जल्द आ सकती है next-gen Maruti Suzuki Gypsy

Maruti Suzuki जल्द ही अपनी 4X4 Gypsy (जिप्सी) को भारत में लांच कर सकता है। एक ख़बर के अनुसार Gypsy का next-gen मॉडल का प्रोडक्शन सुजुकी के जापान स्थित प्लांट में शुरू हो चूका है। जिसे जापान में Jimny के नाम से जाना जाता है।

Next-gen Suzuki Jimny

 

भारत में जिप्सी का सफर दिसंबर 1985 में शुरू हुआ था। अपने लांच से ही जिप्सी ने अपनी परफॉरमेंस द्वारा Premier Padmini को इंडियन कार रैली पछाड़ देने में कामयाब हुयी थी। हलाकि इसके कम फ्यूल इकॉनमी व पिछली सीट के कम्फर्ट को लेकर लोगो में इसकी काफी शिकायते भी थी।

भारतीय सुरक्षा बालो व off-roaders की चहती रही Maruti Gypsy में सुजुकी ने समय-समय पर अपडेट भी किया है।वही इंडियन आर्मी हेतु जिप्सी  VIP 5-door मॉडल भी निकाला गया था। परन्तु 2010 के बाद जिप्सी में किसी प्रकार का अपडेट देखने को नहीं मिला। साथ ही जहा जिप्सी की कड़ी प्रतिद्वंद्वी रही Mahindra Thar अब नए अवतार में लांच होने वाली है ऐसे में सुजुकी भी कैसे पीछे रह सकता है।

5 Door VIP Suzuki Gypsy used by Indian Army

तो आइये जाने Maruti Suzuki Gypsy उर्फ़ Jimny में आने वाले संभावित  अपडेट्स :-

Suzuki Jimny : Exterior & Interior

नयी Jimny को सुजुकी ने एक बेहद स्टाइलिश ऑफ-रोड लुक दिया है। जो की 3-door format में आएगी। इसका एक्सटेरियर boxy जरूर है परन्तु इसे एक प्रीमियम 4X4 लुक देने में कोई कमी नहीं छोड़ता है। इसके फ्रंट में सुजुकी ने ब्लैक स्लेट-ग्रिल्ल दी है, व राउंड हेडलैम्प्स इसे स्पोर्टी लुक देते है।

Nex-gen Jimny Spied in Japan

वही Jimny का इंटीरियर आपको Mercedes Benz G-class व Suzuki Ignis की याद दिला सकता है। इसमें ब्लैक थीम का उपयोग किया गया है। इसमें भी सुजुकी की अन्य कारो के सामान bottom-flat स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलेगा। वही नेक्स्ट-जनरेशन Jimny में screentouch इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

CAD Image of Upcoming Jimny’s Dashboard
Interior of next-gen Jimny 2018

Suzuki Jimny : Engine

Next-gen Suzuki में 1L का 3 pot Boosterjet turbocharged इंजन दिया जा सकता है। जो की दोनों ही मैन्युअल व आटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ Suzuki के All-Grip All Wheel Drive सिस्टम के साथ आ सकता है।

हलाकि अब तक सुजुकी ने इसकी कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

Suzuki Jimny : Features

नयी Jimny को भी सुजुकी ने मौजूदा बाजार को ध्यान में रखते हुए आ सकते है ये निम्न फीचर्स  :-

  • Key-less Entry
  • Automatic Climate Control
  • Push-Button Start Stop
  • Touchscreen Infotainment System With Navigation & Smartphone Connectivity
  • Steering Mounted Audio Control
  • Reverse Parking Camera
  • ABS (Anti-Lock Braking System) & EBD (Electronic Brake Force Distribution)
  • Dual-Airbags
  •  Hill Assist
  • Traction Control System

Suzuki Jimny : Price & Launch

सुजुकी जिम्नी की कीमत 6 से 9 लाख मध्य जाने का अनुमान है व सुजुकी इसे 2018 के अंत या 2019 की शुरुआत में भारतीय बाजार में उतार सकती है।

Suzuki Jimny : Rivals (प्रतिद्वंद्वी)

Suzuki Jimny का भारतीय बाज़ार सीधा कम्पटीशन द एस.यू.वी मेकर “महिंद्रा” की Thar व Force Gurkha के साथ होगा।

Leave a Reply