Nissan Leaf इसी साल होगी भारत में लांच।

निसान इंडिया ने अपने नए हैचबैक को लेकर जल्द ही पुनः भारतीय बाजार में कदम रखेगा। निसान ने 5 साल से कोई नया मॉडल भारत में नहीं निकाला है। जिसकी कमी निसान इसी साल Leaf व Kicks के साथ पूरी करेगा।

निसान लीफ एक बेहद सफल इलेक्ट्रिक कार है, जिसे निसान ने 2010 में जापान व यू.एस. के बाज़ारो में उतारा था। आपको बता दे निसान लीफ विश्व भर में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी है। जिसे निसान भारत में उभरते EV-रेवेलूशन के तहत लांच करेगा। जिसे साफ़ किया निसान इंडिया के प्रेसिडेंट, थॉमस कुहल ने। 

साथ ही पढ़े – जाने कब से शुरू होगा Nissan की SUV Kicks का भारत में सफर।

थॉमस कुहल ने कहा की, ” हम इस वित्तीय वर्ष में इलेक्ट्रिक कार के साथ जल्द ही आएंगे। हम जल्द ही भारत में Leaf के 2nd generation को उतारेंगे, जो की पहले ही दुनिया के बाकि हिस्सों में पहुंच चुकी है। ”

इसी के साथ कुहल ने लीफ को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचने की बात भी की। व कुहल ने कहा की “हमारे पास अब तक नए उत्पादों के लिए एक-दो साल का चक्र था और अब हम इसे छह महीने तक काट रहे हैं। ” जिसक मतलब निसान भारत में त्योहारों के सीजन के साथ अब हर 6 माह में एक नए प्रोडक्ट उतरेंगे।

आइये जाने कैसी है Nissan Leaf 2nd जनरेशन :-

Nissan Leaf  : पहली नज़र में।

निसान लीफ एक 5-डोर इलेक्ट्रिक कार है। जो दिखने में बेहद ही स्टाइलिश व स्पोर्टी फील देती है। इसका ब्लैक फ्रंट ग्रिल V-shaped क्रोम फिनिश के साथ आता है, वही इसकी टेल लाइट भी V आकर की बनाई गयी है। साथ ही इसके फ्रंट बम्पर व टेल गेट पर glossy-black फिनिश मिलता है।

Nissan Leaf : Power Train

निसान लीफ 350 V, 40 kWh की lithium-ion बैटरी है जिसे AC synchronous electric motor द्वारा संचालित किया जाता है। जी की 148 BHP व 320 Nm टार्क जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही यह फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम के साथ आती है जिसे 40 से 60 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। व निसान फुल चार्ज पर 378 किमी की रेंज का दावा करता है।

Nissan Leaf : Launch

लीफ को निसान इसी वित्तीय वर्ष के दौरान लांच करेगी। अंदाजन इसे 2018 के अंत या 2019 की शुरुआत में लांच किया जा सकता है।

Nissan Leaf : Price

निसान लीफ की कीमत के बारे में निसान भारत के अध्यक्ष कुहल ने कोई पुष्टि नहीं की है। परन्तु खबर के अनुसार लीफ को भारत में निर्यात किया जाएगा। ऐसे में लीफ की कीमत उसपर लगने वाली ड्यूटी फीस के कारण अधिक हो सकती है।

Leave a Reply