Mileage Drop होने के कुछ कारण ये भी हैं

आपको अगर अपनी गाड़ी से अचानक Mileage / Average कम मिलने लगता है। आपकी गाड़ी चलने का तरीका वही है जिससे आपको पहले अच्छा माइलेज मिलता था। गाड़ी की सर्विस भी आप समय पर ही करवाते हैं। अच्छे माइलेज के लिए सभी उपयुक्त बातों का पालन करते हैं फिर भी माइलेज में कमी आ गयी है। तो फिर ये पोस्ट आपने पढ़ना जरूरी है।

Car Mileage

 

बहुत से कारण ऐसे होते हैं जो हमें पता भी नहीं चल पाते, उनमे से कुछ कारण निम्नलिखित हैं।

1- Clog Air Filter/गंदे एयर फ़िल्टर :-

गाड़ी का एयर फ़िल्टर जब गन्दा हो जाता है तो ये इंजन के अंदर हवा के प्रवेश को रोकता है जिससे हवा और ईंधन आपस में सही मात्रा में मिल नहीं पाते। ईंधन की मात्रा अधिक और हवा की मात्रा कम रह जाती है। जिसके कारण ईंधन की खपत बढ़ जाती है। वैसे एयर फ़िल्टर की सफाई तो हर सर्विस में करि जाती है लेकिन अगर आप धुल मिट्टी वाली सड़कों पर ज्यादा चलते हैं तो आपको सर्विस के अलावा भी बीच बीच में एयर फ़िल्टर साफ़ करते रहना चाहिए

एयर फ़िल्टर कैसे साफ़ किया जाता है वीडियो देखें।

2- Defective coolant temperature sensor/कूलैंट सेंसर के ख़राब होने पर :-

कूलैंट सेंसर कूलैंट का तापमान बताता है, अब आप बोलेंगे की माइलेज का कूलैंट सेंसर से क्या लेना देना ? जब हम ठंडी गाड़ी को स्टार्ट करते हैं तो इंजन को जल्द से जल्द उसके नार्मल ऑपरेटिंग टेम्परेचर पर लेन के लिए एक ईंधन को ज्यादा मात्रा में इंजन का अंदर भेजता है और कूलैंट सेंसर से ही एक को पता चलता है की इंजन अपने ऑपरेटिंग टेम्परेचर पर पहुँच चुका है। अब सेंसर ही ख़राब हो जाए तो ECU हमेशा ये समझेगा की इंजन अभी तक ठंडा है और वह ज्यादा मात्रा में ईंधन को इंजन के अंदर भेजता रहेगा जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाएगी।

3- Defective Thermostat / थर्मोस्टेट के ख़राब होने पर :-

यह एक तरह का वाल्व होता है जो गरम होने पर खुल जाता है और ठंडा होने पर बंद हो जाता है , जब यह खुला हुआ रहता है तो कूलैंट का बहाव रेडियेटर की तरफ कर देता है जिससे रेडियेटर में कूलैंट ठंडा हो जाता है, और जब ये ठंडा रहता है तो ये बंद स्तिथि में रहता है और कूलैंट इंजन के अंदर ही घूमता रहता है। अब इसका माइलेज से क्या लेना देना। मैं बताता हूँ।

मान लो आपकी गाड़ी का थर्मोस्टेट जंग लगने के कारण खुली हुई अवस्था में ही अटक जाए और जब आप अपनी गाडी को स्टार्ट करेंगे तो आपका कूलैंट रेडियेटर में चला जाएगा और वहां पर ठंडा होता रहेगा जिससे इंजन अपने नार्मल ऑपरेटिंग टेम्परेचर पर या तो कभी नहीं पहुंचेगा या फिर बहुत ही देर में पहुंचेगा और एक तब तक ज्यादा मात्रा में ईंधन आपके इंजन के अंदर भेजता रहेगा। खासकर सर्दियों के मौसम में इस वजह से काफी ईंधन की खपत होती है।

इंजन कूलिंग सिस्टम कैसे काम करता है ? ये वीडियो देखें

4- Fouled Spark Plug / ख़राब या गन्दा स्पार्क प्लग :-

गंदे या ख़राब स्पार्क प्लग सही से चिंगारी उत्पन्न नहीं कर पाते जिसके कारण इंजन के अंदर मिसफायर होता है। पावर स्ट्रोक के दौरान ईंधन का ना जलना मिसफायर कहलाता है। सारा ईंधन बिना जले इंजन से बाहर चला जाता है, मतलब की आपका ईंधन बर्बाद।
बहुत सी अवस्था में गाड़ी का OBD सिस्टम मिसफायर को डिटेक्ट कर लेता है जिससे आपकी चेक इंजन लाइट जल जाती है।
मिसफायर के और भी कई कारण है जैसे स्पार्क प्लग की तार में कोई खराबी, इग्निशन कएल का कमजोर हो जाना वगैरह-वगैरह।

5- Dirty Fuel Injectors / गंदे फ्यूल इंजेक्टर्स :-

इंजेक्टर का काम है आपके ईंधन को फैला कर विखंडित करते हुए सिलिंडर के अंदर स्प्रे करना। जब इंजेक्टर ब्लॉक हो जाते हैं तो ईंधन सही तरीके से जल नहीं पाता और बहार निकल जाता है। अगर इंजेक्टर में लीकेज भी है तो ईंधन की खपत बढ़ जाती है।

इनके अलावा भी कई ऐसे कारण है जिससे आपका माइलेज गिर सकता है, बाकी और कारण जानने के लिए पढ़िए आगे को पोस्ट।

30 COMMENTS

      • क्या tiago xz खरीदना महँगा तो नही पड़ेगा। मैंने आपलोगों का youtube reviews देख कर खरीदा है।

  1. Youtube k bd yaha apsavi ko ek sath dekr bahut khus hu sir. Amit sir ke review dek dek kr gadi select ki tiago 20 din pahle li h. And apke review se chalana sikh rahe h. Thanks a lot sir

  2. ज्ञान बढ़ गया। थोड़ा ख्याल रखने से ज्यादा माइलेज मिल सकता है

    • Figo have been launched in 2015 in India you can’t expect new model in so short time, here not getting updates in scorpio since 15years, similar 20 years for safari, 7 years in WagonR,
      But good news is you can get in mid 2018.

  3. Sir , does engine immobiliser safe a car from theft ????? If yes why bolero are not safe from theft after they provide immobiliser

Leave a Reply