Maruti नयी-Swift व Baleno के 52,686 यूनिट्स को करेगा recall

मारुति सुजुकी ने सभी नए स्विफ्ट और बालेनो के लिए एक recall service campaign का आगाज किया है। मारुति ने आधिकारिक तौर पर अपनी वेबसाइट Nexa Experience  पर दोनों वाहनों को सूचीबद्ध किया है। यह रिकॉल SIAM (Society of Indian Automobile Manufactures) की ”voluntary recall policy” के तहत किया जा रहा है।

मारुती ने 1st December 2017 से 16th March 2018 के मध्य बेचीं गयी कुल 52,686 यूनिट्स नयी Swift व Baleno के brake vacuum hose में किसी प्रकार की खराबी का अंदेशा होने के कारण इस service campaign का आगाज किया है। इस मध्य जिन भी ग्राहकों ने नयी swift या baleno खरीदी है उन्हें चेक-अप के लिए मारुति सुजुकी इंडिया आधिकारिक तौर पर खराबी वाले पार्ट के निरीक्षण और प्रतिस्थापन(replacemen) के लिए 14 मई 2018 को वाहन मालिकों से संपर्क करना शुरू कर देगा। नए स्विफ्ट और बालेनो के ग्राहक भी गाडी के chasis नंबर की सहायता से Nexa की वेबसइट द्वारा यह जांच सकते हैं कि क्या उनका वाहन इस खराबी से प्रभावित है या नहीं।

यह service campaign निःशुल्क आयोजित किया जाएगा। 

क्या होता है Brake vacuum hose? व क्यों है जरुरी ?

Brake vacuum hose, braking system का हिस्सा होता है जो ब्रेक फोर्स को बढ़ाता है ताकि ड्राइवर को ब्रेक लगने में ज्यादा प्रयास की आवश्यकता न हो व stopping distance को भी काम करने में मदद करता है। 

Brake vacuum hose में किसी प्रकार की खराबी होने पर braking force कम हो जाती है व गाडी के रुकने की दुरी (stopping distance) भी बढ़ जाती है व कहीं स्थिति में यह braking failure का कारण भी साबित हो सकता है।

3 COMMENTS

  1. मारुति की सभी कारें बिल्कुल ही कमजोर और घटिया क्वालिटी की होती है। अभी राजस्थान में स्विफ्ट कार बजाज थ्रीव्हीलर से टकराकर पूरी पिचक गई।

Leave a Reply