Review :Mahindra Marazzo

ढेरो स्पाई शॉट्स व समय-समय पर महिंद्रा द्वारा इसके फीचर्स व डिज़ाइन रिलीज़ करने के बाद जब सितम्बर माह की शुरुवात में महिंद्रा ने आखिकार अपनी शार्क मछली से प्रेरित MPV (Multipurpose Vehicle) MARAZZO को लांच किया तो ऑटो-जगत में जैसे तहलका मच गया। यह पहली बार नहीं था जब महिंद्रा ने MPV सेगमेंट में अपना हाथ आजमाया हो। परन्तु महिंद्रा द्वारा मराज़ो की तुलना सेगमेंट-लीडर Innova Crysta से करना, साथ ही इसके डिज़ाइन के कारण मराज़ो ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। यही नहीं महिंद्रा ने मराज़ो के साथ एक बिलकुल नए इंजन की पेशकश भी की।

अपनी लॉन्च के साथ महिंद्रा ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित तो किया, पर क्या मार्किट में भी महिंद्रा मराज़ो अपनी जलवा बरक़रार रख पाएगी ? खेर ये तो मराज़ो की सेल्स आंकड़े आने के बाद साफ़ हो ही जाएगा। परन्तु आज हम आपको बताते है महिंद्रा का डिटेल्ड रिव्यु, टीम gaadify द्वारा किये गए फर्स्ट-ड्राइव एक्सपीरियंस से।

Mahindra Marazzo : पहली नज़र में।

बात करते हैं कार के डिजाइन की। तो पहली नज़र में marazzo आपकी नज़ारे अपनी ओर खींचने में जरुरी कामयाब होगी। इसका बड़ा व स्टाइलिश डिज़ाइन बेहद अच्छा लगता है। बता दे मराज़ो को महिंद्रा स्टूडियो और पिनिनफेरिना डिज़ाइन स्टूडियो के सहयोग से मिलकर डिजाइन किया गया है। व मराज़ो को, महिंद्रा की पुरानी MPV Xylo से बिलकुल भिन्न रखा गया है,व शार्क मछली से प्रेरित होकर डिज़ाइन किया गया है। जिसकी झलक कार की डिज़ाइन में साफ़ तौर पर दिखने को मिलती है, खासकर कार के फ्रंट ग्रिल व रियर टेल लैंप में। इसके फ्रंट में शार्क के दांतों के समान वाली क्रोम फिनिश ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है।

ग्रिल से लग कर बेहतरीन प्रोजेक्टर हेडलैम्प दिए गए है। जिसमे एक बनावटी मगर शानदार LED स्ट्रिप मिलती है। हलाकि यह केवल शो के लिए है। इसके अतिरिक्त ब्लैक क्लेडिंग के साथ फॉग लैम्प, LED DRLs के साथ आते है। वही कार के ORVMs एक यूनिक गोलाकार डिज़ाइन के साथ आते है। जिनपर टर्न-लाइट मिलती है।

साइड प्रोफाइल की बात की जाये तो इसके साइड प्रोफाइल में महिंद्रा ने शार्क मछली के गिल्स (gills) के समान शार्प लाइन दी है। वही मराज़ो में 17 इंच के बेहतरीन डायमंड कट एलॉय व्हील भी दिए गए है। साथ ही इसे प्रीमियम लुक देने के लिए कार के टॉप-वैरिएंट में ORVMs व विंडो पर क्रोम स्ट्रिप्स मिलती है। व स्पोर्टी अनुभव के लिए कंपनी ने कार के सभी पिल्लर्स को ब्लैक फिनिश दिया है। साथ ही पूरी कार की बॉडी के निचले हिस्से पर ब्लैक कलर की प्लास्टिक क्लैडिंग का प्रयोग किया गया है।

मराजो के पिछले हिस्से में महिंद्रा लोगो के साथ क्रोम स्ट्रीप्स और शॉर्क की टेल/पूँछ की तरह डिज़ाइन वाली LED टेल लाईट का प्रयोग किया है। जो कि बेहद शानदार लगती है व मराज़ो को अपने सेगमेंट की अन्य कारों से अलग भी बनाती है।

