गाड़ी को कैसे स्टार्ट करें, उसे कैसे आगे बढ़ाएं और कैसे रोकें | Driving lesson | P-2

12
2099

नोट :- गाड़ी चलाने के लिए या सीखते समय आपके पास Learning Driving Licence होना अनिवार्य है और साथ में एक प्रशिक्षित ड्राइवर का होना भी अनिवार्य है और उसके पास उचित Driving Licence होना चाहिए।

Lesson-1 में हमने कार के कंट्रोल्स को जाना। और इस Lesson-2 में हम जानेंगे कि कैसे कार को स्टार्ट करें और कैसे आगे बढ़ाएं और साथ ही साथ ये भी जानेंगे की कार को रोका कैसे जाए।

गाड़ी स्टार्ट करना आपके लिए काफी सरल है, बस आपने चाबी लगानी है और घुमा देना है। स्टार्ट होते ही चाबी को छोड़ देना है। बस इतना सा। कुछ गाड़ियों में आपको क्लच पैडल को दबाने की जरुरत पड़ेगी। कुछ गाड़ियां बटन से स्टार्ट होती है उसमे भी कुछ खास नहीं करना, बस क्लच दबाना है और बटन को दबा देना है। लो हो गयी आपकी गाड़ी स्टार्ट।

Car start

असली खेल तो अब शुरू होता है, कि कैसे अपनी गाड़ी को आगे बढ़ाएं ?

गाड़ी आगे बढ़ाने के लिए जरुरत है इंजन की ताकत को पहियों तक पहुंचाने की तो उसके लिए आपको गाड़ी गियर में लगानी होगी और चालू इंजन में गियर लगाने से आपका गियर टूट भी सकता है या आपकी गाड़ी झटका लेकर बंद हो जाएगी या आपका गियर नहीं लगेगा। तो फिर क्या किया जाए ?

घबराइए नहीं क्लच पैडल इसका समाधान है।

आपने गियर लगाने से पहले क्लच पैडल दबाना है जिससे आपका गियर आसानी से लग जाएगा। और आपको अब पहला गियर का चयन करना है, गियर सिलेक्टर में अंकित किया होता है की पहला गियर किस तरफ लगेगा, आमतौर पर पहला गियर का चयन करने के लिए आपको गियर सिलेक्टर को बायीं तरफ ले जाकर फिर ऊपर की तरफ ले जाना है, ध्यान रहे की गियर लगते समय सिलेक्टर पर ज्यादा जोर न लगाएं।

चलो अब गियर भी लग गया तो गाडी आगे कैसे बढ़ेगी ? गाडी को आगे बढ़ाने के लिए पहियों का घूमना जरूरी है और पहियों तक जब इंजन की ताकत जाएगी तभी तो घूमेगा, तो इसके लिए क्लच पेडल जो आपने दबा के रखा है उसको छोड़ना होगा। जिससे इंजन की ताकत पहियों तक जाएगी।

क्लच छोड़ते समय ये ध्यान में रखना है कि क्लच को हमेशा धीरे धीरे छोड़ना है नहीं तो गाड़ी झटका खाकर बंद हो जाएगी। और नए ड्राइवर ज्यादातर यही गलतियां करते हैं सीखते समय। क्लच छोड़ते समय आपको हल्का सा एक्सेलरेटर पेडल भी दबाना है, सिर्फ हल्का सा, सीखते समय अगर आप एक्सेलरेटर पेडल का इस्तेमाल न भी करें तो आपकी गाड़ी बिना इसके भी आगे बढ़ जाएगी।

ये तो था गाड़ी को आगे बढ़ाने का तरीका, चलिए अब देखते हैं की गाड़ी को रोका कैसे जाए। रोकने के लिए आपको जरुरत है अपनी गाड़ी के ब्रेक पेडल को दबाने की। ब्रेक पेडल को को आप सीधे दबा देंगे तो आपकी गाड़ी बंद हो जाएगी। गाड़ी बंद होने से बचना है तो पहले आपको क्लच पेडल दबाकर इंजन और पहियों के बीच का संपर्क ख़तम करना होगा। ब्रेक को आराम से लगाना चाहिए अगर ब्रेक पेडल को झटके से आप दबाते हैं तो आपकी गाड़ी झटके से रुकेगी, जिससे आपको परेशानी होगी।

12 COMMENTS

  1. Sir can you please tell us how to cross a speed hump comfortably like a pro driver with out any jerk. Major issue with me while driving a car.

  2. Does tigor has any issues regarding gear lever casing comes out? People says Door side rubbers also comes out from corners.bluetooth issues also reported by some users..pls give light on this issues..one of my sibling booked tigor xt petrol. Is this the much better option compare to ignis delta. And if these issues are there with tata i request you to convey these things to tata so that more people can connect to this brand.

  3. Sir agar ham delar se test drive m use hone wali car lete h to us pr km se km kitana discount le sakte h plzzz ans …..

Leave a Reply