नयी मारुती Jimny, Ciaz के साथ पेट्रोल इंजन साझा करेगी।

कुछ दिनों पहले हमने आपको मारुती जिम्नी के भारत में लांच होने की खबर व इसमें आने वाले फीचर्स की जानकारी दी थी। जिसमे जुडी एक ओर बड़ी ख़बर सामने आयी है। हाल ही में जिम्नी के ब्रोचर लीक होने से पता चला है की जिम्नी में 1.5 लीटर, 4-सिलिंडर k-सीरीज का k15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यही इंजन मारुती सुजुकी अपनी नयी फेसलिफ्ट ciaz व सेकण्ड जनरेशन एर्टिगा में भी देगी।

 

 

बता दे सुजुकी का यह 1.5लीटर K15B इंजन 104bhp की पावर व 138Nm पावर जनरेट करे में सक्षम है। जिम्नी के दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल व 4-स्पीड टार्क कनवर्टर आटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। साथ ही ब्रोशर से जिम्नी में 4X4 विकल्प तथा फ्रंट व रियर में इंडिपेंडेंट थ्री-लिंक सस्पेंशन दिए जाने पर भी मौहर लग गयी है। 

ये भी पढ़े – जल्द आ सकती है Maruti Jimny

चूंकि यह एक नया इंजन है, इसलिए यह सुजुकी के मौजूदा इंजन लाइन-अप की तुलना में अधिक क्लीनर व रिफाइन होने की उम्मीद है। इसके अलावा 2020 से भारत में जल्द ही नयी उत्सर्जन नॉर्म्स/मानदंड लागू होने है ऐसे में K15B इंजन लाइन-अप के अन्य इंजनों की तुलना में बीएस VI उत्सर्जन मानक हेतु तैयार होने की अधिक संभावना है।

इसी के साथ 2019 से देश में Bharat New Vehicle Safety Assessment Program (BNVSAP) भी लागु होना है जिसके तहत Jimny, Ciaz व भविष्य में आने वाली सभी वाहनों में एयरबैग, एबीएस, और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसी गंभीर सुरक्षा सुविधाएं कारों में स्टैण्डर्ड दिए जाएंगे।

Leave a Reply