Renault Kwid Vs Maruti Suzuki Alto K10 – कौन है बेहतर ?

अक्सर जब एंट्री लेवल कारों की बात होती है तब दो नाम ऐसे है जो अधिकांश तय लोगो की जुबान पर रहते है :- पहली : हैचबैक कारों की बिक्री में अग्रणी रहने वाली Maruti Suzuki Alto K10 व दूसरी SUV स्टाइल लिए Renault Kwid.

दोनों में से कौन सी कार ली जाये, कौन सी नही? कौन-सी रहेगी आपके लिए बेहतर ? आइये ढूंढे ऐसे ही सभी सवालो के जवाब दोनों कारों की तुलना करते हुए व जाने कौन है सर्वश्रेठ।  

 

 

 

 

Exterior Design

गाडी खरीदते समय जो सबसे पहले बात मन में आती है वो है उसकी डिज़ाइन। अर्थात हर कोई चाहता है एक बेहतर दिखने वाली कार। पर यह बात भी सच है की हर किसी का अपना एक अलग टेस्ट होता है। ऐसे ही दो अलग अलग डिज़ाइन टेस्ट, माफ़ कीजियेगा, डिज़ाइन प्रोफाइल को लिए हुए है ये दोनों कारे भी।

Renault kwid एक हैचबैक में भी आपको कॉम्पैक्ट SUV लुक देती है वहीं alto k10 एक पारम्परिक कॉम्पैक्ट कार का फील देती है। यही खासियत kwid को हैचबैक कारों की सूचि में इसे भिन्न भी बनाती है।

kwid के काले रंग में साइड प्लास्टिक क्लैडिंग और दरवाजे पर साइड पैनल व SUV-स्टाइल ग्रिल इसे एक लार्ज व अग्ग्रेसिव लुक देती है। साथ ही kwid, इनबिल्ड स्पोइलर डिज़ाइन के साथ आती है। वही Alto की बात की जाये तो, आल्टो एक सभ्य परन्तु पारम्परिक हैचबैक डिज़ाइन प्रोफाइल लिए हुए है जिसके रियर में क्रोम गार्निश मिलती है जो इसे अकृषक बनाती है।

साथ ही आपको बता दे kwid 1.0 लीटर Climber व marvel special एडिशन वैरिएंट् में भी आती है जिसमे मिलते है अकृषक body decals व भिन्न कलर के ORVMs जो बिना किसी संदेह के क्विड को इस सेगमेंट में सबसे अकृषक बनाते है।

आइये एक नज़र डाले दोनों कारों के आयाम (dimensions) पर भी :-
 

Dimension (आयाम)

 

Maruti Suzuki k10  

 

Renault Kwid 

लम्बाई 

3545 mm 3679 mm

चौड़ाई 

1515 mm

1579 mm

ऊंचाई 

1475 mm

1478 mm

व्हीलबेस 

2360 mm 2422 mm

ग्राउंड क्लीयरेंस 

160 mm

180 mm

बूट स्पेस 

177 L

300 L

 

उप्पर दी गयी टेबल से साफ़ है की रेनो क्विड हर पहलू से सबसे बड़ी है। अर्थात स्पेस के मामले में यहाँ Kwid, आल्टो को पीछे कर देती है। अर्थात साफ़ है क्विड में आल्टो के मुकाबले बेहतर हेड व लेग रूम मिलता है।

Toyota Yaris vs Maruti Ciaz vs Honda City vs Hyundai Verna, जानिए कौन है बेहतर।

Interior Design व Features

एक्सटेरियर की तरह दोनों कारों का इंटीरियर डिज़ाइन भी एक दूसरे से जुदा है। जहा आल्टो का कर्व डिज़ाइन डैशबोर्ड, ड्यूल टोन – बेज़ व ग्रे कलर में आता है वही क्विड में राउंड/एंगुलर शेप डैशबोर्ड मिलता है, जो केवल ग्रे कलर में मिलता है। साथ ही आल्टो में आने वाले पियानो फिनिश म्यूजिक सिस्टम, इसके सिल्वर कलर स्वीट्चेस के साथ बहुत शानदार लगता है।

