Review : Datsun GO व GO+ facelift

त्योहारों का मौसम है और ऑटोमोबाइल कंपनियों में जैसे घमासान सा छिड़ चूका है। एक-के-बाद-एक नयी लॉन्च का जैसे सिलसिला का कायम हो चूका है। कुछ ऐसे ही एक नए लॉन्च के बारे में आज हम बात करने जा रहे है। जिन्होंने बिलकुल सही समय पर अपनी कार में को उन सब नए अपडेट्स के साथ लॉन्च किया जिसकी उन्हें लम्बे समय से बेहद जरूरत थी। जी हाँ, आज के इस अंक में हम बात करने वाले है Datsun GO व GO+ facelift की, जिसे हाल ही में डटसन ने नए फीचर्स व बदलावों के साथ लॉन्च किया।

तो आइये जानते है, Datsun GO व GO+ facelift का टीम gaadify द्वारा फर्स्ट ड्राइव एक्सपीरियंस।

Datsun GO & GO+ facelift : Design & Features 

एक्सटेरियर (Exterior)

Datsun GO व GO+ facelift पहली नज़र में आपको पूराने वर्ज़न से बहुत ज्यादा अलग भले ही न लगे। परन्तु जो बदलाव दोनों कारों के स्टाइल को एक नया रूप दे रहे है वो है दोनों कारों में मिलने वाला रिडिज़ाइन किया गया बम्पर, जो की कार को एक फ्रेश फील देता है। वही कार के हेडलैंप व फ्रंट ग्रिल की डिज़ाइन में भी बदलाव किया गया है। हलाकि कार के पूराने वर्ज़न की तरह नए वर्ज़न में भी फोग लैंप की कमी खलती है। परन्तु कार के इस नए फेसलिफ्ट वर्ज़न में फोग लैंप के स्थान पर वर्टीकल आकर में LED DRLS (Day Time Running Lights) दी गयी है। जो इसे एक अकृषक स्टाइल प्रदान करते है।

2018 Datsun GO+ facelift

 

साइड प्रोफाइल की बात की जाये तो दोनों कारो के टॉप वैरिएंट में 14 इंच के नए एलाय व्हील दिए गये है। जो कि अच्छे लगते है। व फेसलिफ्ट वर्ज़न को पुराने वर्ज़न से अलग बनाते है। वही कार के डोर पर मिलने वाली शार्प लाइन्स साइड लुक को eye catchy बनाती है।

चूँकि GO (5 सीटर) व GO+ (5+2 सीटर) दोनों कारों में मात्र अंतर सीटिंग क्षमता का है। ऐसे में GO+ की एक्सटेंडेड रूफ व रियर सीट में मिलने वाले क्वाटर विंडो इसे GO facelift हैचबैक से भिन्न बनाती है।

बात की जाये दोनों कार के रियर प्रोफाइल की तो, GO हैचबैक के टेलगेट पर क्रोम फिनिश मिलता है व साथ ही कार के नंबर प्लेट के नीचे की ओर ग्रे रंग की स्ट्रिप देखने को मिलती है। वही GO+ फेसलिफ्ट के रियर बम्पर पर पोलीगोनल (बहुभुज) ब्लैक इन्सर्ट देखने को मिलता है।

इसके अतिरिक्त दोनों कारों में नयी पेंट स्कीम क्रमशः ऑरेंज व ब्राउन की भी पेशकश की गयी है। जो कि बेहद अच्छी है।

ओवरआल दोनों कार के लुक पहले से रिफ्रेशिंग है। डटसन यहाँ अच्छा काम करती नज़र आयी है।

 

इंटीरियर व फीचर्स (Interior & Features)

सबसे बड़ा बदलाव जो दोनों कारों के इस अपडेट में किया गया है वो है दोनों कारों के इंटीरियर में, जिसकी सबसे ज्यादा जरूत थी व डटसन ने इस पर भली-भांति काम किया है।

