अब मस्ती से बिना Licence और RC के गाडी चलाओ, पुलिस को ये दिखाओ।

कुछ दिनों पहले हमने आपको वाहनों से सम्बंधित जरुरी कागज़ात के डिजिटल होने की खबर दी थी, जिसे ट्रैफिक पुलिस द्वारा पूछने पर अपने मोबाइल या अन्य किसी डिवाइस पर digilocker या mparivahan एप्लीकेशन प्लेटफार्म के जरिये दिखाया जा सकेगा।

बता दे हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ड्राइविंग लायसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस, फिटनेस सर्टिफिकेट आदि डॉक्युमेंट्स की डिजिटल कॉपी को कानूनी तौर पर मान्य करार देते हुए इसे इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी ऐक्ट 2000 के अनुसार डिजिलॉकर की डिजिटल कॉपी को भी ओरिजनल कॉपी के समान ही मानने का दर्जा दिया गया है। व नोटिफिकेशन के जरिये ट्रांसपोर्ट व ट्रैफिक पुलिस विभाग को इन्हे स्वीकारने का आदेश भी दे दिया है।

इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया जा चुका है। अर्थात अब वाहनों से जुड़े जरुरी कागजात की असल प्रति साथ रखने की झंझट से मिलेगी मुक्ति। बस अपने मोबाइल से एक क्लिक करे व मोबाइल पर ही पाए जरूत के सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स।

कैसे पाए digital documents ?

बता दे इसके पिछले अंक में हमने अपने मोबाइल में डिजिटल डाक्यूमेंट्स को कैसे प्राप्त किया जाये उस पर बताया था। यदि आप उस अंक से वंचित रह गए है तो यहाँ क्लिक करे व जाने कहा से व कैसे कर सकेंगे digital documents डाउनलोड ?

बता दे मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे को गत कुछ समय से ट्रैफिक पुलिस द्वारा डिजिटल डाक्यूमेंट्स अस्वीकारने की काफ़ी शिकायतें मिल रही थी जिसे देखते हुए मंत्रालय ने यह नोटिफिकेशन जारी किया।

आइये जाने डिजिटल डाक्यूमेंट्स से जुडी अन्य जरुरी बातें जो आपके लिए जानना है बेहद जरूरी :-

  1. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 (Information Technology Act 2000) के प्रावधानों के अनुसार DigiLocker व mParivahan प्लेटफार्म में ‘इलेक्ट्रॉनिक रूप’ में उपलब्ध दस्तावेजों को मूल दस्तावेजों के बराबर कानूनी रूप से मान्यता दी गयी है।
  2. DigiLocker व mParivahan प्लेटफार्म के द्वारा इन इलेक्ट्रॉनिक डाक्यूमेंट्स/दस्तावेजों को मोटर वाहन अधिनियम 1988 (Motor Vehicles Act 1988) के तहत मान्य करार दिया गया है और इसका इस्तमाल किया जा सकता है।
  3. मोटर वाहन अधिनियम 1988 (Motor Vehicles Act 1988) और केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 (Central Motor Vehicles Rules 1989) के प्रावधानों/नियमों के अनुसार वाहन के मालिक/चालक को अथॉरिटी के मांग करने पर वाहन चलाने से जुड़े सभी जरुरी दस्तावेजों की पेशकश करना अनिवार्य है अथवा नियमों के अनुसार चालक/मालिक पर कार्यवाही की जाएगी।
  4. इंश्योरेंस से जुड़े सभी दस्तावेज़ इंश्योरेंस इंफर्मेशन बोर्ड द्वारा रोज़ाना mParivahan और eChallan ऐप पर अपलोड की जाएगी।
  5. ऐप में दी गई जानकारी से वास्तविक डेटाबेस से मेल न खाने पर आपसे ओरिजनल डॉक्युमेंट मांगे जाने का प्रावधान है।

Leave a Reply