बढ़ाएं अपनी गाड़ी की उम्र इन आदतों से।

17
1614

हर कोई चाहता है उसकी गाड़ी सालों साल तक उसे कोई बड़ी दिक्कत न दे जैसे इंजन फेल हो जाना, गियर बक्से में परेशानी आ जाना। गाड़ी के इंजन की life अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो उसकी निर्धारित समय पर सर्विस होना बहुत जरूरी है और साथ ही साथ आपकी गाड़ी चलाने का तरीका भी आपकी गाड़ी और उसके इंजन की उम्र बढ़ा देता है।

और आज हम जानेंगे कि क्या आदतें हैं जो गाड़ी की लम्बी उम्र के लिए जरूरी हैं।

1- Brake-in पीरियड पर रहें सावधान :-

नई गाड़ी को खरीदने के बाद हम लोग काफी उत्तेजित रहते हैं। हम उस समय पर देखने के इक्छुक रहते हैं कि हमारी गाड़ी कितनी रफ्तार में भाग सकती है। और कितनी जल्दी स्पीड पकड़ सकती है। इस तरह से नई गाड़ी में तरह तरह के परीक्षण करते हैं, लेकिन ये आपकी नई गाड़ी के लिए बहुत नुकसानदायक है। ये नुकसान तुरंत पता नहीं चलते, लंबे समय के बाद इनका प्रभाव दिखाई देता है जब समय से पहले गाड़ी में परेशानियां या खराबी आने लगती है। नई गाड़ी को शुरू के 1000 से 2000 किलोमीटर तक आराम से चलाना चाहिए क्योंकि नई गाड़ी के इंजन में नए पुर्जे होते हैं जो ठीक तरीके से आपस में एक दूसरे से संपर्क में नहीं होते। लेकिन कुछ समय बाद एक दूसरे के संपर्क से घिस घिस कर वे चिकने हो जाते हैं। और अच्छी तरह अपने आकार में आ जाते हैं। तो इस दौरान हमें अपनी गाड़ी का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

2- Cold Start पर दें ध्यान :-

जब भी आप अपनी गाड़ी को रातभर खड़ा करके सुबह स्टार्ट करते हैं तो स्टार्ट करने के बाद तुरंत गाड़ी को भगाने की कोशिश न करें और न ही खड़ी गाड़ी में accelerator pedal को जोर से दबाएं। गाड़ी लंबे समय से खड़े होने के कारण उसका इंजन आयल इंजन के निचले हिस्से में जमा हो जाता है। अगर बाहर का तापमान कुछ ज्यादा ठंडा हो तो इंजन आयल गाड़ा हो जाता है। और जब आप गाड़ी स्टार्ट करते हैं तब वह ऑयल ठीक से इंजन के पुर्जो तक नहीं पहुँच पाता। जिससे इंजन के पुर्जों का घिसाव थोड़ा ज्यादा होता हैं जब तक आयल उन पुर्जों तक पहुँच नहीं जाता। अगर उस समय हम इंजन को ज्यादा रेस देते हैं तो पुर्जो का घिसाव ज्यादा हो जाता है जिससे गाड़ी की life कम हो जाती है। तो हमेशा सुबह गाड़ी स्टार्ट करने के बाद 5 से 10 सेकंड तक गाड़ी को स्टार्ट करके छोड़ दें और 100 से 200 मीटर तक गाड़ी तो बहुत कम रेस देकर चलाएँ।

3- छोड़ दें तेज चलाने की आदत :-

speeding

तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने ईंधन की ज्यादा खपत, प्रदूषण की मात्रा बढ़ना और जिंदगी को खतरे में डालने के साथ साथ गाड़ी के इंजन को नुकसान भी पहुँचता है। तेज स्पीड में ईंधन ज्यादा जलता है जो पुर्जो को जल्दी गरम कर देता है। और साथ ही पुर्जे तेज गति से कार्य करने पर भी जल्दी गरम हो जाते हैं जिससे पुर्जो में ज्यादा नुकसान होता है। जो लोग अपनी गाड़ी को हमेशा तेज रफ्तार में चलाते हैं उनकी गाड़ी में खराबी आने की आशंका जल्दी रहती है।

4- सही गियर का चयन :-

अगर आप Manual Transmission कार चलाते हैं तो उसका सही गियर में होना बहुत जरूरी है। अगर आप नीचे के गियर में ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो आपका इंजन ज्यादा गर्म होता है जो नुकसान करता है। और आप ऊपर के गियर पर कम स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है। इस तरीके से गाड़ी चलाने की आदत आपके इंजन की life को कम कर देती है।

5- ना रखें जरूरत से ज्यादा वजन :-

गाड़ी के निर्माता ने गाड़ी में वजन रखने की एक निर्धारित सीमा तय की है। जिसे आपकी गाड़ी बिना किसी परेशानी के ले जाने या ढोने के सक्षम होती है। अगर आप गाड़ी में उससे ज्यादा वजन रखकर चलाते हैं तो इसका दुष्प्रभाव गाड़ी की बॉडी के साथ साथ गाड़ी के इंजन ओर भी पड़ता है।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप लंबे समय तक अपनी गाड़ी में आने वाली बड़ी परेशानियों से बच सकते है । कुछ घिसने वाले पार्ट्स जैसे क्लच प्लेट, ब्रेक आदि, इनका जल्दी घिस जाने से गाड़ी और इंजन की उम्र में कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे उम्मीद है कि आप अगर अपनी गाड़ी से प्यार करते होंगे और लम्बी उम्र चाहते हैं तो जरूर इन् बातों का ध्यान रखेंगे।

17 COMMENTS

  1. 2nd hand Alto 800, model 2014and 44000kms chali hai , check engine indication aa raha hai, two times service centre me dikhya reset kar dete hai par repeatedly aa raha hai, now wo kahte hai ki iska catalytic converter aur sensor replace karna hoga?? Suggest.

  2. Is there any chance in future that Maruti Suzuki will launch Suzuki 140 bhp, 1.4-litre Boosterjet turbo-petrol engine to any car in India?

  3. sir please batao… second hand cars mein …[skoda laura or toyota corolla altis or chevrolet cruze or renault fluence or vw jetta or hyundai elantra or fiat linea] …. daily running 50 km,, first time car buyer … automatic or manual? …petrol or diesel? budget 5-6 lacs… in mumbai… please bataiiye…. thank you sir…

  4. Sir celerio amt up hill jate samai rpm achanak sa 5_6 Chala jata Hai clutch plate change Kiya thodi Dino ka Lea solve hua problem wapas same problem as raha Hai kya kare plzzz reply.

    • Hills पर जायेगा, ज्यादा कुछ नहीं होगा, tension नहीं लीजिए, technically reason है, लिखना मुश्किल है 2-3 लाइन में

Leave a Reply