Steering कैसे पकड़ें और कैसे घुमाएं | Driving Lessons | P-3

अब आपने Lesson -2 में ये तो सीख लिया कि गाडी आगे कैसे बढ़ानी है और रोकनी कैसे है। अब बारी आती है गाड़ी को दिशा देने की, उसे आप जहाँ ले जाना चाहें वहां कैसे लेकर जाएंगे ? कैसे अपनी गाडी को मोड़ेंगे। स्टीयरिंग को पकड़ने और घुमाने का एक सही तरीका होता है, तो आज इस लेसन में हम सीखेंगे।

स्टीयरिंग पकड़ने का सही तरीका:-

स्टीयरिंग को हमेशा दोनों हाथों से पकड़ना चाहिए इससे आपातकालीन स्तिथि में आप गाड़ी को जल्द से जल्द कंट्रोल कर सकते है। और हमेशा स्टीयरिंग को 9 बजकर 3 मिनट वाली पोजीशन में पकड़ना चाहिए जिससे दुर्घटना के समय गाड़ी के एयर बैग सही तरीके से खुल जाए। कहने का मतलब यह स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका है। गाडी सीखते समय ही अगर आप इस तरह स्टीयरिंग को पकड़ने की आदत डालेंगे तो यह अच्छी आदत जिंदगी भर बने रहेगी।

how to hold and turn steering
Holding Steering at 9-3

कई लोगों की आदत एक हाथ से स्टीयरिंग को पकड़ने की होती है। एक हाथ से स्टीयरिंग पकड़ना काफी जोखिम भरा हो सकता है खासकर गाडी को मोड़ते समय, मान लीजिये अगर गाडी को हम अपनी एक हथेली से घुमा कर मोड़ रहे हैं और अचानक हमारे हाथ से स्टीयरिंग फिसल जाए तो यह एक हादसे में तब्दील हो सकता है। क्योंकि स्टीयरिंग की खासियत होती है कि उसे छोड़ते ही वह अपनी जगह में वापिस आने लगता है जिससे वह आस पास की अन्य गाड़ियों या किसी वस्तु या किसी इंसान से जाकर टकरा सकती है। और साथ ही अचानक कोई गड्ढा या स्पीड ब्रेकर के आने पर आपका संतुलन बिगड़ सकता है। तो हमेशा एक हाथ से स्टीयरिंग पकड़ने से बचें।

स्टीयरिंग मोड़ने का सही तरीका :-

कई लोग स्टीयरिंग को घुमाते समय अपने हाथों को उलझा लेते हैं उनके हाथ एक के ऊपर एक चढ़ जाते हैं जो काफी जोखिम भरा है। स्टीयरिंग मोड़ने के लिए सबसे सही, सुरक्षित और आसान तकनीक है पुश एंड पुल्ल मेथड(Push and Pull Method)। जिसमें एक हाथ से स्टीयरिंग को पुल करना है यानी खींचना है और दुसरे हाथ से धक्का देना है। मान लीजिये हमें गाड़ी बायीं तरफ मोड़नी है तो हमें बाएं हाथ से स्टीयरिंग ऊपर से निचे की तरफ खींचना है और दाएं हाथ से निचे से ऊपर की तरफ धक्का देना है। इस तरीके से आप स्टीयरिंग घुमाते हैं तो तो आपके हाथों के फंसने का डर नहीं रहता।

अच्छी तरह समझने के लिए आप ये वीडियो जरूर देखें। इसमें हमने प्रैक्टिकल करके भी बताया है।

उम्मीद है यह लेसन समझ में आया होगा और आपको इससे काफी मदद भी मिली होगी। अपने कमेंट लिखकर हमें जरूर बताएं।

4 COMMENTS

Leave a Reply