Honda Activa 4G vs TVS Jupiter, कौन आगे ?

7
2126

Honda Activa 4g और TVS Jupiter आज की तारीख़ में भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटरों में से एक है। चाहे बच्चा हो, जवान हो या बूढ़ा, स्कूटर आजकल हर एक आदमी की जरूरत बनता जा रहा है। सबसे ज्यादा फायदा इसमें महिलाओ को हुआ है क्योंकि इसे आसानी से चलाया जा सकता है। बहुत सी महिलाओं के लिए ये दैनिक जरूरत की चीज़ बन चुका है। ये हर वर्ग की जरूरत बन गया है। आम आदमी को स्कूटर की जरूरत तो है ही लेकिन आजकल जिसके घर में एक या एक से अधिक गाड़ियां है उसके घर पर भी स्कूटर आपको मिलेगा क्योंकि जो छोटे मोठे काम आप स्कूटर में निपटा सकते हैं वो अपनी चार मीटर लम्बी और दो मीटर की गाड़ी में नहीं। तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Honda Activa 4g और TVS Jupiter में कौन सा स्कूटर आपके लिए बेहतर है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

Honda Activa 4g vs TVS Jupiter

SALES FIGURES :-

Honda Activa 4g भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है इसकी महीने की सेल लगभग 2.5 लाख यूनिट है और वहीं TVS Jupiter जो दुसरे नंबर में है वो महीने में लगभग 60 हजार बिकती है। इतने बड़े बिक्री के फासले को देखते हुए ये ही समझ में आता है कि Honda Activa 4g ही बढ़िया स्कूटर है। बस इसी बात को मद्देनजर रखते हुए जनता का रुख Activa की तरफ मुड़ जाता है। लेकिन बहुत सी ऐसी बातें हैं जो इन दोनों में समान है और कुछ बातें दोनों को एक दुसरे से बेहतर बनाती है।

Honda Activa 4g vs TVS Jupiter
Activa 4g vs Jupiter

Look, Style, Design and Chassis :-

जब बात आती है कि दिखने में कौन सा स्कूटर बेहतर है , तब अलग अलग लोगों का जवाब अलग अलग होता है , किसी को जुपिटर काफी पसंद है और किसी को एक्टिवा। स्टाइल और डिज़ाइन में जुपिटर थोड़ा सा एक्टिवा से आगे है। आइये अब इसके चेसिस की स्पेसिफिकेशन में नजर डालते हैं।

 

gaadify
TVS Jupiter
gaadify
Honda Activa 4g
Body DimensionActiva 4gTVS Jupiter
Wheel Base1238 mm1275 mm
Seat Height765 mm765 mm
LxBxH1761 x 710 x 1149 mm834 x 650 x 1115 mm
Kerb Weight108 kg108 kg
Ground Clearance153 mm 150 mm

Engine and Performance :-

दोनों ही स्कूटर में आपको 110 cc का इंजन मिलता है। दोनों स्कूटर लगभग बराबर बराबर पावर देते हैं लेकिन Activa 4g का Torque Output TVS Jupiter से 1 Nm ज्यादा है जिसकी वजह से Activa की परफॉरमेंस Jupiter से थोड़ी सी अच्छी है और साथ ही साथ Activa का इंजन Jupiter के मुकाबले smooth और refined है। दोनों ही स्कूटर में आपको सेल्फ स्टार्ट और किक स्टार्ट का विकल्प मिलता है।

gaadify
Honda Activa 4g
TVS Jupiter
SpecificationsHonda Activa 4GTVS Jupiter
Engine TypeSingle cylinderSingle cylinder
Displacement109.19 cc109.7 cc
Max Power8 bhp @ 7,500 rpm7.88 bhp @ 7,500 rpm
Max Torque9 Nm @ 5,500 rpm8 Nm @5,500 rpm

Mileage :-

यहाँ पर TVS Jupiter Activa 4g से On Paper थोड़ा सा आगे है। Jupiter का Activa से 2 kmpl ज्यादा का माइलेज आपको देती है लेकिन असल दुनियां के परिणामों के अनुसार दोनों लगभग बराबर माइलेज देती है।
Honda Activa 4g का माइलेज = 60 kmpl
TVS Jupiter का माइलेज = 62 kmpl

Ride Quality :-

यहाँ पर भी Jupiter Activa को पीछे कर देता है। Jupiter के 12 inch के व्हील और Telescopic shock absorber Honda Activa 4g से कहीं अच्छा राइड कम्फर्ट देते हैं जिससे ख़राब सड़कों में आपको आरामदायक सवारी मिलती है।

