Mahindra ने भी किया अपने Nuvosport को अलविदा

Ignis के बाद Nuvosport भी भारतीय बाजार को अलविदा कह चुकी है। जी हाँ, महिंद्रा ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV नुवोस्पोर्ट को मात्र 2 साल के बाद ही इसे बंद करने का फैसला ले लिए है। जिसका कारण भी इसकी ख़राब सेल्स रिकॉर्ड बताया जा रहे है।

Mahindra Nuvosport : क्यों हुयी बंद ?

महिंद्रा ने Nuvosport को 2016 में अपनी SUV Quanto की गिरती सेल्स के एवज में उतारा था। परन्तु महिंद्रा का ये दाव भी असफल ही रहा। बता दे महिंद्रा  ने जब अपनी कॉम्पैक्ट SUV मार्किट में उतारी थी तब कॉम्पैक्ट एसयूवी ने ग्राहकों को लुभाने के लिए संघर्ष किया। ऐसे में महिंद्रा मात्र 300 यूनिट्स औसतन प्रति महीना बेचने में कामयाब रही। परन्तु इस मार्किट सेगंनेट में अपनी प्रतिद्वंद्वियों से पछाड़ खाते हुए व अपनी सिबिलिंग कार TUV300 के रूप में एक बेहतर विकल्प होने के कारण नुवोस्पोर्ट की सेल्स निरंतर लुढ़कते हुए एक अंक की बिक्री संख्या तक पहुंच गयी। बता दे मई 2018 में एक भी नयी नुवोस्पोर्ट को डीलरशिप पर नहीं भेजा गया।

ये भी पढ़े – बंद हो रही है मारुती की Ignis Diesel, मिल रहा भरपूर डिस्काउंट

हलाकि महिंद्रा इस बात से अभी तक मुँह फेरे हुए है व नुवोस्पोर्ट के प्रोडक्शन को चालू ही बता रहा है।

जानकारी के लिए बता दे नुवोस्पोर्ट में भी TUV300 के समान 100bhp पावर व 240Nm अधिकतम टार्क दक्षता वाला 1.5 लीटर mHawk 100, 3-सिलिंडर डीजल इंजन दिया जाता था। जिसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स शामिल हैं।

कौन लेगा Mahindra Nuvosport की जगह?

ख़बर ये भी है की महिंद्रा इसके बदले में अपनी नयी सब-4 मीटर प्रीमियम SUV SsangYong Tivoli को उतरेगा। जिसे महिंद्रा द्वारा S201 कोड नाम के साथ कही बार टेस्टिंग करते हुए भी देखा गया है।

उम्मीद है की S201 को 1.2 लीटर पेट्रोल व 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ दोनों मैन्युअल व ओटोमेटिक ट्रांसमिशन में उतारा जाएगा। जिसके दिवाली के समीप लांच होने की सम्भावना है।


टेस्टिंग के दौरान नज़र आयी Mahindra S201

सुचना का स्त्रोत :- AutoX

Leave a Reply