कैसे बचें अगर चलती गाड़ी में टायर फट जाए तो

सोचो आप हाईवे में 100 या 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में चल रहे हैं, गाड़ी का म्यूजिक सिस्टम चल रहा है और उसी की धुन में गुनगुनाते हुए आप अपना सफर तय कर रहे हैं। आपके बच्चे पीछे की सीट में बैठ कर एक दुसरे के साथ खेल रहे हैं। फिर अचानक से एक धमाके की आवाज़ आये और आपका स्टीयरिंग एक तरफ को भागने लगे। तो इस परिस्तिथि में आप क्या करेंगे ? बताइये ?

how to handle tyre burst
Burst Tyre

ब्रेक ही मारेंगे ना ?

जी हाँ , 100 में से 90 लोग ब्रेक ही मारेंगे। क्योंकि हमारे दिमाग में हमेशा से ये बात बैठी हुई है की कोई भी इमरजेंसी आये तो हमने ब्रेक ही दबाने हैं। लेकिन यहां पर अगर आप ब्रेक दबाते हैं तो अपनी मुसीबत को और ज्यादा बढ़ाते हैं। टायर फटने से उतना नुकसान नहीं होता जितना ब्रेक दबाने से होता है। और टायर फटने से होने वाली ज्यादातर दुर्घटनाएं ब्रेक दबाने से ही होती है।

ऐसा क्यों ?

मान लीजिये आपकी गाड़ी का चलते चलते बायां टायर फट जाता है, हवा निकलने के कारण वह टायर प्रतिरोध पैदा करता है जिससे गाड़ी का स्टीयरिंग बायीं तरफ जोर लगाता है। और जैसे ही हम ब्रेक लगाते हैं तो गाड़ी एकदम से बायीं तरफ जोर लगाती है और गाड़ी का संतुलन बिगड़ जाता है और यही असंतुलन हादसों का कारण बनता है।

कैसे बचें ?

जब कभी भी आपके साथ ऐसा होता है तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना है।

1- टायर फटने पर हड़बड़ाएं और घबराएं ना।

2- एकदम ब्रेक पर पैर ना रखें।

3- स्टीयरिंग को कसकर पकड़ लें और टायर फटने के बाद विचलित होती हुई गाडी को संभालें।

4- धीरे धीरे एक्सेलरेटर पेडल से अपना पैर उठाएं।

5- फिर धीरे धीरे ब्रेक लगाते रहे। ध्यान दें ब्रेक लगाने पर आपका स्टीयरिंग फटे हुए टायर की तरफ जोर लगाएगा इसीलिए स्टीयरिंग कसकर पकड़ें।

यह सब अपने बिना देरी किये करना है ताकि आप जल्द से जल्द गाड़ी तो संतुलित और समय पर रोक पाएं।

निचे दी गयी वीडियो में हमने चलती गाड़ी में डेमो दिया है कि कैसे गाड़ी तो रोका जा सकता है तो ये वीडियो जरूर देखें।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा, कमेंट करके जरूर बताएं जिससे मुझे प्रोत्साहन मिलता रहे।

5 COMMENTS

Leave a Reply