विजय दिवस के उपलक्ष में Indian Army ने TVS Motors के साथ किया मोटरसाइकिल अभियान की शुरुआत।

हर भारतीय को यह जरूर ज्ञात होगा की भारतीय सेना ने पाकिस्तान घुसपैठियों के खिलाफ कारगिल पर्वत पर विजय प्राप्त की थी और इस जीत को याद करने के लिए हर साल 26 जुलाई को “कारगिल विजय दिवस” मनाया जाता है।

इस समारोहों के एक हिस्से के रूप में, 2 जुलाई 2018 को “श्वेत अश्व (SHWET ASHW)” सैन्य पुलिस के मोटरसाइकिल डिस्प्ले टीम ने टीवीएस मोटर कंपनी के साथ बैंगलोर से द्रास तक मोटरसाइकिल अभियान को ध्वजांकित किया।

“अति विशिष्ट सेवा मैडल” से सम्मानित कर्नाटक और केरल उप क्षेत्र के मेजर जनरल संजीव नारायण ने इस अभियान को हरी झंडी दिखाई व अभियान की शुरुआत की। 

क्या है अभियान ?

इस मोटरसाइकिल अभियान में 20 दिनों की अवधि में 5 आर्मी ऑफिसर्स TVS Apache RTR 200 Race Edition 2.0 पर 8 राज्यों के विभिन्न शहरो :- बेलगाम, पुणे, मुंबई, वडोदरा, उदयपुर, नासीराबाद, नई दिल्ली, चंडीगढ़, मनाली, सरचु और लेह से गुजरते हुए कुल 3250 किमी का सफर तय करेंगे। यह अभियान 24 जुलाई, 2018 को कारगिल युद्ध मेमोरियल में ‘कारगिल विजय दिवस’ समारोह के हिस्से के रूप में समाप्त होगा

अभियान का उद्देश्य ?

अभियान का उद्देश्य भाईचारे को मजबूत करना व कारगिल युद्ध के दौरान हमारे शहीदों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदानों को श्रद्धांजलि अर्पित करना और भारतीय सेना की छवि को बढ़ाने के लिए युवाओं को इस अभिजात वर्ग में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।

आइये जाने “श्वेत अश्व” के बारे में भी –

बता दे “श्वेत अश्व” का गठन वर्ष 1952 में सी.एम.पी. सेंटर व स्कूल, फैजाबाद में हुआ था। जिसका नामांकरण तत्कालीन चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, लेट जनरल ए.एस. वैद्य ने किया था। तब से, टीम ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है और इसके नाम पर तीन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी हैं।

Leave a Reply