Mahindra KUV 100 Nxt, दीपावाली बम या फुस्स पटाखा?

जैसे ही Mahindra ने अपनी केयूवी 100 को भारतीय बाजार में पेश किया, सब के दिमाग में एक बात पहुंच गई, कि महिंद्रा अपनी KUV100 को अभी भी इग्नोर नहीं किया है, यही एक बड़ी वजह है Mahindra न्यू अपडेट के साथ फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया है, इस न्यू वजन में क्या खासियत है? किस तरह के स्पेसिफिकेशन है? क्या इन फीचर्स के साथ महिंद्रा की केयूवी 100 अब मार्केट में अच्छा परफॉर्म करेगी चलिए टॉपिक पर बात करते हैं।

KUV 100 NXT Exterior

कार देखने में बहुत खूबसूरत है, यही वजह है कि यह का जो कुछ भी बिकती है, जितनी भी गिनती में बिकती है, उसकी सिर्फ और सिर्फ इकलौती बजह इसकी खूबसूरती, यह ग्लैमरस है। इसकी स्लीक हेडलाइट कुछ कुछ गोगल्स जैसी दिखती है, जिन के साथ यह बहुत सुंदर दिखती है, लेकिन देखने में मगर यह suv भी बिल्कुल नहीं है, इसे आप क्रॉसओवर या मल्टी यूटिलिटी व्हीकल का परफेक्ट ब्लेंड कह सकते हैं, यहां जो भी बदलाव दिख रहे हैं, उनमें सबसे प्रमुख 15 इंच अलॉय व्हील जो कि डबल कलर में मौजूद है, इसके अलावा वह सारे के सारे फ्रंट ग्रिल लाइटिंग, बम्पर और ट्रेल लाइटिंग में है।

Kuv 100

 

KUV 100 NXT Engine  

कार में वही k2-1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, साथ ही 1.2 लीटर टर्बोचार्जर Crdi डीजल इंजन जोकि 77 bhp की पावर 190nm torque के साथ देता है, यह इंजन अब नए mounting सिस्टम पर फिट किये गए हैं.महिंद्रा का दावा है इस न्यू mounting से noise और वाइब्रेशन कम हुयी है।

 

KUV 100 NXT Interior 

इंटीरियर में अभी तक कोई बड़ा डिफरेंस नहीं आया है, जबकि नए मॉडल के साथ न्यू interior को भी एक्सपेक्ट कर रहा था हालांकि नया 7 इंच का डिस्प्ले जिसमें की नेविगेशन मैप माय इंडिया के साथ बेहतरीन प्रदर्शन करता है, साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट का सिंक अच्छा काम करता है।

KUV 100 NXT Safety एंड Space  

‎ कार में एबीएस, एयर बैग्स मौजूद है स्पेस भी काफी है लेकिन इसे 6 सीटर कहना कुछ अटपटा है, असल में यह कंफर्टेबल चार से पांच लोगों को एडजस्ट कर लेता है।

 

‎ Conclusions

‎ कार में कुछ अच्छाइयां दिख रही है, लेकिन यह अच्छाइयां कंपटीशन के मुकाबले सिर्फ देखने की है, core प्रॉब्लम एरिया पर काम नहीं किया गया है, जिसकी वजह से कार Swift, IGNIS,Tiago, Figo  के मुकाबले ज्यादा बेहतर डिसीजन नहीं लगती है, हालांकि कंपनी का यह मानना है कि नइ माउंटिंग के साथ कार कम वाइब्रेशन करेंगी, लेकिन अभी तक इस कार को रोड पर टेस्ट नहीं किया जा सका, जिसकी वजह से इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

‎ बेहतर होता कि अगर कंपनी कार के इंजन की ट्यूनिंग पर कुछ और ध्यान देती क्लच को बेहतर बनाती यह सिस्टम को स्मूथ करते और स्टीयरिंग को एक प्लेट बनाते हैं तो यह एक बेहतरीन कार बन सकती है हालांकि कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री पवन गोयनका ने यह कहा है कि, वह KUV 100 के इलेक्ट्रिक Variant पर काम कर रहे हैं, और उम्मीद रखते हैं 2019 में वह इस कार को लांच कर सकेंगे और लॉन्चिंग के समय यह कार शायद एक बार चार्जिंग पर 350 किलोमीटर तक जा सकेगी. हमारी शुभकामनाएं महेंद्रा एंड महेंद्रा के साथ हैं कि वह इलेक्ट्रिक कार में अपना दबदबा बनाकर रखें।

‎ कार के एवरेज में कोई बदलाव नहीं आया है, काश यह कार लुक्स के साथ-साथ परफॉर्मेंस में भी बेहतर होती, फिलहाल GaadiFY की तरफ से सिर्फ गुड लक, इस कार को recommend करने से हम हिचकिचाते हैं।

‎ आपके कमेंट का और बहुमूल्य विचारों का हमेशा ही स्वागत है, कृपया लिखने में संकोच न करें। तब तक आप से विदा लेता हूं।

10 COMMENTS

  1. Sir first of all congrats …I want to know that aap khud kuv k facelift model ko kab chalayen gay..taaki aap k review complete ho aur hum bhi poora bharoosa kar paaye..one more thing aap nay apnay ek vedio may bola tha ki xylo band ho raha hai..what is the reason..plz reply

Leave a Reply