्सियों पर लागु होगा।

पीटीआई (Press Trust of India) से प्राप्त इस ख़बर के अनुसार दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने सदन में इस हेतु जानकारी दी। कैलाश गहलोत के अनुसार कई कैब व टैक्सी ऑपरेटर्स दिल्ली से होते हुए अपनी सर्विस मुहैया करवाते है। ऐसे में राजधानी में अधिक ट्रैफिक व प्रदुषण की समस्या उत्पन हो जाती है। जिसे नियंत्रित करने के उद्देश्य से इस प्रावधान पर विचार किया जा रहा है।

साथ ही गहलोत ने एप-बेस्ड टैक्सी और कैब संचालकों के लिए लायसेंसिंग और रूल्स-रेगुलेशन तैयार किए जाने के बारे में भी बात कही। बता दे इस हेतु मंत्रालय नियम तैयार कर चुका है व इस काम को अंतिम रूप देने के लिए एक हाई पावर कमेटी का भी गठन किया गया है।

बता दे इस नए नियमावली के अनुसार अन्य राज्यों में रजिस्टर्ड वाहन तब ही राजधानी में प्रवेश कर सकेंगे जब उनके पास आल-इंडिया टूरिस्ट परमिट या नेशनल परमिट हो या फिर वाहन ऐसे राज्य का हो जिससे दिल्ली सरकार का एग्रीमेंट हुआ हो।

बता दे दिल्ली के पड़ोसी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बाकी राज्यों से आने-जाने वाले वाहन मौजूदा नियमों की अनदेखी करते हुए, बिना लीगल पर्मिट के दिल्ली में वाहन चलाते हैं। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की एनफोर्समेंट विंग ने ऐसे ड्राइवरों के खिलाफ एक्शन लेते हुए जून 2018 में 404 ऐसी बिना परमिट टैक्सियों का चालान काटा वहीं 104 ऐसे वाहनां को जब्त भी किया।

Leave a Reply