क्या निसान भी भारत के बाज़ार से बाहर होगा? Nissan Quitting India !!

0
60

Nissan इंडिया एक ऐसा कार निर्माता रहा है भारत के लिहाज़ से जिसके पास पाने को काफी चीज़े है। हो भी क्यों न, आखिर निसान का मार्किट इतना बुरा चल रहा है भारत में की एक छोटी सी सफलता भी उनके लिए काफी मायने रखती है। पर निसान की ये हालत सुधर क्यों नहीं रहे है? Experts का कहना है की इसके पीछे कई वजह है, जिनमे से एक है उसकी डीलरशिपस।

इन्ही dealerships की वजह से Nissan India का नाम एक बार फिर उछाल रहा है। एक Email फ़ैल रहा है मीडिया में जोकि पहले मर्तबा लगता है की काफी सारे निसान के डीलर्स ने परेशान होकर निसान को नंगा करने के लिए मीडिया में भेजा है।

आइये जानते है क्या है उस ईमेल में।

निसान के डीलर्स का ईमेल। Email from Nissan Dealers

नीचे दी हुई लिंक से आप वो सारे दस्तावेज़ देख पाएंगे जो निसान के डीलर्स ने मीडिया में भेजे। इन दस्तावेज़ों के मुताबिक,

  • निसान इंडिया का मैनेजमेंट डीलर्स पे इलज़ाम लगता है।
  • वक़्त पे डीलर्स की समस्याओ का समाधान नहीं किया गया।
  • कुछ डीलर्स के “Agreement” जब expire हुए तो उन्हें renew नहीं किया गया।
  • वादों के मुताबिक कोई भी न्यु कार नहीं दी गयी।
  • Datsun की सेल बढ़ी तो निसान का ध्यान Nissan बैज की गाड़ियों से बिलकुल हट सा गया।
  • कंपनी के पावर 88 प्लान के हिसाब से 2016 तक 10 नए प्रोडक्ट्स आने थे, आये सिर्फ 3.
  • पुराने डीलर्स जोकि काफी अच्छा और बड़ा शोरूम खोल के बैठे थे, उन्हें बंद करा के कंपनी छोटे छोटे dealership खोल रही है।
  • कंपनी management बदल रही है और ऐसे लोगो को ला रही है, जोकि Chevrolet को भारत में बंद करवाने के शामिल थे।
  • डीलर्स को डर है की कंपनी Chevrolet  की तरह अचानक से मार्किट समेत लेगी और कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से वो कुछ कर भी नहीं पाएंगे।

Link:- https://drive.google.com/open?id=1hkx3NS9INX8pJvr3kO6l7duRgapegLng

तो क्या बंद होगी Nissan India??

सबसे पहले तो हमे ये समझना होगा की निसान एक ऐसी कंपनी है जिसने कारोबार भारत में काफी फैला रखा है। Nissan-Renault Alliance, ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक बड़ा अलायन्स है। उसके बाद निसान का ही बनाया हुआ ब्रांड, Datsun, ठीक ठाक सेल्स का रहा है। कंपनी को अभी जो परेशानी है वो ये की आखिर वो जैसे चल रहा है वैसे चलने दे या अपने Renault वाले अलायन्स को एक नयी कंपनी बना दे। ये समस्या काफी बड़ी है और इसे सिर्फ इंडियन मार्किट से जोड़ के नहीं देखा जा सकता है।

Nissan Micra

तो GaadiFy टीम का ये मानना है की Nissan भारतीय बाजार को छोड़ के नहीं जा सकती, हो सकता है की वे बड़े बदलाव लाये अपने मैनेजमेंट में और अलायन्स में।

डीलर्स का हंगामा क्यों हो रहा है फिर?

सबसे पहले तो में ये बता दूँ की,  डीलर्स द्वारा किसी भी शिकायत को बड़े लेवल पे ले जाने के लिए FADA नाम की एक संस्था काम करती है। GaadiFy टीम ने जब FADA से बात की तो पता चला की इस मामले में डीलर्स सीधा ही Nissan के जापान टीम तक पहुंच गए है, तो FADA सिर्फ नज़र रखे हुआ है और ज्यादा कुछ नहीं कर रहा है।

एक रोचक पहलु और है इस कहानी का, एक स्रोत से पता चला है की Nissan इंडिया के खिलाफ से सब चीज़े फैलाने के पीछे बस एक डीलर का हाथ है।  कोई ऐसा डीलर जिसको निसान ने हाल  Perform नहीं करने की बात कहकर एग्रीमेंट रद्द कर दिया था।

हालांकि अभी दोनों की बातो की पुष्टि नहीं हो पा रही है। पर ये जरुर लगता है की Nissan अभी इंडिया छोड़ कर नहीं जा रहा है अभी और टिकेगा।

 

Leave a Reply