वही क्विड में आता है Renault Duster का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन के साथ। जो की अप-टू डेट लगता है। बता दे क्विड में भी आल्टो की तरह इंफोटेनमेंट सिस्टम ब्लैक पियानो फिनिश के साथ ही मिलता है। इसी के साथ दोनों में USB पोर्ट, AUX-in की सुविधाएं मिलती है।

दोनों के स्टीयरिंग व्हील पर एक नज़र डाली जाए तो आल्टो का स्टीयरिंग व्हील बेहद साधारण लगता है वही क्विड का स्टीयरिंग व्हील चंकी है। इसके अलावा आल्टो का एनालॉग instrument क्लस्टर : स्पीड, टेकोमीटर व वार्निंग लाइट्स के 3 भिन्न राउंड सेक्शन में आता है वही क्विड में डिजिटल इंस्ट्रुमेंटल क्लस्टर मिलता है।

New Honda Amaze Review

दोनों कारों में मात्र ड्राइवर साइड एयर बैग ऑप्शनल रूप या टॉप ट्रिम में ही उपलब्ध है। इसके अलावा दोनों कारों में सुरक्षा के लिहाज़ से engine immobiliser, keyless entry व पिछली सीटों में child safety lock जैसे फीचर्स ही मिलते है।

 

 

 

 

 

दोनों कारों में ड्यूल एयर बैग व ABS की कमी खलती है।

Engine

 

Engine Specification 

  

Maruti Suzuki k10

 

Renault Kwid 

इंजन क्षमता 

1.0 Litre 1.0 Litre

फ्यूल टाइप 

पेट्रोल

पेट्रोल

पावर 

[email protected]

[email protected]

टार्क 

[email protected] [email protected]

गियरबॉक्स/ट्रांसमिशन  

5 MT & AMT

5 MT& AMT

माइलेज 

24.07 kmpl

23.01 kmpl

 

परफॉरमेंस के लिहाज़ से दोनों ही कारे समान रूप से बढ़ती नज़र आती है। दोनों का 1 लीटर इंजन 68 ps की पावर के साथ लगभग 90 Nm का टार्क देता है।

आपको बता दे क्विड 0.8 लीटर 799 CC पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ भी उपलब्ध है जो क्रमशः 53 bhp व 72 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वही आल्टो k10 CNG विकल्प में भी उपलब्ध है।

Service Network

मारुती सुजुकी फैला हुआ सर्विस नेटवर्क बेशक इसे अन्य किसी ऑटो निर्माता से कहीं आगे है। ऐसे में रीनॉल्ट का मारुती के मुकाबले पिछड़ा सर्विस नेटवर्क आपातकाल या सर्विस करवाने की स्तिथि में कुछ लोगो के लिए थोड़ी मुश्किलात बढ़ा सकता है।

Price

VariantPrice in lakhs (Ex-showroom Delhi)
LX3.33
LX (O)3.39
LXi3.49
LXI (O)3.55
VXI3.66
VXI (O)3.86
LXI CNG4.18
LXI AGS4.18
kWID 1.0L Variants Price in lakhs (Ex-showroom delhi)
RXL 1.03.58
RXT 1.03.91
RXT 1.0 DRIVER AIRBAG4.04
RXL 1.0 AMT3.88
RXT 1.0 AMT DRIVER AIRBAG4.34
CLIMBER4.3
CLIMBER AMT4.6
RXL 1.0 SP. ANNIVERSARY EDITION3.50
RXT 1.0 SPECAIL ANNIVERSARY EDITION3.73
RXT 1.0 MARVEL IRONMAN EDITION4.34
RXT 1.0 AMT MARVEL IRONMAN EDITION4.64
RXT 1.0 MARVEL CAPTAIN AMERICA EDITION4.34
RXT 1.0 AMT MARVEL CAPTAIN AMERICA EDITION4.64

जानिए सब कुछ Datsun redi-GO AMT के बारे में।

 

2 COMMENTS

  1. Amit sir very good channal gives a lot of things to know through ur gaddify .com jazz ki petrol mein lagg problem solve Hui ya nahi jarror battayein waiting for ur reply

  2. Kwid is good option better den alto👍nd kwid a.c is very strong..Nd touch screen is good response nd ground clearance is so good …👌👌

Leave a Reply