New Bajaj Platina Comfortec with LED DRL’s, झटका मना है।

Bajaj ने अपनी Platina का नया अवतार बाजार में उतारा है जिसे Platina Comfortec नाम दिया है। यह बाइक खासकर भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए बनाई गयी है वो भी खासकर ख़राब सड़कों के लिए जो कि गांव देहातो में देखने को मिलेंगी। बजाज ने अपनी प्लेटिना 2006 में बाजार में उतारी थी जिसे आज दस साल से भी अधिक हो चुके हैं। और यह बाइक अपने अच्छे माइलेज और टिकाऊपन के लिए जानी जाती है। बजाज ने बीच बीच में इस बाइक में काफी बदलाव किये हैं लेकिन इसके इस अवतार में क्या नया है आईये वो हम जानते हैं।

Platina Comfortec

1- Comfortec मतलब आराम ही आराम :-

BAJAJ दावा करती है की ये इस सेगमेंट की सबसे आरामदायक बाइक है। इसका कारण है इसके बेहतर Shock Absorber जो किसी भी 100 cc बाइक से ज्यादा आरामदायक है। अन्य बाइक की तुलना में Platina के Front Shock Absorber लगभग 28% लम्बे हैं और Rear Shock Abosber लगभग 22% लम्बे हैं जिससे इसके झटके झेलने की क्षमता बढ़ गयी है।

28 % Longer Front Suspension
Double Spring Rear Shocker 22 % Longer

और साथ ही साथ इसकी सीट विशेष फोम से बनी हुई है जिससे यह भी झटको का असर काम करती है। आप कितना लम्बा भी सफर करें आपके पिछवाड़े नहीं दुखेंगे।

Special Foam Seat

इसके फुटरेस्ट भी काफी चौड़े होने की वजह से आरामदायक हैं।

Wide Footrest of Platina Comfortec

2- Engine & Mileage :-

Platina Comfortec में 102 cc का इंजन है जो 7.9 ps की ताकत देता है और 8.34Nm का Torque। इसमें किक स्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट दोनों मिलेगा। इसमें मिलता है आपको 4 स्पीड गियर बॉक्स और इसकी अधिकतम गति 90 kmph है। बजाज के अनुसार इसका माइलेज 104 kmpl है।

3- LED DRL’s :-

Platina Comfortec भारत की पहली ऐसी 100 cc बाइक है जिसमे LED DRL’s मिलते है जिससे ऊर्जा की काफी बचत होती है। इस ऑप्शन से आप अपनी हेडलाइट को बंद भी कर सकते है लेकिन आपकी DRL जलती रहेंगी।

Platina Comfortec LED DRL’s

4- COMPARISION :-

अगर Platina Comfortec तुलना हम बाकी 100 cc मोटरसाइकिल जैसे Hero HF Deluxe, TVS Sports, Hero Splendor Plus से करते हैं तो Platina Comfortec में आपको क्या क्या बेहतर मिलता है आइये जानते हैं।

1- इसमें आपको बाकियों के मुकाबले आधुनिक तकनीक वाला डबल स्पार्क इग्निशन इंजन मिलता है।
2- इसमे आपको इलेक्ट्रिक स्टार्ट स्टैण्डर्ड मिलेगा जबकि औरों में यह वैकल्पिक है।
3- औरों से बेहतर सस्पेंशन आपको मिलेगा।
4- सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस जो की 200 mm है।
5- सबसे काम कीमत सिर्फ Rs. 45638 एक्स शोरूम दिल्ली है।

यह मोटरसाइकिल वाकई में आरामदायक है या नहीं जानने के लिए कंपनी में लगभग 550 शहरों में “COMFORT CHALLENGE” आयोजित करवाए , जिनमें 46000 के आसपास लोगों ने हिस्सा लिआ और लगभग 90 % लोगों ने माना के Platina Comfortec वाकई में आरामदायक है।

कम्फर्ट चलेंगे का एक वीडियो देखें

तो अगर आपका मन भी है एक 100 cc बाइक लेने का तो Platina Comfortec एक बेहतर विकल्प है आपके लिए और खासकर 6 फिट के लोगों को इसे चलाने में बिलकुल परेशानी नहीं होगी।
तो उम्मीद करता हु ये आर्टिकल पसंद आया होगा और अपने प्रश्न और सुझाव कमेंट में जरूर लिखिए।

2 COMMENTS

Leave a Reply