Ford Freestyle रिव्यू | पुराना विश्वास नए ख़यालात

अमरीकी कार निर्माता Ford को भारतीय बाजार में 2 दशक हो चुके है, अब तक फोर्ड ने अपने नाम काफी लोगो का विश्वास जीता है। वैसे तो Ford एक ग्लोबल ब्रांड है लेकिन ये भी कहना जरुरी है की भारतीय बाजार के हिसाब से फोर्ड काफी बेहतर गाड़िया वक़्त वक़्त पे लाता जा रहा है। पहले Ecosport, फिर Aspire और अब नयी Ford Freestyle.

फ्रीस्टाइल एक CUV सेगमेंट की गाडी है जोकि Ford की जानी मानी हैच Figo का ही नया और बेहतर रूप है। CUV का मतलब कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल होता है और Ford India का कहना है की इस ज्यादा ग्राऊड क्लिअरेंस वाली हैचबैक की कीमत वाली कार को सिर्फ भारतीय बाजार के हिसाब से बनाया गया है। आईये जानते है फोर्ड की इस नयी गाडी के बारे में सबकुछ।

फोर्ड फ्रीस्टाइल प्राइस (Ford Freestyle Price)

Ford India ने अपनी फ्रीस्टाइल को एक आकर्षक कीमत देने की कोशिश की है। Freestyle, ₹5.09 लाख से ₹7.89 लाख तक की कीमत पे (एक्स-शोरूम) आपको मिल सकती है। Ford फ्रीस्टाइल के 8 अलग अलग मॉडल आते है, सबकी कीमत कुछ इस प्रकार है। Ford Freestyle off road

Variant/ModelPetrolDiesel
Ambiente₹ 5,09,000₹ 6,09,000
Trend₹ 5,99,000₹ 6,99,000
Titanium₹ 6,39,000₹ 7,35,000
Titanium +₹ 6,94,000₹ 7,89,000

फ्रीस्टाइल डिज़ाइन (Ford Freestyle Interior & Exterior Design)

फ्रीस्टाइल को भले ही फोर्ड एक पूरी नयी कार का दर्ज़ा दे रही हो लेकिन ये बात दिखती है की फ्रीस्टाइल, फिगो पे ही बनी है। हालांकि जितने भी बदलाव है फ्रीस्टाइल में, जो इसे फिगो से अलग बनाते है, वे सभी अच्छे ही लगते है। जैसे की साइड में काले रंग की Cladding, जो की दरवाज़ों पे स्टीकर के साथ मैच करती है, उभरे हुए बम्पर, उभरी हुई और बड़ी दिखने वाली ग्रिल, रूफ रेल्स (Roof Rails) जिनपे आप 50 किलो तक का वजन भी लाद सकते है। 

गाडी के अंदर भी हाल वही है, फिगो जैसा एहसास होने लगता है लेकिन डैशबोर्ड पे नया इंफोटेंमेंट (म्यूजिक प्लेयर) और नया रंग इसे अलग और नया बनाते है। सीट्स और स्टीयरिंग में हमे उतना ही अंतर मिला जितना होना चाहिए, चूँकि कार पूरी तरह नयी नहीं है, ज्यादा बड़े अंतर डिज़ाइन में गड़बड़ ला सकते थे। फोर्ड ने अच्छा काम किया है। 

फोर्ड फ्रीस्टाइल जगह व आराम (Ford Freestyle Space & Comfort)

चूँकि कार के आयाम (डाइमेंशन्स) में आया बदलाव सिर्फ बाहरी चीज़ो की वजह से है तो अंदर जगह का न बढ़ना लाज़मी था। लेकिन आगे की दोनों सीट काफी आरामदायक है और आपको मोड़ व ख़राब सड़को पे भी अच्छा महसूस कराती है। पिछली सीट्स पे परेशानी हो सकती है उन लोगो को जो थोड़ा अमरीकी कद काठी के है जैसे की 5’10” से ज्यादा और 80 किलो से ऊपर। Thigh सपोर्ट कम है और headrest बाद नाम मात्र का है। और क्योंकि गाडी के पिछले सस्पेंशन थोड़े तनाव वाले है तो पीछे बैठने वालो को गड्डो का एहसास भी ज्यादा होगा। अगर आप पीछे बैठ के मज़े लेना चाहते हो तो ये कार शायद निराशा दे। 