Mahindra Marazzo : Interior

महिंद्रा ने मराजो को एक बिलकुल नए प्लेटफॉर्म पर बनाया है। यह फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आती है। कंपनी ने मराज़ो में कई बेहतरीन अप-टू-डेट फीचर्स शामिल किये है जो मराज़ो को अपने प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर हेतु मजबूती से खड़ा करते है।

बता दे मराज़ो में आपको 7 इंच का ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, android-auto सपोर्ट, थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, बिलकुल नया MID (multi information display), आॅटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल,क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली आॅपरेटेड ORVMs, steering माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर्स मिलते है।

वही ड्राइवर को सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक हाइटअडजस्टेबले सीट भी मिलती है।

मराज़ो को कंपनी innova crysta की प्रतिस्पर्धा के रूप में देखती ही ऐसे में महिंद्रा ने मराज़ो को प्रीमियम बनाने में भी कोई कमी नहीं छोड़ी है। इसका डैशबोर्ड triple-tone फिनिश के साथ आता है। इसके डैशबोर्ड के ऊप्पर के हिस्से को पियानो ब्लैक थीम दिया गया है वही निचले हिस्से में वाइट कलर की स्ट्रिप व डैशबोर्ड का आधा हिस्सा सिल्वर या बेज कलर टोन में आता है। जो कि बेहद कमाल व प्रीमियम लगता है। वही कार की प्रेमियमनेस को ओर अधिक बढ़ने के लिए कार के AC वेंट्स, door हैंडल, AC knobs व गियर लिवर पर क्रोम फिनिश मिलती है। कार में लैदर से बनी अपहोलस्ट्री दी गई है। साथ ही इसके डोर पर भी सॉफ्ट मटेरियल का इस्तमाल किया गया है।

हलाकि आपको बता दे मराज़ो के निचले वैरिएंटस में टचस्क्रीन प्लेयर, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स नहीं मिलता। परन्तु ब्लूटूथ, कालिंग, FM रेडियो, USB, कालिंग जैसी तमाम सुविधाएं मिलती है। साथ ही कार का डैशबोर्ड भी all-black थीम में आता है।

Interior image of marazzo’s base variant

 

इसके अतिरिक्त कार में सभी पंक्तियों पर LED रूफ लाइट्स, बोतल होल्डर्स की सुविधा मिलती है। वही फ्रंट रौ में 12V व USB चार्जिंग सॉकेट्स व मिडिल रौ में एक USB चार्जिंग सॉकेट मिलता है।

Mahindra Marazzo : Comfort & Dimension

मराज़ो को कंपनी ने कुल चार वैरिएंट्स : M2, M4,M6 व M8 में उतारा है। यह दोनों ही 7 व 8 सीटिंग (seating) विकल्प के साथ उपलब्ध है। हलाकि मराज़ो का टॉप वैरिएंट M8 केवल 7-सीटिंग सुविधा के साथ ही आता है। 7 सीटर वैरिएंट में मध्य की पंक्ति या रौ में दो कैप्टन सीट व 8 सीटर वैरिएंट में मिडिल रौ में बेंच सीट मिलती है।

वही ख़ास तौर पर महिंद्रा ने यात्रियों के कम्फर्ट को ध्यान में रखते हुए सेगमेंट में पहली बार सराउंड कूलिंग टेक्नोलॉजी इंट्रोडूज की है। मराज़ो में रूफ माउंटेड AC वेंट्स मिलते है। जिसे मिड-रौ (बीच की पंक्ति) में बैठे यात्री अपनी सुविधा अनुसार कण्ट्रोल कर सकते है। मराज़ो में आपको बेहतरीन कम्फर्ट के साथ बेहद ही अच्छा स्पेस मिलता है। बता दे मेरी लम्बाई 6’2 इंच है व मुझे मराज़ो के अगली व मिडिल सीटों पर बैठने पर कमाल का लेग रूम (leg room) व हेड रूम (head room) मिला।

साथ ही कार का थाई सपोर्ट (thigh support) भी बेहद जबरदस्त है। मुझे किसी भी प्रकार के डिसकम्फर्ट का अनुभव नहीं हुआ। जिसका पूरा श्रेय मराज़ो के FWD होने व 2760 mm लम्बे व्हील बेस, 1866 mm की चौड़ाई व 1774 mm की बेहतरीन लम्बाई को जाता है। वही कार में कम्फर्ट को ओर बढ़ने के लिए फ्रंट व मिडिल सीट्स पर आर्मरेस्ट भी मिलते है।

