JAWA Motorcycles ने पुनः रखा भारतीय बाज़ार में कदम, Jawa व Jawa 42 को किया लॉन्च

रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने एक वक़्त की बेहद लोकप्रिय मोटरसाइकिल ब्रांड जावा ने पुनः 22 वर्षों बाद भारतीय बाजार में कदम रख दिया है। कंपनी ने दो बाइकों क्रमशः Jawa व Jawa42 को लॉन्च किया है। इन बाइकों को पुरानी क्लासिक रेट्रो स्टाइल के साथ आधुनिक फीचर्स से लेस किया गया है। दोनों बाइकों की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने अपनी आगामी बूबर स्टाइल बाइक Jawa Perak को भी पेश किया।

जावा और जावा 42 दोनों मोटरसाइकिल को 20वी शताब्दी के दौरान बिकने वाली जावा बाइक्स की तरह विंटेज डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। हालांकि दोनों बाइकें तकनीकी रूप से काफी एडवांस है, ख़ास तौर पर इनमे मिलने वाला इंजन। दोनों बाइकों में 293cc का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो BS6 मानकों पर खड़ा उतरता है। यह इंजन 27 bhp की पावर व 28 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से लेस किया गया है। वहीं Jawa Perak में  334 cc का इंजन मिलेगा।दोनों बाइकों को ट्विन एग्जॉस्ट से लेस है।

नई जावा बाइकों को रॉयल एनफील्ड का बड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा है। दोनों बाइकों की सीढ़ी टक्कर रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 व बुलेट से होगी।

जानकारी के लिए बता दे कि Jawa मोटरसाइकिल्स को भारत में बदले कड़े प्रदुषण उत्सर्जन मानकों पर खड़े न उतरने व फैक्ट्री में किसी प्रकार की अनबन के चलते बंद किया गया था। जिसके बाद अक्टूबर 2016 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी सहायक कंपनी, क्लासिक लीजेंड प्राइवेट लिमिटेड (CLPL) के माध्यम से भारत और अन्य पूर्वी एशियाई देशों में जावा ब्रांड नाम के तहत मोटरबाइक लॉन्च करने के लिए एक लाइसेंसिंग सौदे पर हस्ताक्षर किया था। जिसके बाद अब महिंद्रा ने 22 सालों बाद जावा मोटरसाइकिल्स को पुनः भारत में उतार दिया है।

आज से शुरू बुकिंग

दोनों बाइकों की बुकिंग आज से शुरू हो चुकी है। ग्राहक अपनी पसंदीदा बाइक को कंपनी की वेबसाइट www.jawamotorcycles.com पर जाकर बुक कर सकते हैं। वहीं Java Perk हेतु ग्राहकों को अभी ग्राहकों को इंतज़ार करना पड़ेगा।

अन्य स्पेसिफिकेशन्स (Other Specifications)

आयाम (Dimensions)

सीट हाइट  765 mm
व्हीलबेस  1369 mm
कर्ब वेट  170 kg
फ्यूल टैंक कैपेसिटी  14 L

ब्रेक व टायर्स (Brake & Tyres)

फ्रंट टायर  90/90 – 18
रियर टायर  120/80 – 17
फ्रंट ब्रेक  280 mm डिस्क ब्रेक, ABS के साथ
रियर ब्रेक   153 mm ड्रम ब्रेक

सस्पेंशन (Suspension)

फ्रंट  टेलीस्कोपिक हाइड्रोलिक फोर्क
रियर  ट्विन शॉक हाइड्रोलिक

रंग विकल्प (Color Choices)

‘जावा’ मॉडल तीन रंग विकल्पों  क्रमशः जावा ब्लैक, जावा मारून व जावा ग्रे तथा जावा 42 छः रंग विकल्पों : हैली टील, गैलेक्टिक ग्रीन, स्टारलाइट ब्लू, लुमस लाइम, नेबुला ब्लू और कॉमेट रेड में उपलब्ध होंगे।

Jawa Motorcycles : कीमतें (Prices)

Jawa 1,64,000 रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली)
Jawa 42 1,55,000 रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली)
Jawa Perak 1,89,000 रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली)

 

Leave a Reply