कार का इंटीरियर पुराने वर्ज़न से एक दम अलग व शानदार है। कार में ब्लैक/ग्रे रंग डैशबोर्ड मिलता है। व AC वेंट्स, सेंटर कंसोल व गियर पैनल के पास सिल्वर कलर का एक्सेंट दिया गया है। जो इसे एक डिसेंट स्टाइल देती है। वही जहां दोनों कारों के पुराने वर्ज़न में इंटीरियर के प्लास्टिक क्वालिटी को लेकर काफी शिकायते थी, उस पर भी डटसन ने काफी काम किया है व प्लास्टिक क्वालिटी को सुधारा है। हलाकि यह अब भी अव्वल दर्जे की नहीं है परन्तु कार के बजट के अनुरूप सभ्य है।

दोनों कारों में अब पारम्परिक म्यूजिक सिस्टम की बजाये Blaupunkt का 7” का स्क्रीन टच इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। जो कि andoroid auto व apple car play सपोर्ट के साथ आता है। प्लेयर का टच रेस्पोंस शानदार है। साथ ही इसमें FM, USB, aux-in, ब्लूटूथ, फ़ोन कालिंग, नेविगेशन जैसे फीचर भी मिलते है। परन्तु इस सब फीचर्स के बावजूद भी कार में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स नहीं मिलते है, जो की आपको इसके बजट कार होने का अनुभव करवाते है। एक और कमी जो यहाँ खलती है वो है इंफोटेनमेंट सिस्टम की स्क्रीन क्वालिटी उतनी बेहतरीन नहीं है व दिन के समय इसके व्यू में आपको थोड़ी कमी/परेशानी महसूस हो सकती है। कार में पहले रियर में मिलने वाली मैन्युअल विंडो के बजाये अब चारों पावर विंडो मिलती है। वही कार में अब follow-me-headlamp व इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल ORVMs का भी विकल्प टॉप एन्ड वैरिएंट में मिलता है।

कार में सुरक्षा के पहलू पर भी खास तौर पर ध्यान दिया गया है। दोनों कारों में ड्यूल एयर बैग, ABS, ब्रेक असिस्ट (BA) इंजन इम्मोबिलाइज़र व रियर पार्किंग सेंसर स्टैण्डर्ड रूप में सभी वैरिएंट्स में मिलते है।

वही कार में अब डैशबोर्ड पर ट्रे के स्थान पर ग्लोवबॉक्स मिलता है। हलाकि कूल ग्लोवबॉक्स का विकल्प यहाँ आपको नहीं मिलेगा।

इसके अतरिक्त डोर हैंडल्स पर silver finish, 12V का पावर सॉकेट, एक USB पोर्ट, फ्रंट डोर्स,2 कप होल्डर व सेंटर में बोतल होल्डर मिलते है। रियर डोर्स हेतु बोतल होल्डर व फ्रंट सीट्स हेतु ग्रैब हैंडल की कमी यहाँ आपको जरूर दिखेगी।

Datsun GO & GO+ facelift : Comfort & Space 

आइये पहले एक नज़र डालते है दोनों कारों के आयाम (dimensions) पर –

उप्पर दी गयी दोनों कारो के आयाम में केवल लम्बाई का अंतर है। चूँकि GO+ एक MPV (5+2) सीटर कार है तो लम्बाई में अंतर होना स्वाभाविक भी है। हलाकि 7 सीटर कार होने के अनुरूप कार की लम्बाई कम है।

दोनों कारो में समान पतली फैब्रिक सीट्स मिलती है। जो कि लम्बी यात्रा के दौरान भी अच्छा कम्फर्टेबले प्रदान करती है। कार में बेहतरीन हेडरूम मिलता है। व लेगरूम भी फ्रंट व रियर सीट पर डिसेंट है। परन्तु यदि आप की हाइट 6 फिट से अधिक है तो आपको कार में थाई सपोर्ट व लेगरूम में थोड़ी कमी अनुभव हो सकती है। वही ड्राइवर सीट पर भी लम्बी हाइट वालो को थोड़ी परेशानी का सामना करना पद सकता है।

Datsun GO+ inside view

वही GO+ एक 5+2 सीटर कार है परन्तु इसका 2450 mm का व्हीलबेस GO हैचबैक के समान ही है। जिसका सीधा परिणाम GO+ की 3rd रौ में देखा जा सकता है। अंतिम रौ केवल बच्चों हेतु ही अनुकूल है। वयस्य 3rd पर बिलकुल भी कम्फर्ट अनुभव नहीं करेंगे न ही पर्याप्त लेगरूम यहाँ वयस्कों हेतु उपलब्ध है।