हलाकि मुझे 2nd रौ की सीटों को मेरे हिसाब से सेट करने पर मुझे 3rd पंक्ति की सीटों में थोड़ी असुविधा जरुरु हुयी। परन्तु 6 फिट से कम लम्बाई वाले 2 व्यसक या 3 बच्चे पिछली सीटों पर बिना अधिक परेशानी के आसानी से सफर कर सकते है।

इसके अतिरिक्त मराज़ो में 45 लीटर का फ्यूल टैंक व 190 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। जिसे दूसरी व तीसरी पंक्ति की सीटों को फोल्ड कर 1055 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

Mahindra Marazzo : Safety Features

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो मराजो में डुअल एयरबैग्स,ABS,EBD, ISOFIX चाइल सीट माउंट्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वही मराजो के चारों टायरों में डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड तौर पर सभी वैरिएंट्स में मिलते है। हलाकि सेफ्टी के लिहाज़ से एक कमी जो मराज़ो में बेहद खलती है वो है साइड airbags का न होना।

Mahindra Marazzo : Engine

महिंद्रा मराजो में कंपनी ने एक बिलकुल नयी जनरेशन का 1.5 लीटर 1497cc, 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है।यह इंजन 120 bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। यह BS-IV उत्सर्जन मानक पर खड़ा उतरता है। हलाकि उम्मीद है कंपनी 2020 से पहले मराज़ो को BS-VI नॉर्म्स पर आधारित पेट्रोल इंजन के साथ लेस करेगी व इसी के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिए जाने की उम्मीद है।

Mahindra Marazzo : Performance & Ergonomics

महिंद्रा ने मराज़ो के परफॉर्मेंस पर बेहद ध्यान दिया है। महिंद्रा ने अपनी ओल्ड-जनरेशन Scorpio, Xylo व XUV500 की हाई-स्पीड पर होने वाली unstability को दूर किया है। मराज़ो हाई-स्पीड पर भी बेहद स्टेबल अनुभव होती है। व टर्निंग के दौरान भी कार अपनी सिबलिंग कारो के मुकाबले बेहद अच्छा परफॉर्म करती है। कार की गियर शिफ्टिंग भी बेहद स्मूथ है। साथ ही इसमें आपको विजिबिलिटी की कोई कमी आपको महसूस नहीं होगी। वही कार में मिलने वाला कम्फर्ट बहुत अच्छा है व लम्बी-दूरी की राइड्स पर भी आप आराम से सफर कर पाएंगे।

हलाकि एर्गोनोमिक्स से जुड़े कुछ पहलू जरूर है जिनपर महिंद्रा को काम करने जरूरत जरूर है। क्युकी सीट पर बैठने के बाद आपको पॉकेट्स व फ्रंट USB चार्जिंग,AUX स्लॉट्स तथा पॉकेट्स में तक पहुंचने में असुविधा महसूस हो सकती है।

कार के सस्पेंशन भारी-खड़े भरे रास्तो पर भी अच्छा परफॉर्म करते है। चूँकि गाडी की लम्बाई 4.5 मीटर से अधिक है ऐसे में सिटी में आपको मोड़ने में थोड़ी असुविधा यहाँ भी हो सकती है (5.25 मीटर टर्निंग रेडियस).

Mahindra Marazzo : Price

यदि आप भी मराज़ो को अपने घर लाना चाहते है तो आपको मराज़ो के निम्न वैरिएंट्स हेतु चुकानी होगी यह एक्स-शोरूम इंडिया की कीमत :-

सकारात्मक पहलू (Positive Aspects)

  • अच्छा कम्फर्ट
  • बेहतरीन परफॉरमेंस व स्टेबिलिटी
  • स्पेस
  • Value for money package

नकारात्मक पहलू (Negative  Aspects)

  • साइड एयरबैग्स व Brake Assist की कमी
  • engine Noise
  • ख़राब अर्गोनोमिक्स

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारी नज़र में महिंद्रा मराजो इस कीमत में एक पैसा वसूल (value for money) कार जो सभी आवश्यक फीचर्स व सुविधा के साथ आती है। मराज़ो टैक्सी सेगमेंट या बड़ी फॅमिली कार के तौर पर अपनी छवि बनाने का दम रखती है।

1 COMMENT

Leave a Reply