Jupiter Front Telescopic Shock Absorber

Braking :-

Braking के मामले में भी Jupiter यहाँ भी Activa से आगे है। दोनों ही स्कूटर में कंबाइन ब्रेक मिलते हैं जिसे Honda CBS(Combi Brake System) कहता है और वहीं TVS उसे SBS(SYNC Braking System) कहता है। Jupiter में आपको डिस्क ब्रेक का विकल्प भी मिलता है जो आकस्मिक ब्रैकिंग में काफी फायदेमंद होते हैं।

Honda Activa 4g CBS
TVS Jupiter SBS

Tank Lid :-

Jupiter में बेहतर सुविधा के लिए उसका फ्यूल कैप बाहर दिया हुआ है और वहीं Activa में टैंक भरवाते समय आपको उसकी सीट उठानी पड़ती है जो बहुत ही असुविधाजनक फीचर है।

Jupiter Outside Tank Lid

Mobile Charging Option :-

दोनों ही स्कूटर में आपको मोबाइल चार्जिंग की सुविधा मिलती है। लेकिन Activa में ये आपको एक्सेसरीज के तौर पर लगवाना पड़ेगा।

Activa 4g Mobile Charging

Price :-

यहाँ पर भी Jupiter Activa से आगे है। Activa 4g की कीमत Ex-Showroom Delhi में Rs. 51324/- है वहीं Jupiter के वेरिएंट की कीमत Ex-Showroom Delhi में कुछ इस प्रकार है।

Jupiter VarientEx-Showroom Delhi Price
TVS Jupiter50051
TVS Jupiter zx52574
TVS Jupiter ZX Disc54651
TVS Jupiter Classic Edition55551

Maintenance :-

ये जो पहलू है जिसे जानना बेहद जरूरी है और ज्यादातर लोग इस पर बात नहीं करते और न ही ध्यान देते हैं। मेंटेनेंस और सर्विस की अगर बात करें तो यहाँ पर भी Jupiter आगे निकल जाता है। Jupiter का सर्विस इंटरवल Activa से लम्बा है साथ ही Honda की सर्विस Quality TVS से काफी अच्छी है लेकिन Honda के साथ थोड़े से पैसे आपको ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे।

Activa 4g का सर्विस अंतराल फ्री सर्विस के बाद 4000 km या 4 महीने है और Jupiter का 6000 km या ६ महीने है लेकिन Owner Manual के मुताबिक इसे हर 3000 km या 3 महीने में एक सामान्य जाँच की जरूरत है।

Conclusion :-

अगर सभी पहलुओं को देखा जाए और तोल मोल करके देखा जाए तो दोनों स्कूटर में TVS Jupiter VALUE FOR MONEY है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की Activa 4g ख़राब है। Activa ब्रांड से Honda ने काफी नाम कमाया है और भरोसे की अगर बात करें तो Activa के भरोसे के सामने अभी Jupiter ने अपने आप को काफी साबित करना है। अगर आप कम दामों में ज्यादा फीचर्स वाला और कुछ हटके दिखने वाला स्कूटर चाहते हैं तो TVS Jupiter आपके लिए है और आपको Honda की ब्रांड वैल्यू और उसकी Quality और अच्छी रेसले वैल्यू चाहिए तो Activa आपके लिए है। दोनों ही स्कूटर अपनी अपनी जगह में काफी अच्छी छवि बना रहे हैं इसीलिए ये भारत के टॉप के दो स्कूटर है जिन्हे जनता खरीदना चाहती है। अगर आपके सामने भी यही उलझन थी कि कौनसा स्कूटर लिया जाए तो मैं उम्मीद करता हूँ वह काफी हद तक दूर हो गयी होगी।

gaadify
TVS Jupiter
Activa 4g

लेकिन जहाँ तक मैं समझता हूँ कि कोई भी गाड़ी लेने से पहले उसके बारे में जानकारी लेने के साथ साथ उसकी टेस्ट ड्राइव जरूर करें हो सकता है जो गाड़ी आपको पेपर में अच्छी लगे उसको चलाने में आपको मजा ना आये। वो आपके टेस्ट की ना हो।

तो कैसा लगा यह पोस्ट कमेंट में जरूर बताएं।

7 COMMENTS

  1. Nice post sir. I have TVS Jupiter, but i tried both activa and Jupiter. If someone want an all rounder scooter with comfort power and average then Jupiter is good. If someone can compromise comfort for a little more power then Activa is good.

Leave a Reply