वही बात की जाये दोनों कारों के बूट स्पेस का तो, go हैचबैक में जहा 265 लीटर का बूट स्पेस मिलता है वही go+ में 3rd रौ को फोल्ड करने पर ही 347 लीटर का बूट स्पेस मिल पता है। 3rd रौ के अनफोल्ड होने की स्थति में आपको बूट स्पेस से हाथ धोना पड़ेगा।

Datsun GO & GO+ facelift : Engine Performance 

Datsun GO व Go+ फेसलिफ्ट में किसी भी प्रकार का कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है। दोनों कारों में अब भी वही पुराने मॉडल के समान 1198 cc का 3-सिलिंडर इंजन मिलता है। जो कि 5000 rpm पर 68 ps की पावर व 4000 rpm पर 104 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। कार का पिक-अप व स्टीयरिंग रेस्पॉन्स अच्छा है। परन्तु हाईवे पर लौ से हाई स्पीड पर पहुंचने के लिए अधिक रेव करना करना पड़ता है। व कई जगह पावर की कमी भी आप महसूस करेंगे। कार की स्टेबिलिटी सभ्य है परन्तु छोटे टायर्स के कारण स्पीड पर टर्न के दौरान रोलिंग महसूस होती है।

वही कार के NVH में सुधार की जरूरत है। कार के केबिन में आयिडलिंग व रेविंग के दौरान वाइब्रेशन व रोड तथा विंड नॉइज़ सुनाई देती है। जिस पर डटसन को काम करने की ख़ासा जरूरत है।

वही कार का क्लच ट्रेवल कम है जो कि सिटी ड्राइविंग के अनुकूल है। साथ ही कार में शानदार विसिब्लिटी मिलती है, जिससे आप आसानी से भारत की ट्रैफिक भरी रोड पर भी बिना अधिक मुश्किलों का सामना किए ड्राइव कर सकेंगे। वही कार छोटे गड्डो व बाधाओं को आसानी से पार कर लेती है। परन्तु बड़े गड्डो पर आपको थोड़ा डिस्कम्फर्ट अनुभव हो सकता है।

Datsun GO & GO+ facelift : कीमत | Price | 

Model/VariantsGoGo+
DRs 3,29,000Rs 3,83,000
ARs 3,99,000Rs 4,53,000
A (O)Rs 4,29,000Rs 5,05,000
TRs 4,49,000Rs 5,30,000
T (O)Rs 4,89,000Rs 5,69,000

Datsun GO & GO+ facelift : Positive Aspects 

  • फीचर्स।
  • कीमत के लिहाज़ से एक अच्छा पैकेज।

Datsun GO & GO+ facelift : Negative Aspects

  • ख़राब NVH
  • लम्बे व्यक्ति के लिए कम्फर्ट की कमी

Datsun GO & GO+ facelift : Conclusion 

निसान मोटर्स ने अपने डटसन ब्रांड के तले जो नए अपडेट्स GO व GO+ में दिए है वे सराहनीय है। व इस कीमत में यह एक बेहतरीन पैकेज है। जो कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से Tata Tiago, Maruti WagonR व अपकमिंग 2nd जनरेशन  Hyundai Santro के लिए कड़ी टक्कर साबित होने की काबिलियत रखता है।

 साथ ही देखिये :-

 

12 COMMENTS

  1. sir me used car dekh raha hu…to 2012 model for ENDEAVOUR (old model mujhe bohat pasand hai uska look wise) kaisi rahegi agar 6-7 lakh me mil jaye to
    ya fir 2014 model XUV 500 thik rahegi..?
    plz reply sir

  2. sir me used car dekh raha hu 2012 model for ENDEAVOUR(old model wo mujhe look wise bohat pasand hai)kaisi rahegi agar 6-7 lakh me mil jaye to..ya fir 2014 model XUV500 le lu..?
    plz help me sir..

  3. 8 family members hai meri family me..aisi car chahiye jisme poori family k sath easily jaa saku kahin(thoda show off bhi ho iaye)…waisey daily use k liye choti car hai mere paas…kisi ko akela jana ho ya 2-3 members ko bhi jana ho to uske liye wagonr hai…

Leave a Reply