Tata Motors इलेक्ट्रिक वाहनों के लांच हेतु कर रहा है भारतीय बाजार का मूल्यांकन

टाटा मोटर्स निजी कार खरीदारों व कमर्शियल वाहनों की बिक्री के लिए अपने इलेक्ट्रिक व हाइब्रिड मॉडल पेश करने हेतु भारत में संभावित बाजारों का मूल्यांकन कर रहा है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने महाराष्ट्र सरकार के साथ गए करार के तहत 10 हज़ार Tata Tigor EV को EESL (Energy Efficiency Services Limited) को सौंप दिए है।

Tata Motors At The Launch oF Maharashtra’s EV Policy

टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अपने निवेशकों को इसी सम्बन्ध में प्रसेनटेशन देते हुए बताया की वह किस प्रकार कमर्शियल वाहन व पैसेंजर वाहन सेगमेंट में करीब एक दर्जन इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर काम कर रहा है। साथ ही टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों हेतु long-range battery विकसित करने की योजना बना रहा है। जिससे लम्बी दूरियों के सफर हेतु भी इलेक्ट्रिक कारों को पसंद किया जा सके। जिसके तहत कंपनी ने 320 वोल्ट की बैटरी पर काम भी शुरू कर दिया है जो की फ़ास्ट चार्जिंग, पहले से बेहतर एक्सेलरेशन व एफिशिएंसी के साथ 300 किमी की रेंज भी देगा। 

कंपनी ने निवेशकों से कमर्शियल सेगमेंट में आने वाले दो वर्षों में कम दो अंकों की वृद्धि व पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 2023 तक 8% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR – Compound annual growth rate) से बढ़कर 5 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद की बात भी कही।

भविष्य में..

भविष्य में टाटा की हैचबैक Tiago व कॉम्पैक्ट सेडान Tigor को भी कंपनी इस नयी बैटरी के साथ उतारेगी। आपको बता दे टाटा मोटर्स ने 2018 ऑटो एक्सपो में Tiago व Tigor के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को शोकेस किया था। जिसमे दोनों में 3-Phase AC Induction Motor का प्रयोग किया गया था जो की 30KW यानि लगभग 40 HP शक्ति के बराबर है।

Tata Tigor EV

इसी के साथ टाटा मोटर्स अपने LCV (Light Commercial Vehicles) – Ace, Iris Super Ace एवं Magic को भी पूर्ण इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वर्ज़न में उतारने का प्लान कर रही है। यही नहीं अपितु कंपनी ने अपने नए अल्फा व ओमेगा प्लेटफॉर्म्स को भी इलेक्ट्रिक पावरट्रैन को ध्यान में रखते हुए बना रहा है। इसके आलावा टाटा मोटर्स, ईंधन सेल (Fuel Cell) इलेक्ट्रिक बस, शुद्ध बैटरी संचालित इलेक्ट्रिक बस, डीजल हाइब्रिड बस, CNG-Hybrid, डीजल समांतर हाइब्रिड (Diesel Parallel Hybrid) बसों पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

आपको ये भी बता दे में Volvo-Eicher ने इसी दिशा में मुंबई में अपनी 40 इलेक्ट्रिक बसों को उतारा। अन्य 8 मुख्य शहरो में भी 40 बसों के अपने सरकार के साथ किये समझौते को पूरा करेगा।

विस्तार से पढ़े – मुंबई समेत 8 अन्य शहरो को मिलेगी 40 Volvo-Eicher इलेक्ट्रिक बसें।

 

Leave a Reply