अलविदा Honda Brio

honda brio discontinued

जापानी मोटर कंपनी Honda 4-व्हीलर्स ने अपनी एक समय की बेहद मशहूर कार BRIO हैचबैक को अलविदा कह दिया है। ऐसा कार की घटती डिमांड व बिक्री के चलते किया गया है।

2011 में जब हौंडा ने बरियो को भारत में लॉन्च किया था। तब इसकी चौड़े रियर विंडशील्ड वाली डिज़ाइन के चलते इसे बेहद पसंद किया गया था, खास कर युवा ग्राहकोंकी तरफ से कार को बेहद अच्छी प्रतिक्रिया मिली। कार की स्टाइलिंग अपने प्रतिद्वंद्वियों से हट के थी व हौंडा के भरोसे ने ब्रिओ को एक अच्छा मुकाम हासिल करने में मदद दी। कार ने सेगमेंट बेस्ट-सेलर मारुती स्विफ्ट को भी कड़ी टक्कर दी। परन्तु समय के साथ ब्रिओ को अपडेट नहीं किया गया, जिसके चलते कार का चार्म फीका पड़ने लगा व बढ़ते कम्पटीशन के चलते ब्रिओ सेगमेंट में पिछड़ गयी। जिसे देखते हुए अब कंपनी ने इसे बंद करने का एलान कर दिया है।

गौरतलब है कि, ब्रिओ के बंद हो जाने के बाद अब कंपनी की पोर्टफोलियो में कोई भी मिड-लेवल हैचबैक नहीं बची है। कंपनी के पास अब हौंडा जैज़ हैचबैक ही शेष रह गयी है। परन्तु हौंडा जैज़ एक प्रीमियम हैचबैक है, जिसका कम्पटीशन मारुती बलेनो, i20 एलीट के साथ है।

खबरें ये भी है कि भारत में बढ़ती यूटिलिटी व्हीकल्स की डिमांड के चलत हौंडा अब अपना ध्यान इस पर केंद्रित करना चाहता है। हाल ही में हौंडा ने नयी सीआर-वी को भी लॉन्च किया था। वहीं जल्द अब हौंडा नयी जनरेशन सिविक को भी भारतीय बाजार में उतारेगा।

Leave a Reply