सामन रखने के लिहाज़ से अगर जगह की बात की जाए तो सब कुछ अच्छा लगता है। आगे की और आपको अच्छी जगह देने वाला ग्लोव बॉक्स मिलता है, Center कंसोल वाली जगह पे भी आपके पास बोतल व मोबाइल आदि रखने की जगह है। कमी खलती है पिछली सीट वालो को, न ही आर्मरेस्ट देके वह बोतल होल्डर मिलते है और न ही दरवाजो में। Boot Space या जिसे डिक्की भी हम कहते है उसको शायद बड़ा किया जा सकता है। एक हैचबैक होने के नाते बूट खुलता तो काफी बड़ा है लेकिन सीमित ही जगह देता है। पर आप जब भी ज्यादा जगह चाहे तो पिछली सीट को फोल्ड कर बूट स्पेस बढ़ा सकते है। 

फोर्ड फ्रीस्टाइल ड्राइव (Engine, Performance & Handling)

फ्रीस्टाइल दो तरह के इंजन के साथ आता है। एक पेट्रोल व एक डीजल। पहले बाते करते है पेट्रोल की।

1.2 L, 3 सिलिंडर ड्रैगन सीरीज इंजन।

फोर्ड ने अपने सानंद में लगे प्लांट में ड्रैगन सीरीज की इंजन तैयार किये है, हम इस सीरीज के एक ४ सिलिंडर वाले इंजन को Ecosport के ताज़ा अवतार में देख चुके है। इस इंजन को चलाने पे ये कम एहसास होता है की ये एक 3 सिलिंडर।  फोर्ड का यह इंजन दर्शाता है की तकनीक अब आगे बढ़ गयी है और 3-सिलिंडर इंजन भी दम व विश्वसनीयता दिखा सकते है। 96 ps की पॉवर व 120 nm का टार्क ये सुनिश्चित करता है की आपको लगभग 1100 किलो की इस कार को चलाते हुए आनंद मिले। हालांकि इंजन में दम है लेकिन उसके लिए थोड़ा हाई RPM पे चलना पड़ता है।  3500 RPM के बाद इंजन की आवाज़ भी कार के भीतर आने लगती है। दो से तीन लोगो के साथ ये इंजन शहर के भीड़ में भी अच्छा महसूस होगा। 

1.5  L, TDCi डीजल इंजन।

डीजल में फोर्ड का वही पुराना व विश्वसनीय TDCi इंजन लगा है। 100 ps की पावर व 215 nm के टार्क के साथ ये एक जबरदस्त इंजन है। अपनी पावर की डिलीवरी, कम टर्बो लेग और विश्वसनीयता के लिए ये इंजन जाना जाता रहा है। फ्रीस्टाइल में भी ये इंजन खूब कमाल लगता है। हालाँकि ये शिकायत जो मुके इस इंजन के साथ फिगो और एस्पायर में लगती थी और फ्रीस्टाइल में भी मौजूद है, केबिन में हमेशा आवाज़ का आना। ये इंजन ज्यादा RPM में काफी आवाज़ करता है और कठोर भी लगता है। इस इंजन को अगर सही गियर में चलाया जाए तो ये मज़ा और माइलेज दोनों देगा।

Handling.

