Jawa motorcycle जल्द करेगी कमबैक, सामने आया इंजन

Jawa Motor cycle जल्द ही भारत में कमबैक करने को तैयार है। महिंद्रा मोटर्स ने इसके नए इंजन के बारे में जानकारी साझा करते हुए इसका खुलासा किया है।

जानकारी के लिए बता दे कि Jawa मोटरसाइकिल्स को भारत में बदले कड़े प्रदुषण उत्सर्जन मानकों पर खड़े न उतरने व फैक्ट्री में किसी प्रकार की अनबन के चलते बंद किया गया था। जिसके बाद अक्टूबर 2016 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी सहायक कंपनी, क्लासिक लीजेंड प्राइवेट लिमिटेड (CLPL) के माध्यम से भारत और अन्य पूर्वी एशियाई देशों में जावा ब्रांड नाम के तहत मोटरबाइक लॉन्च करने के लिए एक लाइसेंसिंग सौदे पर हस्ताक्षर किया था। जिसके बाद अब महिंद्रा जावा मोटरसाइकिल्स को पुनः भारत में उतारने के लिए तैयार है। रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में साल के अंत तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।

कैसा है जावा का इंजन? 

जावा का नया इंजन पुरानी रेट्रो डिज़ाइन लिए हुए है। bore व stroke के लिहाज़ से इस इंजन को mahindra mojo के इंजन के समान बताया जा रहा है। jawa का यह नया इंजन 293 CC का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर, DOHC (Dual Over-Head Cam) 4-स्ट्रोक इंजन है।

यह इंजन 27 hp की पावर और 28 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन के साथ ट्यून किया जाएगा।

साथ ही बाइक में वही पुराना रेट्रो फील देने के लिए इस इंजन में पहले वाला ही एग्जॉस्ट सिस्टम दिए जाने की उम्मीद है जिससे वही जावा की वही पुरानी आवाज उत्पन्न की जा सके, जिसके सभी दीवाने थे। हलाकि देश में जल्द ही BSVI उत्सर्जन मानदंड लागू होने वाले है, ऐसे में उम्मीद हो जावा के इस नए इंजन को BS6 मानदंडों के अनुरूप डिज़ाइन किया गया है।

ऐसी दीवानगी कही देखी नहीं –

भारत में इसकी निर्माता कम्पनी आइडियल जावा (इण्डिया) लिमिटेड द्वारा शोलावरम में एक रेसिंग टीम भी बनायी हुई थी जो इस मोटरसाइकिल को नेशनल मोटरसाइकिल रैली चैम्पियनशिप में भेजा करती थी। सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि कई वर्षों तक लगातार सभी मुकाबलों में जावा मोटरसाइकिल ही जीतती रही। “जावा को केवल जावा ही हरा सकती है, कोई दूसरी मोटरसाइकिल नहीं” यह जुमला उन दिनों एक मुहावरा बन गया था।

मैसूर में इसके शौकीनों ने जावा फ्राइण्ड्स क्लबभी बनाया हुआ है। इस क्लब के द्वारा प्रति वर्ष जुलाई के दूसरे रविवार को अन्तर्राष्ट्रीय जावा दिवस धूमधाम से मनाया जाता है जिसमे केवल जावा और येज़दी मोटरसाइकिलें ही शामिल की जाती हैं।

वही यूनाइटेड किंगडम (UK) में आज भी जावा 350 CC टू स्ट्रोक बाइक आज भी क्लासिक व स्पोर्टस 2012 जैसे दो नामों से बिकती है। यह बाइके पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक इग्नीशन, इलेक्ट्रिक स्टार्टर व ऑटोमैटिक पम्प ऑयल इंजेक्शन जैसी अत्यानुधिक सुविधाओं से युक्त है।

 

3 COMMENTS

  1. जावा 15 नवम्बर 2018 को कम बैक कर रही है यह उनके इंस्टाग्राम पेज पर उन्होंने पोस्ट किया है.

Leave a Reply