Honda Brio Vs Nissan Micra Active | Perfect City Car

10
409

भारतीय बाजार में अभी भी कुछ cars ऐसी है जिनकी sale ज्यादा नहीं है लेकिन car में दम है। किसी न किसी वजह से वो अब भी अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है। आज कुछ ऐसी ही cars की बात करते है और जानते है की कोनसी ऐसी cars है जो आज भी मार्किट में city यूज़ के लिए अच्छा ऑप्शन हैं।

Honda Brio और Nisaan Micra Active

Honda की Brio का 2016 में अपडेट था। हालांकि इंजन व चेसिस में कोई बदलाव नहीं था लेकिन कुछ सौन्दर्य सुधार किये गए थे। वही दूसरी और Nissan की Micra Active का हाल भी ऐसा ही है। कोई ऊब न जाए इसलिए Nissan ने भी कुछ ही वक़्त पहले Micra का सौंदर्य प्रसाधन किया था।

आइये कुछ महत्वपूर्ण चीज़ो के साथ देखते है की किस कार में ज्यादा अच्छी बाते है।

Honda BrioNissan Micra

Engine

Honda Brio: 1.2 L का पेट्रोल इंजन | 88 PS की पावर व 109 nm का टार्क। 

Nissan Micra Active  : 1.2 L का पेट्रोल इंजन | 68 PS की पावर व 104 nm का टार्क। 

Nissan Micra एक 3 सिलिंडर के इंजन के साथ आती है लेकिन Brio अपने जाने माने 4 सिलिंडर i-VTech engine के साथ। Brio इंजन के मामले ले अच्छी है लेकिन अगर सिर्फ City उसे को देखा जाए तो Micra भी काम की है।

Features

Honda की brio और Nissan Micra, दोनों ही कुछ उपयोगी features के साथ आती है। दोनों ही cars में बिना टच स्क्रीन का music system, Manual A/C, Heater, स्टीयरिंग पे Audio कंट्रोल्स इत्यादि दिए गए हैं। लेकिन चूँकि Brio में Rear Defogger और Digital AC कंट्रोल्स मिलते है इसलिए फीचर्स के मामले में भी Brio थोड़ा आगे है।

Safety

Brio व Micra भले ही काम बजट की car है लेकिन सेफ्टी के मामले में अच्छी है। दोनों ही गाड़ियों में ABS व EBD का ऑप्शन उपलब्ध है। लेकिन Micra में Break Assist भी मौज़ूद है और साथ ही ड्राइवर क लिए Airbag हर वैरिएंट में है। तो इस मामले में Micra ज्यादा दमदार लगती है।

Driving Comfort

दोनों ही car चलने में ज्यादा फर्क नहीं महसूस होगा। लेकिन Honda Brio की seating भी अच्छी हैं और साथ ही गाडी में कम्फर्ट लेवल भी थोड़ा ज्यादा है। न सिर्फ ये, Brio का Glass Area ज्यादा होने की वजह से बाहर चल रही बाकी गाड़ियों का बेहतर अंदाज़ा होता है।

Gearbox

गियरबॉक्स सिटी ड्राइव्स क लिए काफी जरुरी चीज़ बनती जा रही है। आजकल वह Gearbox ज्यादा पसंद किया जाता है जो काम गियर शिफ्ट की डिमांड करे। छोटी पेट्रोल cars में ये चीज़ का उपाय Automatic गियरबॉक्स के रूप में देखा जाता है। इन दोनों cars में असल Automatic गियरबॉक्स देखने को मिलता है। Micra CVT Gearbox के साथ आती है लेकिन अपने “Micra” ब्रांड के तहत। यानी की Micra Active में कोई AT गियरबॉक्स नहीं आता हैं।

अगर Micra व Brio के आटोमेटिक गियरबॉक्स को देखा जाए तो मुझे City में चलने के हिसाब से Micra बेहतर लगी, लेकिन अपने पावर की वजह से और Torque कनवर्टर यूनिट क कारन Brio Highway पे अच्छी लगती है।

Manual में Brio अच्छी हैं।

Price

दोनों ही गाड़िया price के मामले में काफी आस पास है। हालांकि Micra Active थोड़ी सस्ती है लेकिन फर्क इतना काम है की अपनी खूबियों के कारण Brio वो फर्क महसूस नहीं होने देती। 5 लाख से लेकर 8 लाख तक दोनों ही गाड़ियों की price On-road देखने को मिल जायेगी।

10 COMMENTS

  1. Sir Gagan sir ki theory dct par sahi haa to Hama dct aspire ka model Lena sahi hoga ya nahi kabi him puchage kar la or uska Baad Haam parasan Raha uska baara ma khuch bataya sir
    Give me a way for that case

    • Problem सैकड़ों लोगों में किसी को आती है, लेकिन कुछ समय के बाद फोर्ड Aspire से भी यह हटा देगी, इसलिये avoid करना चाहिए

  2. Gagan ji aapne i20 li konsi disel li hai ya petrol.
    Monthly 800km , konsi lena shi rahega … i20 petrol me shi rahegi ya baleno … wich is the best…
    Verna petrol me shi rahegi kya?

  3. Baleno cvt kaisi rahegi petrol me ….cvt system acha diya hai ?
    safety ki priority ke hisab se konsi leni chahiye …. ?budget 10lakh. Run 800 km .

    Aapnke i20 disle hai petrol … eltite asta optional value for money hai ya only .?
    Baleno cvt me value for money pack hai ?

Leave a Reply