TATA ने की शोकेस किया अपना नया विज़न – EVision

हाल ही में जिनेवा ऑटो शो में भारतीय कार निर्माता Tata Motors ने अपनी concept कार Tata Evision को शोकेस किया। Motor शो में इस कार को ढेर सारी वाह वाही मिली। आइये जानते है कुछ ख़ास बाते EVision के बारे में।

क्या है Tata EVision Concept ?

Tata EVision एक इलेक्ट्रिक कार कांसेप्ट है, जो की salon सेगमेंट में लांच की जाएगी। Tata Evision  OMEGA(Omega Modular Efficient Global Advanced) ARC प्लेटफार्म पर बेस्ड है। इसी प्लेटफार्म पर Tata की H5X भी बेस्ड है। जो की जल्द ही भारतीय बाजार में आएगी।

Tata Evision एक NON-ICE बेस्ड कार कांसेप्ट है जिसमे कन्वेंशनल Internal Combustion की जगह पावर ट्रांसमिशन के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग किया जाएगा।

क्या है Tata EVision की खासियत ? आइये जाने।

Tata Evision एक Impact 2.0 बेस्ड स्टाइलिश सीडान/सेलून सेगमेंट की फुटुरिस्टिक कार है जिसमे प्राकतिक फ्यूल की जगह Lithinum-ion बैट्रीज का प्रयोग किया गया है, जिसे टाटा की डिजाइनिंग टीम ने कार के फ्लोरिंग पर अनूठे ढंग से फिट की है।

Evision 0 से 100 किमी/घंटे की गति  केवल 7.0 सेकण्ड्स में पकडने की क्षमता रखती है।

इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटा बताई जा है। कंपनी का दावा है की एक बार चार्ज के फुल चार्ज पर Evision  300 किमी का सफर तय कर सकेगी।

Evision में प्रीमियम लक्ज़री कार्स की तरह फ्रेम-लेस डोर्स भी दिए गए है। स्टाइलिश लार्ज फफेंडर्स , लैम्प्स तक आती कार की ग्रिल, डायमंड शेप्ड विंडोज इसे और भी अट्रैक्टिव लुक देती है। Ergonomics comfort का भी इसमें भरपूर ध्यान रखा गया है।

हालांकि अभी टाटा की तरफ से सभी फीचर्स बताये नहीं किये गए है। आने वाला वक़्त ही बताएगा की टाटा कैसे EVision के माध्यम से अपने ग्राहकों को रुझाएगा। परन्तु लुक्स की बात की जाये तो इसमें कोई दो-राहे नहीं की EVision अपने Impact 2.0 लुक से कार लवर्स को को प्रभावित जरूर करेगी।

Tata’s Impact 2.0 Design

Tata Evision Impact 2.0 फिलॉसोफी पर बेस्ड है। जिसे टाटा ने दो साल पहले लांच किया था। इसे टाटा अपना  New Designing Language भी कहते है। हाल ही टाटा की लांच हुयी tiago, tigor, hexa & nexon सभी Impact 1.0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड थी।

Evision के साथ ही टाटा अपने इस नए डिज़ाइन सेगमेंट Impact 2.0 को भारतीय बाजार में लांच करेगी।

इसी साल टाटा को अपनी Impact 2.0 डिज़ाइन बेस्ड स्पोर्ट्स कार RaceMO के लिए German Design Award मिला है।

Evision की डिज़ाइन (Impact 2.0) दो प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है :- AMP Architecture(एडवांस मॉडुलर प्लेटफार्म) और Discovery Sport प्लेटफार्म, जिसे Q-Platform भी कहते है।

इसमें Tata के तीन मुख्य डिज़ाइन एलीमेंट्स :- Slingshot line,  Humanity Line और Diamond Line देखने  मिलेंगे। सभी एलिमेंट्स Evision के विज़ुअल अट्रैक्शन को बढ़ने में मदगार साबित होते है।

Launching & Pricing

काफी लोगो को अभी से ही Evision के vision का इंतज़ार है पर कंपनी की साइड से अभी इसकी लॉन्चिंग की डेट जाहिर नहीं की गयी है पर ऐसा अनुमान है की Tata Evision, 2020 तक भारत में उतार दी जाएगी।  इसकी प्राइसिंग भी लगभग 10 से 20 लाख के बीच हो सकती है।

Tata’s EVision and India’s EV-Vision

गत वर्ष नवंबर में भारत सरकार का Automotive Mission Plan लांच किया गया जिसमे सभी व्हीकल्स को 2030 तक EV (Electric Vehicle) में बदलने का प्लान प्रस्तावित किया गया, ऐसे में TATA का Evision Concept भारतीय बाजार में धूम मचा सकता है।

Leave a Reply