सही तरीका ONLINE MOTOR INSURANCE खरीदने का, आप मत करना गलती

अगर आप भी Online Motor Insurance खरीदते हैं तो ये पोस्ट को पूरा पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि ज्यादातर लोग Online Insurance खरीदने से पहले सिर्फ उसके दाम देखते हैं और ये देखते हैं की वह Insurance कंपनी कौन सी है। अगर हमें लगता है की ये थोड़ी प्रतिष्ठित कंपनी है जिसका नाम पहले भी कहीं सुना है तो हम उसका Insurance खरीद लेते हैं।

online insurance
Online Insurance Comparison Site

लेकिन उसके अलावा भी कई ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना काफी जरूरी है जिससे आगे भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो।

1- सर्विस नेटवर्क कितना बड़ा ?

कई Insurance कंपनी दवा करती है की उसका सर्विस नेटवर्क काफी बड़ा है यानी उसके कई ऐसे सर्विस सेण्टर हैं जिनके साथ उनका Tie-up है यानी वह उनके साथ जुड़े हुए हैं। तो इसमें आपको यह फायदा होता है की जब भी आप वहां पर Insurance Claim लेकर अपनी गाडी रिपेयर करवाते हैं तो वहां पर आपका Cashless काम हो जाता है मतलब आपको उतने ही पैसे देने पड़ते हैं जितना आपके हिस्से का होता है ( जैसे फाइल चार्ज और Insurance राशि का निर्धारित हिस्सा ) अगर आप अपनी गाड़ी का रिपेयर उन सर्विस स्टेशन में करवाते हैं जहाँ पर उनका Tie-up नहीं होता तो पहले आपको रिपेयर का सारा पैसा उस सर्विस स्टेशन को देना पड़ेगा फिर जाकर उस बिल को आप Insurance कंपनी को जाकर देंगे और फिर वो आपके हिस्से का पैसा आपको दे देंगे। मान लीजिये अगर सर्विस सेंटर में रिपेयर का बिल ज्यादा आ जाए तो फिर जेब से पैसे देना थोड़ा आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

2- क्या उसका सर्विस सेण्टर आपके इलाके में हैं ?

Insurance कंपनी अगर दावा करती है उसके हिंदुस्तान में 5000 से भी ज्यादा सर्विस सेण्टर हैं तो उसमें आपको खुश नहीं होना चाहिए, अपने ये देखना है कि आपके इलाके में या फिर आपके नजदीकी क्षेत्र में उसका सर्विस सेण्टर है या नहीं। मान लीजिये आपकी गाड़ी एक्सीडेंट हो जाती है और आपकी Insurance कंपनी का Cashless सर्विस स्टेशन 150 km दूरी पर है तो फिर ये आपके लिए सरदर्दी हो सकती है। तो Online Motor Insurance खरीदने से पहले ये भी जरूर देख लें।

3- क्या उसका Tie-up आपकी गाडी के Authorized Service Station से है ?

कई Insurance कंपनियां अपने सर्विस सेण्टर की गिनती बढ़ाने के लिए छोटे मोटे सर्विस सेण्टर से Tie-up कर लेती है जो किसी भी कंपनी (जैसे Maruti Suzuki, TATA Motors, Hyundai etc ) के Authorized Service Station नहीं होते। या उन Authorized Service Station से Tie-up होता है जिस कंपनी की आपकी गाड़ी ना हो। मान लीजिये आपकी गाड़ी Hyundai की है और आपकी इलाके में उस Insurance कंपनी का Tie-up Maruti Suzuki के Authorized Service Station से है तो वो आपके किसी काम का नहीं है क्योंकि Maruti Suzuki वाला आपकी Hyundai की गाडी का रिपेयर नहीं करेगा। वैसे ही कई आम सर्विस स्टेशन होते हैं ( जहाँ सभी कंपनी की गाड़ियों का काम हो जाता है ) वहाँ पर काम करवाना गलत हो सकता है क्योंकि वहां पर रिपेयर करवा के आप अपनी गाड़ी की वारंटी को संकट में डाल सकते हैं।

Team Gaadify की यह सलाह है की आप अपनी गाडी का एक्सीडेंटल रिपेयर अपनी गाडी के Authorized Service Station में ही करवाएं जिससे आपको रिपेयर के काम की गुणवत्ता और आपकी गाडी की वारंटी भी बरक़रार रहे और आपकी गाड़ी में असली स्पेयर पार्ट्स का उपयोग हो।

तो अगर इन सभी बातों का ख्याल रखते हुए आपको किसी Online Insurance की सस्ती Online डील मिल जाती है तो फिर आपको पीछे नहीं हटना चाहिए, तुरंत करवा लीजिये।

कैसा लगा ये पोस्ट आपके कमेंट में लिखकर बताएं।

यह वीडियो देखकर भी आप समझ सकते हैं।

Leave a Reply