वैसे तो फोर्ड की गाड़ियों के बारे में हैंडलिंग की बात न भी करे तो चलता है क्योंकि वो हमेशा ही अच्छी रही है। लेकिन फ्रीस्टाइल के साथ फोर्ड कुछ अलग करना चाह रही थी, शायद। स्टीरिंग अब काफी हल्का लगता है फोर्ड की बाकी कारो के मुकाबले। शायद फोर्ड भी अब शहर के चलने में आसान लगे, इस खातिर, स्टीयरिंग को हल्का बना रहा है। तेज़ गति में स्टीयरिंग में ख़ासा वजन आता है लेकिन जो “दीवाने” लोग खोजना चाहते है वो इसमें नहीं मिलेगा। “दीवानो” को बताना चाहता हूँ की फोर्ड की Figo S, जो कि अच्छा स्टीयरिंग रेस्पॉन्स देती है, वो अभी डिस्काउंट पे भी है, खरीद लीजिये।

फोर्ड फ्रीस्टाइल फीचर्स (Ford Freestyle Features)

फोर्ड फ्रीस्टाइल का एक बड़ा नाम इसके फीचर्स की वजह से भी होगा। एक नज़र डालिये फोर्ड फ्रीस्टाइल के टॉप वैरिएंट/मॉडल Titanium के फीचर्स पे:-

  • पुश स्टार्ट बटन।
  • Keyless एंट्री।
  • ट्रैक्शन कण्ट्रोल।
  • ABS + EBD + ESP + ARP + HLA
  • Sync 3 युक्त इंफोटेनमेंट सिस्टम।
  • आटोमेटिक हेडलैम्प्स।
  • आटोमेटिक वाइपर।
  • 6 Airbags.
  • ऑटो AC.
  • 190 मीमी की ग्राउंड क्लीरेंस। (जमीन से ऊंचाई)

फ्रीस्टाइल के सभी फीचर्स कहे अनुसार काम करते है, हालाँकि हमे Traction कण्ट्रोल जैसी चीज़ो को ज्यादा परखने का मौका नहीं मिला। अधिकतर फीचर्स फ्रीस्टाइल में बहार से नज़र नहीं आते है लेकिन एक ग्राहक इसे खरदीने पे रोज़ महसूस करेगा।

फोर्ड फ्रीस्टाइल माइलेज / एवरेज  (Ford Freestyle Fuel Consumption)

नोट : हमे पेट्रोल चलाने का ज्यादा अवसर मिला इसलिए हम डीजल का माइलेज Figo के आधार पे बता रहे है।

पेट्रोल इंजन : 12 kmpl शहर में। 15-17 kmpl हाईवे पे (AC के साथ)

डीजल इंजन : 15 -16 kmpl शहर में 20 – 21 kmpl हाईवे पे।

फोर्ड फ्रीस्टाइल फाइनल रिव्यु (Freestyle Pros & Cons)

Ford Freestyle एक बेहतरीन पैकेज है अपनी कीमत के अनुसार, अगर आप एक छोटी फैमिली के हिसाब से चलने में मज़ेदार कार चाहते है तो रफ़ एंड टफ फ्रीस्टाइल लीजिये।

Pros / Positives.

  • बढ़िया सेफ्टी फीचर्स।
  • पावरफुल डीजल इंजन।
  • सेगमेंट के अनुसार अच्छा पेट्रोल इंजन।
  • रफ़ एंड टफ फील देने वाली।
  • मेंटेनेंस ज्यादा नहीं।

Cons / Negatives .

  • बड़े कद काठी वालो के लिए जगह की कमी।
  • स्टोरेज स्पेस थोड़े छोटे।
  • पेट्रोल का माइलेज ठीक ठाक होना।
  • फोर्ड की Signature हैंडलिंग फील का न होना।
  • कुछ जगह Build क्वालिटी का लचर होना।  

फ्रीस्टाइल के बारे में अधिक जानने के लिए ये वीडियो देखिये :

फोर्ड की फ्रीस्टाइल के आप अपने ख्याल यही निचे Comment बॉक्स में लिख के हमे बताइये। रिव्यु पढ़ने के लिए GaadiFy की और से शुक्रिया।

6 COMMENTS

  1. 5 logo k liye bilkul perfect hai freestyle.i20 se better. Maine i20 or freestyle dono ki test drive 2 2 baar liya mujhe freestyle jabardast lagi hai maine freestyle titanium Rubi red colour updated with adjustable head rest and body colourORVM k saath book ki hai 5 Nov. DHANTERAS ko leni Delivery hai.

Leave a Reply