Fog या कोहरे से ना डरें, कैसे? (Driving in Fog)

12
1051

यह साल का वह समय फिर से, जब कोहरे उत्तर भारत के कई हिस्सों में लपेटता है। यह भी तब होता है जब आप कोहरे की वजह से होने वाली देरी और दुर्घटनाओं के कई रिपोर्ट देखने लगेंगे। कोहरे में चलते समय विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, और इसलिए मैं कोहरे में ड्राइविंग (Driving in Fog) के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स को साझा करने के लिए इस topic को शुरू कर रहा हूं और आपको foggy condition में ड्राइविंग के अपने अनुभवों को साझा करने की कोशिश करूँगा।

Driving in fog – क्या करें (DO’s)

  • गति [speed] कम रखिये। कोहरे में ड्राइविंग के लिए सड़क और आपके आस-पास के लिए विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है क्योंकि आप दृश्यता [ देखने की क्षमता ] बेहद सीमित हैं। आपके पास पर्याप्त प्रतिक्रिया देने का समय नहीं होगा.
  • अपने हेडलैंप और / या फ्रंट कोहरे लैंप पर स्विच करें। high beam पर बिल्कुल ना चले आपको ही reflect करेगी, और भी कम दिखाई देगा. कोहरे में यह हमेशा अधिक सुरक्षित होता है
  • यदि आप मोटरसाइकिल पर हैं, तो हेडलाइट को रखने के साथ-साथ Reflector वाले कपड़ों को पहनना महत्वपूर्ण है (आपकी बाइक में back light हो तब भी )
  • आपकी रियर कोहरे लैंप पर स्विच करें अगर आपकी गाड़ी में है। यदि नहीं, तो कोशिश करें और एक लगवा लीजिए। रियर कोहरे लैंप में उच्च वोटेज वाले लाल रंग के बल्ब होते हैं (आमतौर पर 5 वाट बल्ब की तुलना में 21 वाट)। एलईडी वाले भी आते हैं और अच्छे होते हैं.
  • विंडशील्ड डेमिस्टर सेटिंग को on करके आप एसी की हेल्प से अपने विंडशील्ड को क्लीन में रखें. तापमान को एक आरामदायक स्तर पर सेट करें, Air flow को विंडशील्ड मोड पर स्विच करें, ताज़ा हवा के मोड में circulation mode पर बटन सेट करें और एसी on पर स्विच करें ताकि विंडशील्ड को फॉगिंग से मुक्त रखा जा सके.
  • अपनी लेन में केवल एक स्थिर गति से ड्राइव करें. तेज़ धीमा बार बार ना करें.
  • Orange धूप का चश्मा या polerised चश्मा का प्रयोग करें क्योंकि इससे दिन के कोहरे के दौरान चमक में कटौती करने में मदद मिलती है और वास्तव में आपको बेहतर देखने में मदद मिलती है।
  • अन्य ट्रैफिक को चेतावनी देने के लिए जब आप एक मोड़ या चौराहा के पास आ रहे हों तो हॉर्न का प्रयोग करें। *

Driving in fog India


Driving in fog – क्या ना करें. (DON’Ts)

  • जब तक आप सड़क के किनारे अपनी कार बंद नहीं कर देते तब तक अपने [खतरे के लैंप] hazard light पर स्विच न करें अन्य ड्राइवरों को चेतावनी देने के लिए [खतरे की लैंप] hazard light आगे खतरे को संकेत देने के लिए हैं। उन पर ध्यान रखते हुए ना on कीजिए, वर्ना अन्य ड्राइवरों को भ्रमित कर दिया जाएगा क्योंकि उन्हें लगता है कि आपकी कार टूट गई या खराब हो गई है। बजाय कोहरे लैंप का उपयोग करें.
  • यदि आप सोचते हैं कि आप आपात स्थितियों पर अधिक तेजी से जा कर सकते हैं तो भी speed न करें। क्योकि दूसरे लोग इतनी जल्दी प्रतिक्रिया नहीं दे सकते है।
  • अपने हेडलैंप को बंद न करें, भले ही आपको लगता है कि आपके पास देखने के लिए पर्याप्त प्रकाश है। यह तुम्हारे बारे में नहीं है सड़क देख रहा है ऐसा लगता है कि दूसरों को आप अच्छी तरह से पर्याप्त देख सकते हैं।
  • उच्च [high] बीम का उपयोग न करें कम रोशनी पर अपनी रोशनी रखें high बीम को कोहरे में पानी की बूंदों को reflection देकर आपको अंधा कर देती है.
  • High माउंटेड फोग लैंप का उपयोग न करें। फोग लैंप को वाहन पर कम रखा जाना चाहिए ताकि वे अधिक प्रभावी हो सकें ।
  • सफेद नीले रंग की light का उपयोग न करें – यह किसी भी अन्य रंग से अधिक दर्शाता है। पीले सफेद या पीले / एम्बर लाइट कहीँ ज्यादा फायदेमंद है, और आपको कोहरे में बेहतर देखने में मदद मिलेगी।
  • वाहन को आगे नहीं चलाना। कोहरे में, कई ड्राइवर आमतौर पर speedy कार के पीछे चलते हैं और उनके साथ साथ ही चलते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उन्हें आसानी से कोहरे से बच सकते हैं. लेकिन यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है अगर चालक आगे ब्रेक इसके बजाय एक सुरक्षित दूरी रखें और एक स्थिर गति से ड्राइव करें
  • AC, कंप्रेसर के बिना अकेले हीटर पर स्विच न करें, इसे mixed mode पर रखिये , क्योंकि यह विंडोज़ को foggy नहीं होने देगा। एसी हवा से नमी निकालने में मदद करता है

यदि आप राजमार्ग [highway] पर बाहर हैं और कोहरे का सामना करते हैं, तो आंतरिक [middle] लेन में चलना सुरक्षित है -एक divided highway पर सही ट्रैक पर रखने में सक्षम होंगे। सड़क के किनारे ड्राइविंग खतरनाक हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग अपने वाहन को बिना Hazard लैंप या पार्किंग लैंप के बिना सड़क पर पार्क करते हैं, जिससे कोहरे में उन्हें देखना मुश्किल हो जाता है।

शहर में, अगर आपको धुंध का सामना करना पड़ता है, तो अपने हेडलैंप / कोहरे लैंप पर रखें, लेकिन अपने hazard light पर स्विच न करें, क्योंकि आप अपने left right signal का उपयोग नहीं कर पाएंगे, और अन्य चालकों को भ्रमित कर देगा ।

12 COMMENTS

  1. Thanks, Please share with your whatsapp groups & facebook friends, maybe some of the information is useful to them too, Thanks

  2. Amit ji, like most of people I too had some tit bits of knowledge which created more confusion than clarity. You have indeed defogged my mind and i’ll be more safe, not only for myself but also for others on roads during coming winter’s. Thanks.

    Amit ji, Rohit Bhai saath kyon nahi aaye?

    • Thanks, Please share with your whatsapp groups & facebook friends, maybe some of the information is useful to them too, Thanks

  3. Sir please make write something on hill driving. From start stop traffic what to use handbrake or clutch. When car is full with passengers.

  4. Sir , plz suggest a good reverse camera for baleno delta model under Rs.7000, and also tell me can installing aftermarket camera void maruti warranty ?

Leave a Reply