Long Road Trip में जाने से पहले गाड़ी में क्या क्या देखें ?

दोस्तों और परिवार के साथ रोड ट्रिप (Road Trip) में जाने का मजा ही कुछ और है। और साथ में आपकी अपनी कार हो तो फिर क्या कहना। लेकिन सोच के देखो की अगर आपकी गाड़ी बीच रास्ते में धोखा दे दे तो..? लेकिन आप अगर कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी गाड़ी आपको लम्बे सफर में कभी धोका नहीं देगी और आपका सफर खुशनुमा और आनंदमय हो जाएगा। तो आइए देखते हैं क्या हैं वो चेकपॉइंट जो हमें लम्बे सफर से पहले देखने हैं।

1- Your vehicle should be timely serviced/आपकी गाड़ी की समय पर सर्विस हुई हो :-

कार निर्माता हर गाड़ी का सर्विस schedule/ सर्विस अंतराल बना रखा है जैसे 10000 किलोमीटर और 20000 किलोमीटर आदि.. जिससे गाड़ी हर समय फिट रहती है। मतलब ये पहले से ही ज्ञात होता है की इतने किलोमीटर के बाद गाड़ी के इस पार्ट को बदलने की जरुरत पड़ेगी तो कस्टमर को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आप इस सर्विस या मेंटेनेंस schedule को छोड़ देते हैं तो इसका मतलब आपकी गाड़ी तंदुरुस्त हालत में नहीं है। तो लम्बे रास्ते में गाड़ी ले जाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपकी गाड़ी की समय पर सर्विस हुई हो।

2- Inspect All Tyre including Spare Wheel/सारे टायर को ठीक से देख लें :-

गाड़ी का सारा वजन टायरों के ऊपर होता है। टायरों को ही अच्छी और बुरी सड़कों को झेलना पड़ता है तो टायरों का सही हालत में होना काफी जरूरी है। इसलिए यात्रा से पहले सारे टायरों की अच्छे से जांच कर लें। उनमें सही मात्रा में हवा होनी चाहिए, कोई कट नहीं होना चाहिए, टायर जरुरत से ज्यादा घिसा हुआ ना हो। और हाँ अपने स्पेयर व्हील पर भी जरा नजर मार लें कहीं रास्ते में लेने के देने ना पड़ जाये।

3- Check All of Your Fluid Level / ऑइल और कूलैंट की मात्रा की जांच करें :-

ये जरूरी नहीं की आप समय पर सर्विस करवाते हैं और आपको फिर कुछ देखने की जरूरत नहीं। ऑइल जैसे इंजन ऑइल, ब्रेक ऑइल की मात्रा अक्सर कम हो जाया करती है। और इस हालत में आप गाड़ी की चलाते हैं तो इसका दुष्प्रभाव इंजन पर पड़ता है। ब्रेक ऑइल कम होने से गाड़ी के ब्रेक की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है। और साथ ही कूलैंट की मात्रा काम होने से गाड़ी जल्दी गर्म हो जाएगी तो इसका भी आपको ध्यान देना है।

4- Check All Lights and Electronics / सभी लाइट और इलेक्ट्रिक फंक्शन काम कर रहे हों :-

यह भी सुनिश्चित कर लें की आपकी गाड़ी की सारी लाइट काम करती हुई होनी चाहिए जैसे की हेडलाइट, टेल लाइट और खासकर सर्दियों में फोग लैंप भी काम कर रहे हों नहीं तो बहुत सी मुश्किलों का आपको सामना करना पड़ सकता है। और साथ ही साथ गाड़ी का AC,वाइपर और म्यूजिक सिस्टम भी काम कर रहा हो।

5- Keep Vehicle Documents with you and should be updated / गाड़ी के दस्तावेज :-

गाड़ी के सारे दस्तावेज जैसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहन बीमा, और अपडेट PUC भी साथ में होना चाहिए और चालक का ड्राइविंग लाइसेंस का होना भी अनिवार्य है।

और साथ ही साथ निकलने से पहले अच्छी तरह आराम कर लें ताकि गाड़ी चलाते समय आपको कोई परेशानी ना हो।

यह वीडियो भी देखें

11 COMMENTS

Leave a Reply